🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Chia Seeds in Hindi | चिया बीज के फायदे और नुकसान

चिया बीज से मिलते है कई तरह के फायदे। वजन घटाने में बहुत ही कमाल के है यह बीज, जानिए चिया बीज के फायदे और इसे खाने का तरीका।


1 min read
Chia Seeds in Hindi | चिया बीज के फायदे और नुकसान

चिया बीज छोटे से होते है लेकिन कई पोषक तत्वों से भरपूर होते है। यह बहुत से तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते है। चिया सीड्स में खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -३ फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह खराब कैलोरी को शरीर से दूर रखता है जिससे की आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। चिया बीज से मिलने वाले फायदे आज आपको यहाँ बताये जाएंगे।

चिया सीड क्या होता है - What Is Chia Seeds in Hindi?

चिया पुदीना परिवार का एक सदस्य है। इसके बीज रेगिस्तानी पौधे साल्विया हिस्पैनिका से आते है। चिया सीड्स को साल्बा चिया या मैक्सिकन चिया भी कहा जाता है। साल्विया हिस्पैनिका बीज अपने सामान्य नाम "चिया" के साथ-साथ कई ट्रेडमार्क नामों के तहत बेचा जाता है।

मेक्सिको और ग्वाटेमाला के मूल निवासी, बीज का एक लंबा इतिहास है। यह प्राचीन एज़्टेक और मेसोअमेरिकन संस्कृतियों में एक महत्वपूर्ण फसल रहे थे। ऐसा माना जाता है की इसकी उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई थी जहां प्राचीन एज़्टेक मुख्य बीज था।

चिया बीजों के कई औषधीय अनुप्रयोग किये गए और यह लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे है। चिया बीज में ओमेगा ३  फैटी एसिड उत्कृष्ट स्रोत के रूप में होता है। और इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और जस्ता सहित प्रोटीन और खनिज होते हैं।

शोध से पता चलता है कि खाने में चिया बीजों को शामिल करने से ट्राइग्लिसराइड्स, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने जैसे कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है। आज ग्वाटेमाला, अर्जेंटीना, मेक्सिको, पेरू, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में चिया व्यावसायिक रूप से बढ़ता जा रहा है।

चिया बीज के फायदे - Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स का सेवन दुनियाभर में कई लोगों द्वारा किया जाता है। चिया सीड्स के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं तो जरुर जाने चिया बीज के फायदे

१. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। एंटीऑक्सिडेंट न केवल चिया बीजों में संवेदनशील वसा को खराब होने से बचाते हैं बल्कि मुक्त कणों के रूप में जाने वाले प्रतिक्रियाशील अणुओं को निष्क्रिय करके मानव स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं। मुक्त कण क्षति उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान देती है। चिया सीड्स में विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट जैसे: कैफिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन, मायरिकेटिन और केम्पफेरोल शामिल हैं।

२. पोषक तत्व घनत्व

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में प्रति कैलोरी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। चिया बीज विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि इनमें विटामिन और खनिजों के मिश्रण के साथ-साथ सभी तीन आवश्यक जटिल कार्बोहाइड्रेट, मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा होती है।

३. हृदय-स्वस्थ ओमेगा - ३

चिया बीजों में लगभग सभी वसा स्वस्थ होती हैं। नियमित रूप से सेवन किया जाने वाला यह वसा रूप हृदय संबंधी समस्याओं जैसे: अवरुद्ध धमनियों और अतालता के लिए कम जोखिम से जुड़ा होता है।

४. रक्त शर्करा के स्तर में सुधार

फाइबर इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में मदद करता है, चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो आपके चयापचय सिंड्रोम और टाइप २ मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

५. वजन घटाने में

फाइबर से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते है। यह उन लोगों के लिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ उपयोगी हो सकता है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। बीजों में घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे वे आपके पेट में फैल जाते हैं और जब आप इन्हें खाते हैं तो आपको पेट भरा हुआ लगता है। कम खाने के बावजूद आपको पेट भरा हुआ महसूस कराकर, चिया के बीज स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

६. मूल्यवान इलेक्ट्रोलाइट्स

चिया बीज में खनिज की मात्रा होती हैं जो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में काम करते हैं, एक चार्ज उत्पन्न करते हैं जो आपकी मांसपेशियों और हृदय को सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करता है।

७. सूजन कम करने में

चिया सीड्स में कैफिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है। पुरानी सूजन से हृदय रोग और कैंसर जैसी स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं। चिया बीज नियमित रूप से खाने से सूजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

८. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

चिया सीड्स में मौजूद एएलए हड्डियों के स्वास्थ्य में भूमिका निभा सकता है। चिया के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम शामिल हैं। इन पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना हड्डी खनिज घनत्व को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जो हड्डियों की मजबूती का एक संकेतक है।  इस पोषक तत्व के सेवन से अस्थि खनिज घनत्व में वृद्धि भी हो सकती है

९. भूख पर नियंत्रण

चिया बीज फाइबर और प्रोटीन प्रदान करते हैं वे भोजन के बीच आपकी भूख और ऊर्जा के स्तर को अधिक स्थिर रखते हुए रक्त शर्करा नियंत्रण को बढ़ावा देते हैं। जब यह पेय पदार्थों में घुलते तो वह तरल पदार्थ को भी अवशोषित करते हैं जो उन्हें और भी अधिक संतोषजनक बना सकता है।

१०. आहार में शामिल करना आसान

चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना आसान है। उनका स्वाद काफी नीरस होता है जिससे की किसी भी चीज़ में इसे मिला सकते हैं। इसे कई तरह से खाया जा सकता है आपको उन्हें पीसने, पकाने या अन्यथा तैयार करने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें कच्चा खाया जा सकता है हलवा, स्मूदी या दलिया और पके हुए व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। चिया सीड्स को दही, अनाज, सब्जियों या चावल के व्यंजनों के ऊपर भी छिड़क सकते हैं।

११. फ्री रेडिकल्स कम करने में

चिया सीड्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित मुक्त कणों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव और कोशिका क्षति का कारण बनते हैं।

१२. अत्यधिक पौष्टिक

चिया बीजों को अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। वे  प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -३ फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Platelets Kam Hone Ke Karan | प्लेटलेट्स काम होने के ९ करना - Bodywise


चिया बीज खाने का तरीका - How to Eat Chia Seeds in Hindi?

चिया के बीज को कभी कच्चा ना खाएं। इससे आपको नुकसान हो सकते हैं। इसे हमेशा भिगोकर खाएं या अन्य तरीके से खाएं। चिया बीज खाने का तरीका आगे बताया जा रहा है इस तरह से आप चिया सीड का सेवन कर सकते है।

  • ओट्स या दलिया के ऊपर डाल सकते है। खाना और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है।
  • रातभर के लिए भिगो दे सुबह इसे आप अखरोट, बादाम या किशमिश में मिलाकर खा सकते हैं।
  • चिया सीड्स को रातभर के लिए भिगोकर रख दें फिर इसे स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • इसे किसी भी पेय में मिलाकर पी सकते हैं।
  • पाउडर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। अपने किसी भी पसंदीदा पकवान के साथ मिलाकर खाएं।
  • कई प्रकार के फलों और सब्जियों के सलाद जैसे : टमाटर, चुकंदर, खीरा और गाजर में उपयोग किया जा सकता है।
  • फलों और दही में मिलाकर खा सकते हैं। कई लोग इसे छाछ में मिलाकर भी पीते है।


चिया बीज खाने का सही समय - Right Time to Eat Chia Seeds in Hindi?

इसे खाने का समय इस चीज पर भी निर्भर करता है की आप इसे क्यों खा रहे है। ज्यादा समय तक हाइड्रेट रहने के लिए कसरत करने के पहले चिया बीज खाएं। किसी भी तरल पदार्थ में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। यदि आप वजन कम करना चाहते है और अपनी भूख बढ़ाना चाहते है तो सुबह के समय या भोजन करने के पहले इन बीजों का सेवन करें।

चिया बीज के नुकसान - Disadvantages of Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स खाने के बहुत से लाभ है लेकिन चिया सीड्स के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। चिया बीज के नुकसान आगे दिए गए है।

१. रुकावट पैदा कर सकते हैं

चिया के बीज घुटन का खतरा बढ़ा सकते हैं। अगर आपको निगलने में कठिनाई होती है तो इनका सेवन सावधानी से करें। सूखे चिया बीज पानी के संपर्क में आने पर फूल जाते हैं और गले में जमा हो जाते हैं। चिया सीड्स को खाने से पहले कम से कम ५-१० मिनट के लिए भिगो दें। जिन्हें निगलने में कठिनाई होती है उन्हें खाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है।

२. पाचन संबंधी समस्याएं

चिया बीज में फाइबर मुख्य रूप में होता है  फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, फाइबर आंत में लाभकारी बैक्टीरिया का समर्थन करता है। बहुत अधिक फाइबर का सेवन भी कुछ लोगों के लिए समस्याएँ पैदा कर सकता है। अत्यधिक फाइबर के सेवन से दस्त, सूजन,पेट दर्द, कब्ज और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

३. प्रोस्टेट कैंसर

चिया सीड्स में अच्छी मात्रा में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), एक प्रकार का ओमेगा -३ फैटी एसिड होता है जो मुख्य रूप से पौधों के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। एएलए फैटी एसिड उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं जो मछली नहीं खाते हैं, क्योंकि उन्हें डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) और ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) में थोड़ी मात्रा में बदला जा सकता है। ओमेगा -३ फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ अध्ययनों में एएलए और प्रोस्टेट कैंसर के बीच संबंध पाया गया है।

४. चिया सीड्स से एलर्जी

कुछ लोगों को चिया सीड्स खाने के बाद एलर्जी का अनुभव हो सकता है। लक्षणों में दस्त, उल्टी और होंठ या जीभ की खुजली शामिल हो सकती है। गंभीर मामलों में, खाद्य एलर्जी से एनाफिलेक्सिस भी हो सकता है, जो एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जो गले और छाती में सांस लेने में कठिनाई और जकड़न का कारण बनती है।

निष्कर्ष :

चिया के बीज महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करने का आसान तरीका हैं। इन्हें आप सलाद से लेकर स्मूदी तक अपने पसंदीदा पेय और व्यंजनों में जोड़ सकते है। चिया के बीज का सेवन करना बहुत ही आसान है। आप चिया बीजों के लाभों को प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने आहार में शामिल करें।

GO TOP