🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए | How Many Times a Week Is It Healthy to Have Sex in Hindi?

हफ्ते में इतनी बार सेक्स करना आप और आपके साथी के यौन जीवन में सुधार करेगा जानिये एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए।


1 min read
एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए | How Many Times a Week Is It Healthy to Have Sex in Hindi?

ज्यादा सेक्स करने का मतलब हमेशा एक अच्छा रिश्ता नहीं होता है बल्कि आपके साथी के साथ आपके संबंध, सेक्स की गुणवत्ता, आप दोनों के रिश्ते के लिए क्या बेहतर है यह जाने। इसलिए ज्यादा सेक्स करने के बजाय हफ्ते में कितना सेक्स करना चाहिए इस पर ध्यान दें। सेक्स में आप दोनों कितने खुश है यह जरुरी है। आपके मन में भी अगर ऐसे सवाल उठ रहे है की आपको हफ्ते में कितनी बार यौन संबंध बनाना चाहिए तो जरूर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए - How Many Times in a Week Should a Couple Have Sex In Hindi?

आपको हफ्ते में कितनी बार सेक्स करना चाहिए इसका कोई सही जवाब नहीं है आपको जो आपके रिश्ते या सेक्स लाइफ के लिए सही लगता है। उतना ही सही है।

लोगों के यौन व्यवहार का अध्ययन करने पर पाया गया कि औसत वयस्क साल में ५४ बार या सप्ताह में औसतन लगभग एक बार सेक्स करता है।

सप्ताह में एक बार सेक्स करना औसत हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सभी रिश्तों के लिए सही मात्रा है। अध्ययन के तर्क में सामने आया की सप्ताह में एक बार सेक्स करना बहुत है और अन्य ने तर्क दिया की यह लगभग पर्याप्त नहीं है।

प्रत्येक जोड़े के लिए सेक्स की कितनी मात्रा सही है यह मात्रा इस बात पर निर्धारित करती है जो उनके लिए सही है। बहुत कम या बहुत अधिक सेक्स करना वास्तव में व्यक्तिपरक और जोड़े पर निर्भर करता है।

कारक जो एक स्वस्थ यौन जीवन में बाधा डाल सकते हैं - Factors That Can Impede on a Healthy Sex Life In Hindi

अगर आपको कभी ऐसा लगता है की आप अपने और अपने साथी के सेक्स की मात्रा से संतुष्ट नहीं हो पा रहे है तो इसके पीछे कुछ कारक होते है। आपको या आपके साथी के यौन जीवन को प्रभावित करने वाले कारक नीचे बताये गए है।

  • आपकी ऐसी दिनचर्या जो उबाऊ है।
  • किसी तरह का तनाव होना  सामान्य तौर पर या आपके रिश्ते को लेकर।
  • स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से शरीर बदलाव होने की वजह से।
  • उम्र बढ़ने का असर।
  • आपसी संवाद में कमी होना या एक दूसरे के साथ संवाद करने में आप सहज नहीं है।
  • आपके साथी का या आपका उनकी तरफ ध्यान नहीं होना उन्हें देखना या सुनना महसूस नहीं करना।
  • अपने जीवन में व्यस्त होना जैसे : बच्चों, परिवार या करियर में।

आप और आपके साथी के यौन जीवन में सुधार कैसे करें - How to Improve You and Your Partner's Sex Life In Hindi

सेक्स आनंददायक होना चाहिए ऐसा नहीं जो तनाव पैदा करे। आपके यौन जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के कुछ तरीके यहाँ दिए गए है।


१. अपने शरीर को जाने

आपको आपके शरीर से परिचित होना होगा अगर आप सहज हैं तो अपने आप को शारीरिक रूप से जानें। इसके लिए हस्तमैथुन कर सकते है की आपको क्या अच्छा लगता है। आपको जो संतुष्ट करता है उसे आप अपने साथी के साथ व्यक्त कर पाएंगे।


२. संवाद

अपने यौन जीवन को बदलने के लिए खुले संचार की आवश्यकता होती है। अपने साथी के साथ सेक्स पर खुलकर चर्चा करे अपनी यौन आवश्यकताओं और सीमाओं को साझा करें।


३. पहले फोरप्ले करें

फोरप्ले करना शारीरिक स्पर्श या यौन क्रियाओं से कहीं ज्यादा आपको साथी के करीब लाता है। अपने साथी के साथ फोरप्ले करें उनके स्नेह और सम्मान के साथ व्यवहार करना सेक्स के दौरान एक गहरे संबंध के लिए एक अच्छा बिंदु प्रदान करता है।

४. तनाव ना लें

तनाव आपके यौन जीवन में बाधा डालता है। तनाव से व्यक्ति अपनी कामेच्छा को कम कर देता है। अगर आपको लगता है की आप या आपका साथी तनाव में हैं तो इस बारे में एक-दूसरे से बात करें।

५. कुछ नया करें

अपने साथी से पूछें कि उनका सबसे अच्छा यौन अनुभव क्या था, वे असंतुष्ट कब महसूस करते थे, या ऐसा कुछ जो वे हमेशा से करना चाहते थे। नई पोजीशन आजमाने से आपकी सेक्स लाइफ में नई जान आ सकती है।

Also Read: यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Increase Sexual Power in Hindi

नियमित सेक्स करने के स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits of Having Regular Sex In Hindi?

  • इससे एक सुखद शारीरिक भावना पैदा होती है।
  • नियमित सेक्स साथी से अपने संबंध के अनुभव को व्यक्त करने में मदद करता है।
  • ऑर्गेज्म के दौरान डोपामाइन रिलीज होता है जिससे शांत और एक-दूसरे के करीब आने में मदद मिलती है।
  • भावनात्मक बंधनों में मजबूती आती है।
  • नियमित सेक्स करने से रक्तचाप कम होता है।

निष्कर्ष :

सेक्स सिर्फ शारीरिक संबंध ही नहीं होता बल्कि यह दो लोगों को एक-दूसरे के करीब लाता है। यह जरुरी नहीं की आप कितना सेक्स करते है बल्कि आपके यौन संबंध की गुणवत्ता कितनी है और आप दोनों कितने संतुष्ट है यह ज्यादा मायने रखता है।







GO TOP