🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

किस करने के फायदे | Benefits of Kissing in Hindi ~ Man Matters

क्या अपने कभी किस के फायदे के बारे में सुना है? अभी पढ़े और जाने किश करने के अद्भुत फायदे!


1 min read
किस करने के फायदे | Benefits of Kissing in Hindi ~ Man Matters

एक किस के कई लाभ हैं। चाहे आप इसे अपने प्रियजन साथी के साथ करे या परिवार के सदस्य के साथ स्नेह के संकेत के रूप में करे, यह आपको अपने शरीर और मन के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है। हम यहाँ उनके  किस के फायदे जान सकते हैं।


किस करने के फायदे - Benefits of Kissing in Hindi

किस मनुष्य मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों में लाभ प्रधान करता है। अगर आप जानना चाहते हैं के किस करने के फायदे क्या है, तो आगे पढ़े-

1. अपने साथी के साथ निकटता

ऑक्सीटोसिन जोड़ी बंधन से जुड़ा एक रसायन है। किस करते समय ऑक्सीटोसिन का स्राव स्नेह और लगाव की भावनाओं का कारण बनता है। किस लम्बे समय तक संबंधों को बनाये रखने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।

2. आपको खुश करता है

किस करने से आपको अधिक ख़ुशी की प्राप्ति हो सकती है। किस से मनुष्य का चिंता दूर होजाता हैं और वह अधिक खुश होने का लाभ उठा सकते है।

3. आत्म-सम्मान पर एक ठोस प्रभाव

किस कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है संभावित रूप से आत्म-मूल्य की आपकी भावनाओं में सुधार कर सकता है।

4. रक्तचाप को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि चुंबन आपके रक्त वाहिकाओं को फैलाता है? और उस फैलाव के परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

5. तनाव दूर करता है

कोर्टिसोल की बात करें तो, चुंबन भी कोर्टिसोल के स्तर और तनाव को कम करता है। चुंबन और अन्य स्नेही संचार, जैसे गले लगाना मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

6. बर्न कैलोरी

किस करने से अधिक कैलोरी काम होजाती ह।  किसिंग आपको कैलोरी बुरण करने में मदद करता हैं।  तो यदि आपको लगा हैं के आपको अपनी कैलोरी को घटना हैं तो आप किसिंग से लाभ उठा सकते है।

7. चिंता को कम करता है

तनाव प्रबंधन में शामिल है कि आप तनाव और चिंता को कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं। आपको शांत करने में मदद करने के लिए एक चुंबन और कुछ स्नेह की तरह कुछ भी नहीं है। ऑक्सीटोसिन चिंता को कम करता है और विश्राम और कल्याण को बढ़ाता है।


किस करने से क्या होता है  - What Happens When You Kiss in Hindi

होंठ पर किस करने से क्या होता है? किस करने के बाद ही आप तनाव और चिंता में कमी महसूस कर सकते हैं। आपके मस्तिष्क में हार्मोन को बढ़ाने के अलावा किस आपके कोर्टिसोल के स्तर को भी कम कर सकता है। इसे तनाव हार्मोन के रूप में जाना जाता है। हां, किस करने से आप उत्साह का अनुभव कर सकते हैं और यदि किस को लेकर आप चिंतित हैं तो इससे किनारा भी कर सकते हैं।

किसिंग टिप्स - Kiss Tips in Hindi

होंठ पर किस करने से क्या होता है? यदि आप पहली बार किश कर रहे हैं तो आप इन बातो और टिप्स को ज़रूर ध्यान में रखे, यहाँ सारे किस टिप्स हैं -

1. बुद्धिमानी से अपने पल चुनें

इस पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है (यही कारण है कि यह सभी चुंबन टिप वर्गों में है)। एक समय और स्थान चुनें जिसे आप रोमांटिक हो सकते हैं। आपको एक साथ अकेले रहना चाहिए, और आदर्श रूप से, आपको किसी भी बाहरी तनाव से मुक्त होना चाहिए।

2. चिंताओं को दूर करने के लिए अपने आप को ताजा रखें

जब भी आप चुंबन की स्थिति में हो सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। मुख्य रूप से, अपने आप को अच्छी गंध रखें ताकि आपको पल आने पर इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत न हो।

3. अपने आप से कुछ दबाव निकालें

You'll kiss much better if you don't put too much pressure on yourself. One kiss, good or bad, won't make or break a relationship. Do your best and then improve next time.

4. इसे सरल रखें और ध्यान दें

जब आप शुरू करते हैं तो अपने चुंबन के साथ फैंसी होने की कोशिश न करें। होंठों की एक साधारण बैठक शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। वहां से, इस बात पर ध्यान दें कि वह कैसे चुंबन करती है और अगले एक के लिए अपनी तकनीक के अनुकूल होती है।

चुंबन युक्तियाँ वास्तव में केवल उस पहले (और दूसरे, तीसरे, और शायद चौथे) चुंबन के लिए आवश्यक हैं। फिर भी, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि पहली बार एक लड़की को कैसे चूमना है।


निष्कर्ष :

किस ज़रूरी नहीं करे आप सिर्फ अपने साथी के साथ करें, कई बार आपस में लोग एक दूसरे को बधाई के रूप में भी चुम्बन देते है।  हलाकि अगर प्रेमी किस करें तो वह हमेशा होंठो पर ही होगा जिससे आप अधिक लाभ उठा सकते है। यह किश अपने दिमाग के लिए और अपने ख़ुशी के लिए अधिक मायने रक्त है। तो यदि आप चिंता में हो या किसी तरह का तनाव हो, तो याद रखे, ये साधारण सा चीज़ आपको इससे बहार निकल सकता है।

GO TOP