🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Chuna Khane Ke Fayde | चूना खाने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

चूना खाने के फायदे जानकर आप भी करने लगेंगे इसका सेवन। तो जरूर जाने चूने का पानी पीने के फायदे और इसकी विधि।


1 min read
Chuna Khane Ke Fayde | चूना खाने के फायदे,  नुकसान और बनाने की विधि

अंग्रेजी में चुना पाउडर चूने का पाउडर है। आयुर्वेद के अनुसार, इसके बहुत बड़े स्वास्थ्य लाभ हैं। जानकारी और सुझाव के लिए कुछ चूना खाने के फायदे नीचे दिए गए हैं।

एंटीऑक्सिडेंट महत्वपूर्ण यौगिक हैं जो आपकी कोशिकाओं को अणुओं के खिलाफ बचाते हैं जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है। उच्च मात्रा में, मुक्त कण आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और इस क्षति को हृदय रोग, मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी स्थितियों से जोड़ा गया है।

चूना खाने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि - Chuna Khane Ke Fayde in Hindi


यह कैल्शियम कार्बोनेट का एक बड़ा और सबसे अच्छा स्रोत है। जो लोग इसे गुलकंद के साथ दैनिक रूप से उपभोग करते हैं (गुलकंद या गुलकंद भारतीय उप-महाद्वीप में उपयोग की जाने वाली गुलाब की पंखुड़ियों का एक मीठा संरक्षण है), इलायची, सुपारी या सुपारी (अरेका ताड़ का बीज), आदि पान के पत्तों के साथ; ऊपर बताए गए सभी रोगों से मुक्त रहें।

१. पीलिया (पीलीया)

एक गिलास गन्ने के रस में गेहूं के दाने के आकार का चूना मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें।


२. नपुंसकता

यह नपुंसकता का इलाज कर सकता है यदि गन्ने के रस के साथ 1-2 साल तक सेवन किया जाता है।


३. ऊंचाई में वृद्धि

जो बच्चे 21 साल से कम उम्र के हैं और पर्याप्त ऊंचाई नहीं है, वे दाल के साथ गेहूं के अनाज के आकार के चूना का उपभोग कर सकते हैं, यह स्मृति को तेज करने में भी मदद करता है।

महिलाओं में 45 साल की उम्र के बाद या मासिक धर्म का चक्र बंद होने पर कैल्शियम को पचाने वाले हार्मोन निष्क्रिय हो जाते हैं और उन्हें बाहर के स्रोत से कैल्शियम की जरूरत होती है और चुना का सेवन करना सबसे अच्छा विकल्प है।


४. गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम के पूरक और बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आधे कप अनार के रस के साथ गेहूं के अनाज के चूना आकार का सेवन करना चाहिए। यह सामान्य प्रसव में मदद करता है, बच्चे को स्वस्थ और बुद्धिमान बनाता है।


५. घुटने का दर्द

चुना का सेवन करने से घुटने के दर्द में मदद मिलती है। यह रीढ़ की हड्डी के दर्द, कंधे के दर्द, पीठ दर्द को भी ठीक करता है। बोन फ्रैक्चर हीलिंग को भी चुना का सेवन करके तेज किया जा सकता है।


६. संवेदनशील दांत

यदि आप दांतों में संवेदनशीलता है, तो चुना होने से मदद मिलेगी।


७. मुंह में अल्सर / कैंकर घाव

यदि आपके मुंह में अल्सर या कैंकर घाव हैं तो चुना का सेवन करने से उन्हें ठीक किया जा सकता है।

८. सूजन को कम करता है

गठिया, गठिया, और अन्य संयुक्त समस्याएं सभी सूजन के कारण होती हैं। विटामिन सी आपके शरीर में सूजन के स्तर को कम कर सकता है, इसलिए पानी में नींबू का रस जोड़ने से गठिया के लक्षणों और इसी तरह की स्थितियों से छुटकारा मिल सकता है जो जोड़ों के दर्द और कठोरता का कारण बनते हैं।

इसके अलावा, आप चूना से आयुर्वेदिक इलाज भी प्राप्त कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, चूने के पानी का सेवन करना बहुत शुद्ध हो सकता है और अपच या अपच या अपच्य खाद्य पदार्थों के कारण होने वाले विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करने में मदद करता है। इसका उपयोग मल त्याग को नियमित रखने में मदद करने के लिए भी किया जाता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

चूने के पानी का सेवन करने से आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन बढ़ता है, इस प्रकार आपकी पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने की अनुमति देता है। इसलिए पाचन और वजन घटाने के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय के रूप में चूने के पानी का उपयोग किया जा सकता है।

चूने का पानी पीने के फायदे - Benefits of Drinking Lime Water

आप यहां शीर्ष 6 लाभों की जांच कर सकते हैं-

१. त्वचा में सुधार करता है

कई त्वचा देखभाल उत्पाद स्वस्थ, युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देने का दावा करते हैं। लेकिन आपको अपनी त्वचा की चिकनाई और उपस्थिति में सुधार करने के लिए महंगे उत्पादों पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

नीबू में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेजन को मजबूत करते हैं। चूना पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट और कायाकल्प हो सकता है। विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स भी कुछ सामयिक त्वचा देखभाल उत्पादों में पाए जाते हैं।


२. पाचन में सुधार

नीबू का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। नीबू अम्लीय होते हैं और वे बेहतर पाचन के लिए लार को भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, नीबू में फ्लेवोनोइड्स पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करते हैं।

यदि आप कब्ज का अनुभव करते हैं, तो चूने की अम्लता उत्सर्जन प्रणाली को साफ कर सकती है और आंत्र गतिविधि को उत्तेजित कर सकती है।


३. संक्रमण से लड़ता है

सर्दी और फ्लू के मौसम में आपके संक्रमण का खतरा अधिक होता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो पूरे दिन नीबू के रस पर घूंट पीएं।

नीबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और आपके शरीर को ठंड और फ्लू वायरस जैसे संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह एक बीमारी की अवधि को भी कम कर सकता है।

४. वजन घटाने में मदद करता है

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कौन नहीं चाहता है? दुर्भाग्य से, वजन कम करना आसान है जो किया जाता है।

चूने के पानी का एक और लाभ यह है कि यह आपको अपने वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है। साइट्रिक एसिड चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको अधिक कैलोरी जलाने और कम वसा स्टोर करने में मदद मिलती है।

५. दिल की बीमारी को कम करता है

नींबू मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

पोटेशियम स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम कर सकता है और रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के आपके जोखिम को कम करता है।

चूने का पानी बनाने की विधि - How to Make Lime Water in Hindi

चूने का पानी तैयार करना आसान है। आप इसे नीचे दिए गए निर्देश के साथ तैयार कर सकते हैं:

चूने का पानी बनाने की विधि

1 लीटर पानी में 1mg चुना डालें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह चुना नीचे बस न जाए और फिर पूरे दिन के ऊपर बाकी पानी पीएं।


चूना खाने के नुकसान - Side Effects of Limes in Hindi

नींबू आमतौर पर बिना किसी दुष्प्रभाव के उपभोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं।

हालांकि, यदि आपको अन्य खट्टे फलों से एलर्जी है, तो नीबू से बचें, क्योंकि वे खाद्य एलर्जी के लक्षणों का कारण बन सकते हैं, जैसे कि सूजन, पित्ती और सांस लेने में कठिनाई। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

  • इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को इसकी अम्लता के कारण नींबू खाने या रस पीने से एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है। अन्य पाचन लक्षणों में नाराज़गी, मतली, उल्टी और निगलने में कठिनाई शामिल हो सकती है।
  • नीबू बहुत अम्लीय होते हैं और मॉडरेशन में सबसे अच्छा आनंद लेते हैं। कई नीबू खाने से आपके गुहाओं का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि चूने में एसिड - और अन्य खट्टे फल - दांत तामचीनी को नष्ट कर सकते हैं।
  • अपने दांतों की रक्षा के लिए, नीबू खाने या रस पीने के बाद सादे पानी से अपने मुंह को कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • कुछ मामलों में, अपनी त्वचा पर सीधे नीबू लगाने से यह सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है और सूजन का कारण बन सकता है। इसे पादपफोटोडरमाटाइटिस के रूप में जाना जाता है।

नींबू का उत्साह और रस डेसर्ट और पके हुए सामानों में आम सामग्री हैं, जैसे कि कुंजी चूना पाई, कुकीज़ और आइसक्रीम। इस खट्टे फल का उपयोग स्वादिष्ट व्यंजनों में भी किया जा सकता है और मादक और गैर-अल्कोहलिक पेय दोनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जा सकता है। आपकी रसोई के बाहर, नीबू का उपयोग प्राकृतिक सफाई एजेंट के रूप में और गंध को बेअसर करने के लिए किया जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उनके पास रोगाणुरोधी गुण हैं।

निष्कर्ष:

नीबू विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं - जिनमें से दोनों स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

नीबू खाने या रस पीने से प्रतिरक्षा में सुधार हो सकता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम किया जा सकता है, गुर्दे की पथरी को रोका जा सकता है, लोहे के अवशोषण में सहायता हो सकती है, और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दिया जा सकता है।

नींबू से बचें यदि आपको खट्टे फल से एलर्जी है। फिर भी, ज्यादातर लोगों के लिए, ये खट्टे फल एक संतुलित आहार के लिए एक स्वस्थ और बहुमुखी अतिरिक्त हैं, इसलिए अपने प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने व्यंजनों में नीबू को शामिल करने का प्रयास करें।

GO TOP