🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Kegel Exercise for Men in Hindi | पुरुषों के लिए कीगल एक्सरसाइज करने के फायदे

पुरुषों के लिए केगेल व्यायाम के फायदे यहाँ जाने पुरुषों को कीगल एक्सरसाइज कैसे करना चाहिए।


1 min read
Kegel Exercise for Men in Hindi | पुरुषों के लिए कीगल एक्सरसाइज करने के फायदे

उम्र बढ़ने का असर मांसपेशियों पर होता है। मांसपेशियों की मजबूती के लिए कीगल एक्सरसाइज करना बहुत लाभदायक है। यह कमजोर मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती है।  यह एक्सरसाइज ना सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है। यदि पुरुष कीगल एक्सरसाइज के फायदे प्राप्त करना चाहते है तो आगे पढ़ते रहे।  

केगेल व्यायाम क्या हैं? - What are Kegel exercises?

कीगल एक्सरसाइज पुरुषों के पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है जो मूत्राशय और आंत्र को सहारा देता है और यौन क्रिया को प्रभावित करता है। कीगल एक्सरसाइज को पेल्विक फ्लोर मसल ट्रेनिंग (पीएफएमटी) एक्सरसाइज भी कहा जाता है।

इन्हें प्यूबोकॉसीगल (पीसी) मांसपेशियों के रूप में भी जाना जाता है। पुरुष केगेल व्यायाम कभी भी कर सकते है। यह एक्सरसाइज पुरुषों के लिए स्तंभन दोष का इलाज करने और शीघ्रपतन को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

आपके अंगों को ठीक रखने में यह एक्सरसाइज मदद करती हैं, मूत्राशय पर अच्छे नियंत्रण और यौन क्रिया में वृद्धि होती हैं। कीगल एक्सरसाइज मूत्रमार्ग, मूत्राशय और आंत्र सहित आपके पैल्विक अंगों को सहायता प्रदान करते हैं।


कीगल एक्सरसाइज के फायदे - Benefits of Kegel Exercise for Men in Hindi

किसी भी अन्य मांसपेशियों की तरह, नियमित, लगातार और सही ढंग से किए गए व्यायामों से श्रोणि तल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पुरुषों के लिए केगेल व्यायाम के संभावित लाभों में शामिल हैं।


१. हवा के मार्ग को नियंत्रित करने में मदद करना

आपका सक्रीय होना जरुरी है आप जितने अधिक सक्रिय होंगे उतनी ही बार और सावधानी से आप अपने आंत्र पथ से गैस को खत्म कर सकेंगे। पाचन तंत्र को गतिमान रखने में मदद करने के लिए पेट को मजबूत रहना जरुरी है इसके लिए कीगल एक्सरसाइज पर ध्यान दें। हर रोज तीन या चार बार इसका वर्कआउट करने का लक्ष्य रखें।


२. आंत्र और मूत्राशय नियंत्रण में सुधार

मूत्राशय या आंत्र असंयम, मूत्र या मल में किसी समस्या को परिभाषित करते है। अवांछित मूत्र या मल को नियंत्रित नहीं किया जा सकता। इन स्थितियों से निपटना तनावपूर्ण हो सकता है। आंत्र और मूत्राशय नियंत्रण में सुधार करने के लिए कीगल एक्सरसाइज करना चाहिए इससे आराम मिलता है।

३. मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करने में मदद करना

मूत्राशय अपशिष्ट उत्पाद मूत्र के भंडारण टैंक की तरह होता है। मूत्राशय के भरने पर आप पेशाब करते हैं और अपशिष्ट आपके शरीर से बाहर निकल जाते है। हालाँकि, यदि आपको मूत्र प्रतिधारण की समस्या है तो पेशाब करते समय आपका मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं होता है। यह रुकावटों, दवाओं या तंत्रिका संबंधी समस्याओं जैसी चीजों के कारण हो सकता है।

४. मूत्र और मल के रिसाव को रोकना

मूत्र असंयम मूत्र का आकस्मिक रिसाव होता है। यह किसी तरह की बीमारी नहीं है। यह किसी पुरुष के मूत्र पथ के साथ एक समस्या का लक्षण है। मूत्र गुर्दे द्वारा बनाया जाता है और पेशी से बनी एक थैली में जमा होता है, जिसे मूत्राशय कहा जाता है।  पुरुषों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया की मूत्र और मल के रिसाव को रोकने में कीगल एक्सरसाइज ने बहुत फायदा पहुँचाया है।

५. शीघ्रपतन को रोकने में मदद करता है

शीघ्रपतन वह है जहां एक पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी स्खलन करता है। यह एक सामान्य स्खलन समस्या है। इसके लिए आपको रोज केगेल व्यायाम का अभ्यास करना चाहिए।

६. इरेक्शन हासिल करने में मदद करना

यदि कोई पुरुष सख्त इरेक्शन प्राप्त करना चाहता है तो जीवनशैली में परिवर्तन करना होगा शोध से पता चलता है कि केगेल व्यायाम यौन प्रतिक्रियाओं में सुधार कर सकता है केगेल व्यायाम से लिंग के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों में भी रक्त का प्रवाह बढ़ता है। आपको रोज केगेल व्यायाम करना चाहिए।

कीगल एक्सरसाइज कैसे करी जाती है - How to do Kegel Exercises for Men In Hindi

१. सही मांसपेशियों का पता करे

अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान करने के लिए पेशाब करते समय बीच में पेशाब करना बंद कर दें या उन मांसपेशियों को कस लें जो आपको गैस पास करने से रोकती हैं। ये युद्धाभ्यास आपके श्रोणि तल की मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। एक बार अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान कर लेने के बाद आप किसी भी स्थिति में व्यायाम कर सकते हैं हालाँकि शुरुआत में आपको उन्हें पहले लेट कर करना आसान लग सकता है।


२. अपनी तकनीक को उत्तम बनाएं

अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें अब तीन सेकंड के लिए संकुचन को पकड़ कर रखे और फिर तीन सेकंड के लिए आराम दे। इसे लगातार कई बार आजमाएं। जब आपकी मांसपेशियां मजबूत हो जाएं तो इस एक्सरसाइज को बैठने, खड़े होने या चलते समय करने का प्रयास करें।

३. ध्यान बनाए रखें

अगर अच्छा परिणाम पाना चाहते है तो केवल अपने श्रोणि तल की मांसपेशियों के कसने पर ध्यान लगाना होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप पेट, जांघों या नितंबों की मांसपेशियों को न मोड़ें। सांस ना रोके बल्कि एक्सरसाइज करते समय स्वतंत्र रूप से सांस लें।


४. दिन में ३ बार करें

एक दिन में १० दोहराव के तीन सेट करने का लक्ष्य रखें।

केगेल व्यायाम से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए युक्तियाँ -  Tips for getting the most benefits from Kegel exercises

केगेल व्यायाम से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ युक्तियों का पालन करना होगा।  

  • पेट, नितंब, जांघ की मांसपेशियों को निचोड़ना या फ्लेक्स नहीं करना चाहिए।
  • स्वाभाविक रूप से सांस लेते रहे और एक्सरसाइज के दौरान सांस ना रोके।
  • एक्सरसाइज के दौरान भौहें, कंधे या पैर की उंगलियों को ना उठाएं।
  • मांसपेशियों को पीछे से आगे की ओर कसना चाहिए, अंदर और ऊपर की ओर खींचना चाहिए।
  • अभ्यास करने के साथ खड़े होने या बैठने की कोशिश करे।

नियमित केगेल व्यायाम के साथ समय के साथ एक व्यक्ति की श्रोणि मंजिल की ताकत में सुधार होगा।

जो पुरुष अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का पता नहीं लगा पाते है। उन्हें अपने डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए। आपको स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर इन अभ्यासों में सहायता के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट के पास भेज सकते हैं।

केगल्स कब करें? -  When to do your Kegels In Hindi?

केगेल व्यायाम आपको कब करना चाहिए इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा कब बनाएं।

  • पेशाब करते समय पेशाब की आखिरी कुछ बूंदों से छुटकारा पाने के लिए पेशाब करने के बाद दूसरा सेट कर सकते है।
  • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते है उस समय आप इस एक्सरसाइज का एक सेट कर सकते है।
  • अगर आप अपने पेट पर दबाव डालने वाली कोई भी गतिविधि करते है तो उससे ठीक पहले और दौरान अपनी श्रोणि तल की मांसपेशियों को अनुबंधित करें जैसे कि खांसना, छींकना, हंसना या भारी उठाना।

कीगल एक्सरसाइज के नुकसान - Disadvantages of Kegel Exercises In Hindi

कीगल एक्सरसाइज के वैसे तो फायदे ही होते है लेकिन ज्यादा करने से कीगल एक्सरसाइज के नुकसान भी हो सकते है।

  • इस एक्सरसाइज के लिए सही मसल्स का इस्तेमाल करना जरूरी है। यदि आपको नहीं पता कि सही मांसपेशियों को कैसे संलग्न करना चाहिए और आप ऐसा करने में असमर्थ हैं तो किसी से मदद मांगें या डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा पेट की मांसपेशियों को शामिल ना करें। इससे नुकसान हो सकता है।
  • पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का कसना एक क्रमिक प्रक्रिया है और केगेल व्यायाम करने की सिफारिश से अधिक बार करने से प्रक्रिया में तेजी नहीं आती है। कीगल एक्सरसाइज ज्यादा बार करने पर संभावना है कि आप मांसपेशियों में खिंचाव कर सकते हैं और जो थकान से भरा हो सकता है।
  • केगेल व्यायाम पुरुषों में शीघ्रपतन का कारण बनता है। क्योंकि प्रोस्टेट के संकुचन से सहानुभूति प्रणाली का उत्प्रेरक होता है जो स्खलन का संकेत देता है।

निष्कर्ष :

पुरुषों के लिए इस तरह लाभदायक है कीगल एक्सरसाइज। इस व्यायाम को कैसे करना है यह आपने जाना। अगर आपको फिर भी किसी तरह की समस्या आती है तो आप चिकित्सक से परामर्श ले सकते है, लेकिन ध्यान रखे इसका अधिक अभ्यास नुकसानदायक हो सकता है।

GO TOP