🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Hasthmaithun Effects in Hindi | शरीर में हस्तमैथुन का प्रभाव

शरीर में हस्तमैथुन का प्रभाव क्या होता है। पुरुषों को जरूर पता होना चाहिए हस्तमैथुन के दुष्परिणाम और हस्तमैथुन से होने वाली बीमारियां।


1 min read
Hasthmaithun Effects in Hindi | शरीर में हस्तमैथुन का प्रभाव

यौन सुख को पाने के लिए हस्तमैथुन की प्रक्रिया की जाती है। यह एक प्राकृतिक सामान्य प्रक्रिया है। जो सभी लोग करते है लेकिन इससे जहाँ आनंद मिलता है वहीं इसके दुष्परिणाम भी उठाने पड़ते है। अनजाने में बहुत से पुरुष हस्तमैथुन ऐसी गलतियां कर बैठते है जिससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

हस्तमैथुन क्या है? - What Is Masturbation in Hindi?

यौन सुख प्राप्त करने के लिए पुरुषों द्वारा हस्तमैथुन किया जाता है। इसमें अपने शरीर के जननांगों को छूना या रगड़ना शामिल है। सभी लोग कई तरह से हस्तमैथुन करते है। हस्तमैथुन निर्मित यौन तनाव को मुक्त करने, शरीर का पता लगाने, आनंद महसूस करने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। इसका सबसे बड़ा उद्देश्य संभोग सुख पाना होता है।

पुरुषों द्वारा किया जाने वाला हस्तमैथुन पुरुष हस्तमैथुन कहलाता है। हस्तमैथुन कैसे करना है यह अपने शरीर को पसंद आने वाली प्रक्रिया पर निर्भर होता है की आपके शरीर को क्या पसंद है। कौन से अंग छूने पर आप ज्यादा आनंदित महसूस करते है। हर बार हस्तमैथुन करने पर कामोन्माद नहीं होता है यह सभी तरह के लिंग, और जाति के लोग करते है।

सभी उम्र के लोग हस्तमैथुन करते है। इससे शरीर और आपकी क्या यौन भावना है उसका पता चलता है। हस्तमैथुन करने से सेक्स करने में जो कठिनाई आती है उसका भी पता चल जाता है। वैसे तो यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है फिर भी इसे लेकर आपके मन में कोई बात है या सवाल है तो आप डॉक्टर से पूछे।

हस्तमैथुन कैसे करें - How to Masturbate in Hindi?

आपको हस्तमैथुन किस तरह से करना चाहिए और हस्तमैथुन कैसे करें उसके लिए कुछ तरीके बताये गए है। इससे आपकी आत्म-उत्तेजना भी बढ़ेगी।

१. माहौल बनाएं

इसके लिए आप अच्छा माहौल बनाये जिससे आप उत्तेजित होंगे। पसंदीदा कामुक वीडियो चलाएं, अँधेरा कर लें फिर हस्तमैथुन करें।

२. हाथ बदलें

हाथ बदलने से स्थिति बदलने की तरह ही अलग-अलग संवेदनाएं हो सकती हैं। जिससे तीव्र स्खलन हो सकता है।


३. पोजीशन बदलें

हस्तमैथुन में पोजीशन बदलें इससे उत्साह बढ़ेगा। अलग-अलग स्थितियों का मतलब अलग-अलग संवेदनाएं हैं और इसका मतलब  है अधिक संतुष्टि यदि आप हमेशा खड़े रहते हैं तो कुछ नया ट्राई करें यदि आप हमेशा लेटे रहते हैं तो अपने बिस्तर पर या कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें।


४. विभिन्न स्ट्रोक प्रयोग करें

अपने लिए अधिक सुखद महसूस करने के लिए आधार से सिरे तक लंबे, घुमा देने वाले स्ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं। आप पूरे हाथ से हस्तमैथुन करते हुए अपने लिंग के सिर को हथेली और खींच सकते हैं।


५. कूल्हों को हिलाएं

अपने कूल्हों को एक गोलाकार या आगे-पीछे की गति में घुमाएं या जो भी आपको सबसे अच्छा लगे। जैसे-जैसे आप चरमोत्कर्ष के करीब पहुँचते हैं, गति बढ़ाते जाएँ। यह अधिक आनंद की ओर ले जाने में मदद करता है।


६. किनारा करें

आप हस्तमैथुन के समय को बढ़ाने के लिए यह ट्राई कर सकते है इसमें स्टार्ट-एंड-स्टॉप विधि शामिल करें। स्खलन के किनारे तक अपने लिंग को ठीक ऊपर उठाकर इसे आज़माएं अब रुके। फिर से धीरे-धीरे फिर से हस्तमैथुन करना शुरू करें  गति बढ़ाएं जब तक कि आप समाप्त करने के लिए तैयार न हों फिर वापस खींच लें। इस प्रक्रिया को आप जितना चाहें उतना दोहराएं।

हस्तमैथुन से संबंधित गलतफहमी - Masturbation Myth in Hindi


हस्तमैथुन को लेकर बहुत से मिथक हैं। इन मिथकों को कई बार खारिज किया गया है वैसे तो इस पर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन फिर भी हस्तमैथुन करने से ऐसा कुछ नहीं होता जिनमें आते है।

  • लिंग का टेढ़ा हो जाना
  • बालों वाली हथेलियाँ
  • कमजोर दृष्टि
  • जीवन में बाद में नपुंसकता
  • नपुंसकता
  • लिंग का सिकुड़ना
  • शारीरिक कमजोरी
  • बाल झड़ना
  • कम शुक्राणुओं
  • बांझपन
  • मानसिक बिमारी

इस वजह से कई जोड़े चिंता में रहते है की कहीं किसी एक के हस्तमैथुन करने का प्रभाव उनके यौन जीवन पर तो नहीं पड़ेगा यह भी एक मिथक है। बहुत से जोड़े इसे अपने रिश्ते का एक सुखद हिस्सा मानते हैं।

शरीर में हस्तमैथुन का प्रभाव - Hasthmaithun Effects in Hindi


जब आप हस्तमैथुन करते है तो शरीर पर हस्तमैथुन का प्रभाव क्या होता है इसके बारे में आगे जाने :

  • मैस्टरबेशन के दौरान क्लाइमेक्स के समय एंडोर्फिन हॉर्मोन्स रिलीज होता है। यह हॉर्मोन्स जब रिलीज हो जाता है तो उसके बाद आपकी बेचैनी खत्म होती है जिससे मानसिक शांति मिलती है।
  • मैस्टरबेशन करते समय धड़कन बढ़ जाती है। ब्लड का फ्लो भी बढ़ जाता है और मसल में सख्ती आती है। जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है। जिस तरह सेक्स के बाद राहत और तनाव से मुक्त महसूस होता है बस वैसे ही।
  • हस्तमैथुन के बाद बहुत से लोग रोते हैं हस्तमैथुन करने के बाद रोना अब एक आम समस्या है। इसे चिकित्सकीय रूप से पोस्ट-कोइटल ब्लूज़ के रूप में जाना जाता है, इस विषय में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।
  • ज्यादातर लोग हस्तमैथुन इसलिए करते हैं क्योंकि इससे अच्छा लगता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन केवल एक ऐसी चीज है जिसे आप तब करते हैं जब आपका कोई यौन साथी नहीं होता है। लेकिन सिंगल लोग और रिलेशनशिप दोनों में ही हस्तमैथुन करते हैं।

हस्तमैथुन के फायदे - Benefits of Masturbation in Hindi      


१. मूड होता है बेहतर

हस्तमैथुन से मन संतुष्टि मिलती है हस्तमैथुन करने से डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे कई फील-गुड न्यूरोकेमिकल्स निकलते हैं। जिससे मूड बेहतर होता है।

२. अच्छी नींद में मदद

अच्छी नींद में भी हस्तमैथुन के फायदे मिलते है। संभोग करने से मस्तिष्क में प्रोलैक्टिन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन जैसे रसायन पैदा होते है जो अच्छे से सोने में मदद करते है।


३. तनाव और अवसाद में कमी  

हस्तमैथुन तनाव और अवसाद को कम करता है। हस्तमैथुन करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का एक फील-गुड हार्मोन का स्राव होता है। हस्तमैथुन तनाव को कम करता है।


४. शरीर को जानने में मदद

हस्तमैथुन से पता चलता है की नए तरीके आजमाना और आपके लिंग को क्या अच्छा लगता है इस बारे में भी आप जान पाते है।


५. शुक्राणु गतिशीलता में सुधार

अगर पुरुष संभोग से पहले हस्तमैथुन करें तो पुरुष वीर्य परिवहन नलिकाओं में अवशिष्ट शुक्राणुओं को छोड़ता है। यह नए और अच्छे शुक्राणुओं के लिए मार्ग भी दिखाते है, जो यौन क्रिया करने के दौरान जारी होते है।

मास्टरबेशन के दुष्परिणाम - Hastmaithun Side Effect in Hindi

इसके कई दुष्परिणाम भी सामने आते है जिनमें शामिल है :

१. मानसिक ध्यान भंग

रोज हस्तमैथुन करने से मानसिक ध्यान भंग हो सकता है जो की दैनिक कामों या ऑफिस के काम में खलल डाल सकता है।


२. लत

इसकी लत हस्तमैथुन के दुष्परिणाम में सबसे मुख्य है अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपको इसकी लत लग सकती है। जिससे समय की बहुत बर्बादी होती है। दैनिक गतिविधियों को छोड़ देना, स्कूल या कॉलेज मिस करना आदि।


३. थकान

ज्यादा हस्तमैथुन करने से थकान महसूस हो सकती है। ज्यादा हस्तमैथुन करने से कमजोरी भी महसूस होती हैं।


४. पेनाइल इंजरी

हस्तमैथुन के नुकसान में पेनाइल इंजरी हो सकती है। हाथ का उपयोग करने या जननांगों को रगड़ने से चोट और घाव हो सकते हैं।


५. कमजोर दृष्टि

रोजाना हस्तमैथुन करने से नजर धुंधली हो सकती है। ज्यादा हस्तमैथुन ना करें यह खराब दृष्टि का कारण बन सकता है।

 

हस्तमैथुन के प्रति लोगों की बहुत सी गलत अवधारणाएं है की इससे अंधापन, कमजोर दृष्टि या शारीरिक कमजोरी आ सकती है।

हस्तमैथुन कैसे छोड़े - How to Stop Masturbating Addiction in Hindi

हस्तमैथुन की लत अच्छी नहीं होती है इसे छोड़ने के लिए आप कुछ तरीके आजमा सकते है हस्तमैथुन कैसे छोड़े

  • मेडिटेशन करे
  • योग करे
  • वॉक पर जाएँ
  • दोस्तों के साथ समय बिताएं
  • अपनी रूचि का कार्य करे जैसे : ड्राइंग, कुकिंग या डांस

निष्कर्ष :

हस्तमैथुन प्राकृतिक है, युवावस्था से गुजर रहे पुरुष अपने परिवार या अन्य सदस्यों से इस बारे में चर्चा कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए नहीं तो मास्टरबेशन के दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते है।

GO TOP