🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Immunity Meaning in Hindi | इम्युनिटी क्या है और इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं घर बैठे करें अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत, यह घरेलू उपाय बच्चों से लेकर बड़ो तक के लिए है असरदार।


1 min read
Immunity Meaning in Hindi | इम्युनिटी क्या है और इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को बिमारियों से सामना करने की ताकत प्रदान करती है। अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो बीमारियां ज्यादा समय तक शरीर में नहीं टिकेगी। आज जहाँ चारों तरफ इतनी बीमारियां फैली हुई है ऐसे में जरुरी है की हमें अपने शरीर को बलवान बनाना चाहिए। इसके लिए आपको इम्युनिटी पावर बढ़ाने के तरीके आजमाने होंगे

इम्युनिटी क्या है? - Immunity Meaning in Hindi?

इम्युनिटी उसे कहते है जो रोगजनकों के आक्रमण को रोकने के लिए शरीर की एक प्रकार की क्षमता होती है। इम्युनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली कहा जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा करने का कार्य करती है। रोगजनक विदेशी रोग पैदा करते हैं जैसे बैक्टीरिया और वायरस जिनके संपर्क में लोग हर दिन आते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली इन कीटाणुओं पर हमला करती है और हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है।

रूसी वैज्ञानिक द्वितीय मेनिकिकोव और फ्रांसीसी सूक्ष्म जीवविज्ञानी लुई पाश्चर ने सबसे पहले इम्युनिटी के बारे में जाना, उसका पता लगाया और सभी को बताया था। शुरुआत में प्रतिरक्षा को केवल इन्फेक्शन या संक्रामक बीमारियों को खत्म करने के लिए जीव की प्रतिरक्षा के रूप में माना जाता था पर बाद में पता चला की यह हमारे शरीर को सभी तरह की बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।

बी लिम्फोसाइट्स एंटीबॉडी बनाने का काम करते हैं। ये प्रोटीन विशिष्ट प्रतिजनों को रोक देते हैं। एंटीबॉडी बनने के बाद यह हमारे शरीर में रहती हैं उसी रोगाणु से फिर से लड़ने के लिए। तो यदि कोई व्यक्ति जो चिकनपॉक्स जैसी बीमारी से बीमार हो जाता है वह आमतौर पर फिर से बीमार नहीं होगा। एंटीबॉडी एक एंटीजन को पहचान सकते हैं और उसे खत्म कर देते है।

एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रतिजनों से लड़ने और शरीर की रक्षा करने के लिए शरीर की रक्षा प्रणाली है। अगर किसी व्यक्ति को कोई रोग है तो उस व्यक्ति के सिस्टम में उस रोग के प्रति प्रतिरक्षी की उपस्थिति है तो उससे रोग प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त की जाती है। एक उदाहरण से समझते है : खसरा से ग्रसित व्यक्ति के शरीर में अगर खसरा प्रतिरक्षी है तो वह उसकी रक्षा करेगा जो खसरे की बीमारी के संपर्क में है, लेकिन अगर वह गलसुआ के संपर्क में है तो इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। अगर आपकी इम्युनिटी अच्छी है तो आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी लड़ सकते हैं।

इम्युनिटी के प्रकार - Types of Immunity

प्रतिरक्षा तीन प्रकार की होती है जन्मजात प्रतिरक्षा, निष्क्रिय प्रतिरक्षा, और अधिग्रहित / सक्रिय प्रतिरक्षा यह शरीर को बीमारी से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

१. जन्मजात प्रतिरक्षा

सभी व्यक्ति का जन्मजात (या प्राकृतिक) प्रतिरक्षा के साथ जन्म होता है, यह एक तरह की सामान्य सुरक्षा है। जो त्वचा के रोगाणुओं को शरीर में प्रवेश करने से रोकने का कार्य करती है। जिसमें शारीरिक बाधाएं (त्वचा, शरीर के बाल), रक्षा तंत्र (लार, गैस्ट्रिक एसिड) और सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं (सूजन) शामिल हैं। इस प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से पता नहीं होता है कि शरीर पर कौन सा प्रतिजन आक्रमण कर रहा है यह किसी भी रोगज़नक़ से बचाव के लिए शीघ्रता से प्रतिक्रिया कर सकता है।


२. निष्क्रिय प्रतिरक्षा

निष्क्रिय प्रतिरक्षा एंटीबॉडी उधार लेकर रोगजनकों का विरोध करती है और यह कम समय के लिए ही कार्य करती है। उदाहरण के लिए, एक माँ के स्तन के दूध में एंटीबॉडी या इम्युनोग्लोबुलिन जैसे एंटीबॉडी युक्त रक्त उत्पादों के माध्यम से बच्चे में स्थानांतरित करते है। इसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करना कहा जाता है। निष्क्रिय प्रतिरक्षा को सामान्य रूप में सबसे अच्छे से समझने के लिए शिशु को अपनी मां से प्राप्त एंटीबॉडी है। यह शिशु को १ साल तक कुछ बिमारियों से बचाएंगी। निष्क्रिय प्रतिरक्षा तब तक अस्थायी होती है जब तक कि एंटीबॉडी खत्म नहीं हो जाती।

३. अधिग्रहित / सक्रिय प्रतिरक्षा  

अनुकूली (या सक्रिय) प्रतिरक्षा यहाँ व्यक्ति के पूरे जीवन में विकसित होती है। बीमारियों के संपर्क में आने पर या जब हम उनसे लड़ने के लिए टीकों के साथ प्रतिरक्षित होते हैं तो हम अनुकूली प्रतिरक्षा विकसित करते हैं। शरीर एक विशिष्ट प्रतिजन (जो एक रोगज़नक़ से जुड़ा होता है) के संपर्क में आता है और उस विशिष्ट प्रतिजन के प्रति एंटीबॉडी विकसित करता है। अगली बार जब प्रतिजन शरीर पर आक्रमण करते  है, तो शरीर में विशिष्ट प्रतिजन ध्यान में आता है। एक्वायर्ड इम्युनिटी टीकाकरण से भी प्राप्त होती है जिससे टीकाकरण किए गए व्यक्ति में बिना बीमार हुए ही प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्त्पन्न हो जाती है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षण? - Signs of a Weak Immune System?

कमजोर प्रतिरक्षा के कुछ संकेत हैं। यदि आपको बार बार संक्रमण होता है, संक्रमण से ठीक होने में अधिक समय लगता है, या घावों को ठीक होने में अधिक समय लगता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षणों में शामिल हैं।


१. थकान

थकान सभी को होती है किन्तु समय-समय पर, लेकिन अगर आपको सोने में परेशानी आती है, नींद नहीं आती है तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद और प्रतिरक्षा प्रणाली का एक संबंध होता है। बीमार होने पर या वायरल संक्रमण होने से आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जबकि अच्छी नींद प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।


२. लगातार ठंड लगना

हर साल ठंड का मौसम आता है और साल में २-३ सर्दी का अनुभव करना सामान्य है। लेकिन आपको बार-बार जुकाम हो जाता है, सर्दी हो जाती है तो यह इस बात का संकेत है की आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है।

३. अधिक तनाव  

लंबे समय तक तनाव में रहना और अकेलेपन में रहने से प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि तनाव लिम्फोसाइट स्तर को कम करता है जिससे शरीर के लिए संक्रमण से लड़ना कठिन हो जाता है। इसलिए यदि आप किसी काम या किसी भी बात को लेकर तनाव में रहते है, बीमार पड़ जाते हैं तो आपको तनाव प्रबंधन करने के प्रयास करने चाहिए।


४. बार-बार संक्रमण होना

जिन व्यक्तियों की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है उन्हें अक्सर अन्य संक्रमणों के अलावा ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और मेनिन्जाइटिस होने की संभावना होती है।


५. पाचन संबंधी समस्याएं

बहुत सी पाचन संबंधी समस्याएं इस बात का संकेत है की आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है और वह कमजोर है यह समस्याएं है : दस्त, सूजन, गैस, ऐंठन और यहां तक ​​कि कब्ज जब "अच्छा" आंत बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया) खराब हो जाता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर इसका प्रभाव पड़ता है।

कम प्रतिरक्षा का क्या कारण है? - What Causes a Low Immunity?

बहुत से कारणों की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

१. धूम्रपान

जो लोग धूम्रपान करते है उनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है। धूम्रपान फेफड़ों को खराब कर देते है जिसका प्रभाव इम्युनिटी पर होता है।


२. शराब का सेवन

जिन लोगों को शराब की आदत होती है अक्सर उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।


३. खराब पोषण

कुछ खानपान भी इसका कारण बनते है। अगर आपका खानपान उचित नहीं है। तला-भुना, डिब्बा बंद भोजन का ज्यादा सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली कम कर देता है। आपको स्वस्थ और ताजा आहार का सेवन करना चाहिए।


४. दवा

बहुत सी बिमारियों की दवाएं भी इसका एक कारण है। किसी तरह की दवाओं का सेवन करना जैसे: कीमोथेरेपी या अन्य कैंसर उपचार जैसी दवाएं।


५. मोटापा

मोटापा कई बिमारियों की वजह बनता है। अक्सर ज्यादा वजन वाले लोग कई तरह की बिमारियों से पीड़ित होते है। इसलिए आपको अपने वजन पर नियंत्रण रखना चाहिए।


६. संक्रमण

यदि हम किसी संक्रमण की चपेट में आ जाते है तो भी ऐसा होता है जैसे: फ्लू, मोनो, और खसरा आदि का संक्रमण। तो आपको इन संक्रमणों से दूर रहना होगा। इसके लिए साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखे।


७. तनाव

जो लोग तनाव में रहते है उनकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और उनमें बीमारियां दोगुना तेजी से होती है। कारण है,  कमजोर इम्युनिटी इसलिए तनाव मुक्त रहने का प्रयास करे।


८. मधुमेह

आज कई लोग मधुमेह से पीड़ित है। मधुमेह से जूझ रहे लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और वह बीमारियों का सामना करने में असमर्थ हो जाते है।


९. उम्र बढ़ने

उम्र का असर हर चीज पर होता है जैसे - जैसे उम्र बढ़ती है तो प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक तरह से कार्य करना बंद कर देती है और कमजोर हो जाती है।


१०. कैंसर

दुनिया में सबसे ज्यादा मौत का कारण है कैंसर। तो जो लोग कैंसर का सामना कर रहे है उन्हें कमजोर इम्युनिटी का भी सामना करना पड़ सकता है।


११. गंभीर संक्रमण

किसी तरह का गंभीर संक्रमण। जिसने आपके शरीर में जगह बना ली है उसका असर इम्युनिटी पर भी पड़ता है यह भी एक मुख्य कारण है।


१२. एचआईवी या एड्स

जिन्हें एचआईवी या एड्स है वह भी कमजोर इम्युनिटी के शिकार हो जाते है।

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं - How to Increase Immunity Power

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय करके कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते है ऐसे और भी तरीके है जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है

१. व्यायाम

व्यायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। सप्ताह में तीन घंटे व्यायाम करना प्रतिरक्षा में सुधार करता है। व्यायाम में योग, तैराकी, तेज चलना, नृत्य, खेल या जॉगिंग शामिल हो सकते हैं। जब भी संभव हो व्यायाम करे बाहर व्यायाम करना, घर के अंदर व्यायाम करने की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है।


२. संतुलित आहार खाएं

आपका आहार संतुलित होना चाहिए अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, फल और सब्जियां, प्रोबायोटिक्स (केफिर, दही, कोम्बुचा चाय, आदि) और प्रीबायोटिक्स (लहसुन, प्याज, लीक, आदि) को आहार में शामिल करने इससे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।


३. पर्याप्त नींद        

नींद और रोग प्रतिरोधक क्षमता का गहरा संबंध है। अपर्याप्त नींद बीमारी  को बढ़ाने वाली होती है जो लोग हर रात ६ घंटे से कम सोते है उनमें बिमारी होने की ज्यादा सम्भावना होती है। पर्याप्त आराम करने से आपकी प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय में नींद भी मदद करती है।


४. तनाव प्रबंधन करके इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए

तनाव का प्रबंधन शरीर के प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से कोर्टिसोल नामक हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है। कोर्टिसोल का ज्यादा स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को दबा देता है। जिससे की बढ़ा हुआ तनाव संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को कम कर देता है। तनाव में ना रहे इसके लिए योग और मैडिटेशन का सहारा लें।


५. पर्याप्त हाइड्रेशन

शरीर को हाइड्रेटेड रखे इससे समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से गुर्दे, जठरांत्र संबंधी मार्ग, हृदय और अन्य अंग प्रणालियों का सुचारू कार्य सुनिश्चित होता है। शरीर हाइड्रेटेड रहेगा तो इम्युनिटी मजबूत होगी।


६. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स में स्वस्थ आंत के लिए भरपूर बैक्टीरिया होते हैं। स्वस्थ आंत बैक्टीरिया हानिकारक सूक्ष्मजीवों को आंत के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने नहीं देते और बीमारी से बचाते हैं। प्रोबायोटिक्स दही से प्राप्त किया जा सकता है। प्रोबायोटिक्स को पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्टर फूड - Immunity Booster Food in Hindi

१. अधिक संपूर्ण पौधे वाले खाद्य पदार्थ

इनमें शामिल इम्यूनिटी बूस्टर फूड है नट, बीज, फल, सब्जियां यह खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होते हैं। जो आपको हानिकारक रोगजनकों से लड़ने की शक्ति देते है। फल और सब्जियां विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो सामान्य सर्दी को कम कर सकती हैं। एंटीऑक्सिडेंट अस्थिर यौगिकों का मुकाबला करके सूजन को कम करने में मदद करते हैं।


२. प्रोबायोटिक पूरक लें

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया से भरपूर होते हैं इन खाद्य पदार्थों में दही, सौकरकूट, किमची, केफिर और नाटो शामिल हैं।


३. स्वस्थ वसा खाएं

जैसे जैतून का तेल और सामन में  स्वस्थ वसा होती है यह सूजन को कम करके रोगजनकों के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकती है। पुरानी सूजन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करती है।

निष्कर्ष :

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं के बारे में आपने जाना तो आपको भी अपनी इम्युनिटी को कमजोर होने से रोकना चाहिए, नहीं तो आप बहुत सी बिमारियों से घिर सकते है। मजबूत इम्युनिटी से आप बड़ी बिमारियों का भी सामना कर पाएंगे और बीमार भी कम पड़ेंगे।

GO TOP