🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? | How Often Should You Masturbate in Hindi

पुरुषों के लिए मास्टरबेशन के क्या दुष्परिणाम हो सकते है मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए कहीं बन ना जाए यह आपकी लत।


1 min read
मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? | How Often Should You Masturbate in Hindi

मास्टरबेशन मनुष्यों के द्वारा की जाने वाली एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। जिसमें सभी लिंग और उम्र के लोग आते है प्रत्येक मनुष्य मास्टरबेशन करता है। यह अपनी यौन उत्तेजना को शांत करने का एक जरिया है मास्टरबेशन कभी भी किसी भी समय किया जा सकता है। ऐसा निर्धारित नहीं है पुरुष अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए मास्टरबेशन करते है लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी होना चाहिए की मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए।

मास्टरबेशन क्या है? - What Is Masturbation in Hindi?

यह यौन सुख पाने का एक तरीका है जो स्वयं के द्वारा की जाने वाली एक प्रक्रिया है जिसमें स्वयं के जननांगों को उत्तेजित किया जाता है विभिन्न तरह से मास्टरबेशन कर सकते है सेक्स टॉय जैसे वाइब्रेटर से,  उंगलियां, हाथ से, रोजमर्रा की वस्तुएं इनके द्वारा मास्टरबेशन करते है। हस्तमैथुन उस समय किया जाता है जब किसी व्यक्ति को यौन सुख पाने की इच्छा होती है फिर वह अपने जननांगों को उत्तेजित करके संभोग सुख प्राप्त करने की कोशिश करता है।

हस्तमैथुन को प्रागैतिहासिक काल से कला में चित्रित किया गया है। हस्तमैथुन स्वस्थ यौन विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह सभी उम्र के पुरुषों द्वारा किया जाता है बहुत से कारणों की वजह से लोग मास्टरबेशन करते है जैसे: तनाव मुक्त होने के लिए, आनंद के लिए, सुख प्राप्त करने के लिए आदि हस्तमैथुन अकेले भी किया जा सकता है और अपने साथी के साथ भी।

हस्तमैथुन आपके जननांगों को यौन रूप से एक संभोग सुख तक पहुंचने का तरीका है जो स्वयं को आत्म-उत्तेजित करने के लिए किया जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं के बीच एक बहुत ही सामान्य व्यवहार है यह उनके स्वयं के शरीर की स्वयं-खोज करने और यह पता लगाने की प्रक्रिया है कि उनके शरीर का प्रत्येक भाग स्पर्श करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है अपने जननांगों को रगड़ना सहज रूप से सुखद लगता है और यह "गलत" या "बुरा" नहीं है।

अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में १४-१७  वर्ष की आयु के किशोरों में लगभग ७४ प्रतिशत पुरुष हस्तमैथुन करती हैं। हस्तमैथुन के बारे में कई धर्म में अलग-अलग विचार है कुछ इसे आध्यात्मिक रूप से हानिकारक मानते है। कुछ इसे आध्यात्मिक रूप से हानिकारक नहीं मानते हैं।

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? - How Often Should You Masturbate  in Hindi

हस्तमैथुन के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पुरुषों को मास्टरबेशन कितनी बार करना चाहिए जानिए इस बारे में।

प्रतिदिन हस्तमैथुन करना कुछ पुरुषों के लिए सामान्य हो सकता है, जबकि अन्य के लिए यह अत्यधिक हो जाता है। जब तक हस्तमैथुन आपकी समग्र ऊर्जा स्तर को प्रभावित नहीं करता है और आपके दैनिक जीवन और गतिविधियों को प्रभावित नहीं करता है तब तक आप इसे कर सकते है।

हालांकि कुछ सेक्स विशेषज्ञ का मानना है की रोज हस्तमैथुन करना अत्यधिक हो सकता हैं। क्योंकि रोजाना हस्तमैथुन करने से थकान, कमजोरी, शीघ्रपतन हो सकता है और आपके साथी के साथ यौन गतिविधियां बाधित हो सकती हैं।

दूसरी ओर, नियमित ओर्गास्म से तनाव का स्तर बढ़ जाता है और मानसिक स्वास्थ्य जैसे: निराशा और सामान्य रूप से नाखुशी हो सकती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। ऐसे पुरुष हैं जो दिन में दो से तीन बार या सप्ताह में पांच बार या सप्ताह में एक बार भी हस्तमैथुन करते हैं।

२०१७ से डेली मेल की हेडलाइन में लिखा है, "महीने में कम से कम २१ बार स्खलन करने से पुरुष के प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।" हस्तमैथुन के लिए कोई एक दृष्टिकोण नहीं है लेकिन किसी पुरुष द्वारा कितनी बार हस्तमैथुन चाहिए यह उन पर ही निर्भर करता है उनकी उम्र, कामेच्छा, जीवन स्तर और उस संस्कृति या समुदाय के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसका वे हिस्सा हैं।

हस्थमैथुन कब करना चाहिए यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। चाहे दिन में कई बार करे, आप हर दिन करे, कभी-कभार हस्तमैथुन करें या बिल्कुल भी न करें जब तक इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है यह सुरक्षित है तब तक आप कभी भी कर सकते है लेकिन आपको कोई नुकसान महसूस हो रहा है तो इसे बंद कर दें।

मास्टरबेशन के फायदे - Benefits of Masturbation  in Hindi

हस्तमैथुन के बाद पुरुषों के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। हस्तमैथुन स्वस्थ यौन जीवन का एक हिस्सा है जानिये पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के क्या फायदे है।

हस्तमैथुन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जब पुरुष स्खलन करते हैं तो थोड़ा सा कोर्टिसोल निकलता है जो एक तरह का तनाव हार्मोन है। इससे उनका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।

हस्तमैथुन से श्रोणि तल की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है उम्र के साथ पुरुष स्वाभाविक रूप से लिंग में भी मांसपेशियों की टोन खो देते हैं। हस्तमैथुन एक तरह से श्रोणि तल की मांसपेशियों का व्यायाम करता है और स्तंभन दोष और असंयम को रोकता है।

पुरुषों द्वारा हस्तमैथुन करने से प्रोस्टेट कैंसर को रोका जा सकता है। मूत्रजननांगी पथ में विषाक्त पदार्थों का निर्माण स्वाभाविक रूप से होता है। जो पुरुष हर सप्ताह पांच बार से अधिक स्खलन करते हैं वह इन विष स्तरों को कम करते हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को काफी कम करता है।

आपके पार्टनर के साथ आपके संबंध मजबूत होते है आपके साथी के साथ आपके संबंधों को बढ़ा सकता है क्योंकि आप खुद को शारीरिक रूप से जान जाते हैं।

जो पुरुष हस्तमैथुन करते है उन्हें बेहतर नींद में मदद मिलती है हस्तमैथुन एंडोर्फिन के साथ सिस्टम को भरकर शरीर से तनाव को मुक्त कर सकता है। एंडोर्फिन शरीर में एक सकारात्मक भावना को ट्रिगर करता है और अच्छी नींद का कारण बन सकता है।

यह आपको ख़ुशी देता है हस्तमैथुन करने से डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे फील-गुड न्यूरोकेमिकल रिलीज़ होते हैं जो आपकी संतुष्टि को बढ़ाते हैं।


ज्यादा मास्टरबेशन करने के दुष्परिणाम - Side Effects of Too Much Masturbation in Hindi

क्या आप भी अत्यधिक हस्तमैथुन करते है तो बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने के आपको कुछ दुष्परिणाम भी उठाने पड़ सकते हैं।

  • आपका दैनिक जीवन से ध्यान भटकने लगता है।
  • यदि आप हर दिन घंटों हस्तमैथुन करते है तो आपकी दैनिक जिम्मेदारियां पूरी नहीं हो पाती है।
  • हस्तमैथुन के बारे में इतना ज्यादा सोचना कि आप काम, रिश्तों या सामाजिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते है।
  • हर समय हस्तमैथुन के बारे में सोचना जैसे: काम, स्कूल, या महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान भी।  

यदि आपको बहुत अधिक हस्तमैथुन की आदत लग गई है तो आप किसी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता से परामर्श ले सकते है।

मास्टरबेशन की लत - Masturbation Addiction in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है की यह एक मज़बूरी है ना ही लत। हस्तमैथुन की लत तब लगती है जब कोई व्यक्ति हस्तमैथुन करने की इच्छा को काबू में नहीं कर पाता है। इसके परिणामस्वरूप व्यवहार में अनिवार्य रूप से शामिल हो जाता है। अत्यधिक हस्तमैथुन के कई नकारात्मक परिणाम हो सकते है।


निष्कर्ष :

हस्तमैथुन मनुष्य के लिए पूरी तरह से सामान्य प्रक्रिया है और एक स्वस्थ यौन व्यवहार है। यह एक बेहद निजी यौन व्यवहार है, जिसकी चर्चा कोई भी अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ भी नहीं करता है। लेकिन अगर आपको इसकी लत लग गई है तो आपको चिकित्सीय सलाह लेना चाहिए।

GO TOP