🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें | How to Overcome Weakness of Men in Hindi

पुरुषों में कमजोरी थकान या थके हुए होने या ताकत खोने की भावना है, तो आप पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें? हमेशा स्पष्ट या दिखाई देने वाले संकेत और लक्षण कमजोरी के साथ नहीं हो सकते हैं।


1 min read
पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें | How to Overcome Weakness of Men in Hindi

युवाओं में यौन रोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस समय दुनिया में हर ६ में से १ व्यक्ति प्रोस्टेट कैंसर का शिकार हो रहा है और इसकी संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसके चलते अब अस्पतालों में बांझपन और यौन संचारित बीमारियों की शिकायतें भी बढ़ती जा रही है। लेकिन यह कमजोरी का शिकार पुरुष क्यों बन रहे है? पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें? जानने के लिए आगे पढ़े-

पुरुषों में कम ऊर्जा के लक्षण - Symptoms of Low Energy in Men in Hindi

कम ऊर्जा को सरल नींद, उदासीनता, थकावट, व्यायाम असहिष्णुता, उत्साह की कमी, कमजोरी और जड़ता से अलग करने की आवश्यकता है। यह कम मानसिक ऊर्जा होने जैसी चीज है। यह आपकी अनुभूति को प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है कि आप सतर्कता को कम कर सकते थे। यदि आपके पास मानसिक ऊर्जा कम है, तो यह मानसिक कार्य करने के लिए आपकी प्रेरणा को भी प्रभावित करता है। यह आपके मूड को भी बदल सकता है, जिसका अर्थ है कि यह थकान की भावनाओं का कारण बन सकता है।

कम ऊर्जा के लक्षण

  • हर समय थका हुआ महसूस करना
  • दिन के दौरान नींद महसूस करना
  • मस्तिष्क कोहरे
  • ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

यह बताने के प्रमुख तरीकों में से एक है कि क्या आपकी ऊर्जा का स्तर आपके जीवन को प्रभावित करने वाली समस्या बन गया है, यदि आप घिसे-पिटे या थके हुए महसूस किए बिना बुनियादी कार्यों को पूरा करने में असमर्थ हैं।


पुरुषों में कम ऊर्जा के कारण - Causes of Low Energy in Men in Hindi

यदि आप सोचते हैं के पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें, तो इससे पहले आपको कारण जानने की आवश्यकता हैं। पुरुषो में ऊर्जा के कई कारण हो सकते हैं जैसे -

१. रक्ताल्पता

सबसे आम चिकित्सा मुद्दों में से एक है कि क्यों कई लोग अत्यधिक थका हुआ महसूस करते हैं, लोहे की कमी वाले एनीमिया के कारण है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके शरीर के ऊतकों में पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है।

२. बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट खाना

हम में से कई लोग कार्ब्स और जंक फूड खाने का आनंद लेते हैं, वे केवल खपत होने के तुरंत बाद ऊर्जा का एक छोटा सा विस्फोट जारी करते हैं, जिससे आपको बाकी दिन ऊर्जा के निम्न स्तर के साथ छोड़ दिया जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि लोग खाने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं क्योंकि उनके शरीर अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन कर रहे हैं। यह एक रसायन है जो मूड और नींद चक्र दोनों को विनियमित करने में भूमिका निभाता है।

३. नियमित रूप से स्थानांतरित करने में विफल

यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं या महसूस करते हैं कि आप व्यायाम करने के लिए बहुत थक गए हैं, तो शारीरिक गतिविधि की कमी आपको सुस्ती का अनुभव करने का कारण बन सकती है।

क्रोनिक थकान सिंड्रोम दैनिक आधार पर अस्पष्टीकृत थकान के लिए एक लेबल की गई स्थिति है। मुख्य लक्षण अत्यधिक शारीरिक और मानसिक थकान है जो आराम और नींद के बावजूद बनी रहती है।

४. पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाली नींद नहीं मिल रही है

पर्याप्त नींद लेना हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नींद विकार, जैसे अनिद्रा या स्लीप एपनिया, हमें पहनने के लिए बदतर लग रहा है और महसूस कर रहा है।

५. भोजन की आदत

जबकि खाद्य एलर्जी आमतौर पर अधिक गंभीर दुष्प्रभावों से जुड़ी होती है, अक्सर ऐसे समय होते हैं जब एक असहिष्णुता खुद को अत्यधिक थकान के रूप में पेश कर सकती है। यदि आपको लगता है कि आपका आहार आपकी थकान का एक कारक है, तो एक आहार विशेषज्ञ की मदद लेने पर विचार करें जो आपको सलाह दे सकता है कि आपको अपने लक्षणों को बेहतर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।


पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें - How to Overcome Weakness of Men in Hindi

यदि आपको पता हैं के आपके के ऊर्जा के कारण क्या हैं, तो आप ठीक तरह से उसका इलाज कर सकते है। पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें इसके कई तरीके निचे दिए गए हैं।

१. सब्जियों से भरा भोजन

बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसे एक पूर्ण दोस्त बनाते हैं। सब्जियों में "फोलेट" होता है जिसका अर्थ है फ्लिक एसिड। शरीर में फोलिक एसिड कम होने से पुरुषों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे जननांगों में ठंडक, स्तंभन दोष आदि। इसके अलावा, सब्जियों में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर के टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है।

२. सेब

ऐसा कहा जाता है कि एक दिन में 1 सेब आपको डॉक्टर से दूर रखेगा। लेकिन सच्चाई यह है कि डॉक्टर आपका दुश्मन नहीं है। सेब आपको प्रोस्टेट कैंसर से दूर रखेगा।

३. एवोकाडो

इसमें विटामिन ई होता है जो शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है और बांझपन को खत्म करता है। इसके अलावा, एवोकैडो में जस्ता होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और शुक्राणु गतिशीलता को संतुलित करता है।

४. अंडे

दूध यौन कमजोरी को दूर करने और यौन उत्तेजना को बढ़ाने के लिए एक अद्भुत भोजन है। हर सुबह, आप सप्ताह में कम से कम 5 दिन 1 अंडा उबाल सकते हैं और खा सकते हैं। इससे आपकी यौन कमजोरी दूर हो जाएगी।

५. केला

केले में विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम होता है। विटामिन बी और पोटेशियम मानव शरीर में सेक्स जूस के उत्पादन को बढ़ाते हैं। यह केले में ब्रोमेलैन भी है। जो शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

६. मधु

यौन कमजोरी को हल करने के लिए शहद के लाभों के बारे में हर कोई कमोबेश जानता है। इसलिए यौन ऊर्जा बढ़ाने के लिए हर हफ्ते कम से कम 3/4 दिन 1 चम्मच शुद्ध शहद के साथ मिलाकर 1 गिलास गर्म पानी पीएं।

निष्कर्ष :

अब आप जान सगुके जैन के पुरुषों की कमजोरी कैसे दूर करें। उपरोक्त खाद्य पदार्थ आपके जीवन को बदल देंगे। आपका सेक्स जीवन सुखद रहेगा। ये खाद्य पदार्थ आपके जननांगों, यौन स्वास्थ्य, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेबल को ठीक रखेंगे। हालांकि, सब कुछ नियमित रूप से खाया जाना चाहिए।

GO TOP