🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Masturbation Meaning in Hindi | मैस्टबेट / मैस्टर्बैट मतलब हिंदी में

हस्तमैथुन क्या है ज्यादातर पुरुषों को नहीं पता होते है हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव। जरूर जाने इसके फायदे और नुकसान।


1 min read
Masturbation Meaning in Hindi | मैस्टबेट / मैस्टर्बैट मतलब हिंदी में

यौन सुख के लिए लोग हस्तमैथुन करते है। यह सभी के लिए अलग होता है जो की मनुष्य के लिए पूरी तरह से सामान्य प्रक्रिया है और एक स्वस्थ यौन व्यवहार है। इसके बारे में वैसे तो सभी को पता होता है लेकिन पूर्ण जानकारी शायद ही किसी को होती है। जैसे हस्तमैथुन के नुकसान या लाभ क्या होते है या कितना ज्यादा हस्तमैथुन सही है और गलत। तो जानकारी के अभाव में कई पुरुषों को इसके हानिकारक परिणाम उठाने पड़ जाते है।

हस्तमैथुन अर्थ - Masturbation Meaning in Hindi

जब लोग यौन सुख प्राप्त करने के लिए अपने शरीर को छूते हैं उसे हस्तमैथुन कहते है। जननांगों या शरीर के अन्य हिस्सों को छूना या रगड़ना हस्तमैथुन कहलाता है। जब कोई पुरुष हस्तमैथुन करता है तो उसे पुरुष हस्तमैथुन बोलते है। ।यह शरीर का पता लगाने, निर्मित यौन तनाव को मुक्त करने, आनंद महसूस करने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। हस्तमैथुन का सबसे इच्छित लक्ष्य संभोग सुख को पाना होता है

।लोग विभिन्न तरीको से हस्तमैथुन करते हैं। मास्टरबेशन कैसे करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है की आपको अपने शरीर को छूने पर क्या अच्छा लगता है। हस्तमैथुन करने पर कभी-कभी कामोन्माद होता है तो कभी नहीं होता है। हस्तमैथुन सभी तरह के लिंग, पृष्ठभूमि और जाति के लोगों के बीच होता है।

हस्तमैथुन शरीर और आपकी यौन भावनाओं को जानने का एक अच्छा तरीका भी है। जिससे सेक्स के दौरान आने वाली जटिलताओं का पता चल जाता है। जब आप किसी महिला के साथ यौन संबंध बनाते हैं।

हस्तमैथुन सभी उम्र के लोगों द्वारा किया जाता है। शिशुओं से लेकर बहुत बड़े लोगों तक बहुत से लोग हस्तमैथुन करना नहीं चुनते। आपको अपने लिए तय करना होगा की आप क्या मानते है और अपने शरीर को छूने के लिए क्या प्रयोग करते है। अगर आप हस्तमैथुन के बारे में कुछ सोच रहे है या कोई प्रश्न या परेशानी है तो पूछने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है डॉक्टर।

हस्तमैथुन स्वाभाविक होता है। हस्तमैथुन प्राकृतिक है जिसके कारण इसकी गोपनीयता के बारे में चिंता करने जैसी बात नहीं होती है। युवावस्था से गुजर रहे पुरुष अपने परिवार या अन्य सदस्यों से इस बारे में चर्चा करने में अनिच्छुक हो सकते हैं। लेकिन इसमें शर्मिंदा की बात नहीं होती है यह तो प्राकृतिक है। जो अपने शरीर के बारे में अपनी जिज्ञासा के कारण किया जाता है।

हस्तमैथुन के लाभ - Benefits of Masturbation  in Hindi

हस्तमैथुन यौन जीवन का एक अंग है। हस्तमैथुन के बाद पुरुषों स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं जानिए यह पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद है।

१. तनाव और अवसाद कम करने में

हस्तमैथुन तनाव और अवसाद को प्रबंधित करता है। हस्तमैथुन करने के परिणामस्वरूप शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का एक फील-गुड हार्मोन का स्राव होता है। जो चिंता से निपटने का काम करता है। हस्तमैथुन तनाव को कम करता है यह सत्य है।


२. मूड को बेहतर बनाता है

यह आपको संतुष्टि प्रदान करता है क्योंकि हस्तमैथुन करने से डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे कई फील-गुड न्यूरोकेमिकल्स निकलते हैं। जिससे मन में शांति होती है और मूड बेहतर होता है। खराब मूड को ठीक करने के लिए हस्तमैथुन करना फायदेमंद है।

३. अच्छी नींद में मदद

एक अच्छी गुणवत्ता वाली नींद में हस्तमैथुन बहुत कारगर होता है। संभोग करने से मस्तिष्क में प्रोलैक्टिन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन जैसे रसायन निकलते हैं। यह सभी रसायन विश्राम करने की भावनाओं को बेहतर बनाते है और अच्छे से सोने में मदद करते है।

४. त्वचा में सुधार

जब कामोत्तेजना होती है तो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता हैं जिससे आपकी रक्त वाहिकाएं खुल जाती हैं। ऑर्गेज्म के साथ निकलने वाला ऑक्सीटोसिन रसायन सूजन कम करने के लिए बेहतर होता है। इससे चेहरे की झाइयां और रैशेज कम होते है। यह त्वचा पर चमक लाने का काम करता है।।

५. शुक्राणु गतिशीलता में सुधार

हस्तमैथुन कुछ गुणवत्ता और गतिशीलता में सुधार करता है। अगर संभोग से पहले पुरुष द्वारा हस्तमैथुन किया जाये तो पुरुष वीर्य परिवहन नलिकाओं में अवशिष्ट शुक्राणुओं को छोड़ता है। यह नए और अच्छे शुक्राणुओं के लिए मार्ग भी दिखाते है यह यौन क्रिया करने के दौरान जारी होते है।

६. शरीर को बेहतर तरीके से जानने में मदद

हस्तमैथुन आपको अपने शरीर से बहुत अच्छी तरह से परिचित कराता हैं। लेकिन नए तरीके आजमाना और आपके लिंग को क्या अच्छा लगता है इस बारे में भी आप जान पाते है।

७. ज्यादा देर तक सेक्स में मदद

बहुत से पुरुष इसलिए भी ज्यादा देर तक सेक्स नहीं कर पाते है। क्योंकि वह पर्याप्त अभ्यास नहीं करते या तो साथी के साथ या अकेले आपको अपने आप ही को प्रशिक्षित करना चाहिए कि आपको संभोग करने में कितना समय लगता है। हस्तमैथुन करने से पुरुष एक महीने में स्ट्रोक की संख्या और समय को दोगुना कर सकते हैं।

आप हस्तमैथुन कैसे करते हैं - How Do You Masturbate in Hindi?

यहाँ आपको कुछ तरीके बताये गए है। जिससे की आप हस्तमैथुन कर सकते है यह एक पुरुष को अपनी आत्म-उत्तेजना बढ़ाने में मदद करें।गे

कुर्सी पर बैठकर - यह उन पुरुष के लिए अच्छा हो सकता है जो हस्तमैथुन करते समय ऑनलाइन पोर्न सर्फ करते हैं। बहुत से पुरुष कुर्सी पर बैठकर पैरों को फैलाकर हस्तमैथुन करने से लिंग को अपने मन के अनुसार इधर - उधर कर सकते है।

पीठ के बल लेट कर - यह पुरुषों के सबसे मनपसंदीदा तरीको में से एक है और साथ ही आरामदायक भी होता है। यह उन पुरुषों के लिए विशेष रूप से अच्छी स्थिति हो सकती है जो मानसिक कल्पनाओं में हस्तमैथुन करना पसंद करते हैं। इस स्थिति में आँखे बंद करके पुरुष हस्तमैथुन करें तो अक्सर कल्पना की तीव्रता बढ़ सकती है।

ऊदबिलाव का उपयोग करना - यह एक बैकलेस कुर्सी की तरह है जो किसी पुरुष को बहुत ही अलग स्थिति का प्रयास करने में सक्षम कर सकता है। अपने पैरों को फैला लें और ऊदबिलाव की तरह पर बैठें फिर पीछे की ओर झुकें इतना की आपका सिर फर्श हो। पीठ पर स्थिति थोड़ी मुश्किल हो सकती है इसे बहुत लंबे समय तक ना करे।

उल्टा हस्तमैथुन - इसके लिए पुरुष को पीठ के बल लेटना चाहिए। घुटने अंदर की तरफ और बट दीवार से सटे होना चाहिए। पैरों को दीवार पर और अपने कूल्हों को भी ऊपर उठायें शरीर का ऊपरी आधा भाग और सिर फर्श पर रखे। इसमें स्खलन चेहरे पर पड़ सकता है।

घुटना टेककर - इस तरह से हस्तमैथुन करने पर पुरुषों को एक अलग दृष्टिकोण मिलता है। कुछ लोग घुटने टेकते हुए भी झुकते हैं। फिर हस्तमैथुन करने के लिए एक हाथ उठाएं और हस्तमैथुन करें।

हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव - Side Effects of Masturbation in Hindi

पुरुष में हस्तमैथुन के कारण बहुत से नुकसान भी हो सकते है जानते है हस्तमैथुन के हानिकारक दुष्प्रभाव के बारे में

१. हस्तमैथुन की लत

कुछ लोगों में हस्तमैथुन की लत विकसित हो सकती है। अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपको इसकी लत लग सकती है। जिससे की बहुत अधिक समय हस्तमैथुन करने में ही चला जाता है। जिससे बहुत से कार्यों में रुकावट आ जाती है जैसे : दैनिक गतिविधियों को छोड़ देना, स्कूल या कॉलेज मिस करना, दोस्तों या परिवार के साथ योजना को रद्द करना।

२. मानसिक ध्यान भंग

पुरुषों में अत्यधिक हस्तमैथुन के सबसे नकारात्मक प्रभावों में से यह एक है। अगर आप रोज हस्तमैथुन करते है तो आपका मानसिक ध्यान भंग हो सकता है जो की दैनिक कामों या ऑफिस के काम में खलल डाल सकता है। बहुत से पुरुष अपनी परीक्षा या दैनिक कार्यों पर ध्यान नहीं दे पाते।

३. हस्तमैथुन और अपराध

बहुत से पुरुष सांस्कृतिक, आध्यात्मिक या धार्मिक मान्यताओं के कारण हस्तमैथुन करने के लिए खुद को दोषी मानते है। हस्तमैथुन गलत नहीं होता है और ना ही अनैतिक होता है। अगर आप हस्तमैथुन करने के लिए स्वयं को दोषी महसूस करते है तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना चाहिए जिसे इसका अनुभव भी हो और जानकारी भी तो जिस पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करें।

४. थकान का कारण

अगर ज्यादा हस्तमैथुन किया जाये तो थकान महसूस हो सकती है। हस्तमैथुन करने पर आत्म-सुख की प्राप्ति होने के बाद आपको थकान होगी और ज्यादा हस्तमैथुन करने से भी आप कमजोर हो जाते हैं।

५. दृष्टि में परिवर्तन होना

रोजाना हस्तमैथुन किया जाये तो नजर धुंधली हो सकती है। ज्यादा हस्तमैथुन करने से बचे नहीं तो आपकी नजर कमजोर हो सकती है। यह भविष्य में खराब दृष्टि का कारण बन सकता है।

६. पीठ के निचले हिस्से में दर्द

इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। क्योंकि पुरुषों को आत्म-सुख देते समय स्थिति बदलनी पड़ती है जिससे की रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुँच सकता है।

७. पेनाइल इंजरी

रोजाना हस्तमैथुन करने से पेनाइल इंजरी हो सकती है। क्योंकि इसके लिए एक हाथ का इस्तेमाल करना पड़ता है। हाथ का उपयोग करने या जननांगों को रगड़ने से चोट और घाव हो सकते हैं।

बहुत ज्यादा हस्तमैथुन कितना होता है - How Much Is Too Much Masturbation in Hindi?

हस्तमैथुन तब "बहुत अधिक" माना जाता है जब यह आपके काम करने, स्कूल जाने या दोस्तों व परिवार के साथ रहने की क्षमता के रास्ते में रुकावट ना बनता हो।

निष्कर्ष :

हस्तमैथुन अर्थ आपने जाना और आपको इसके तरीके भी पता चले की हस्तमैथुन कैसे करते हैं। यदि आपको इसे लकेर मन में कोई सवाल है या समस्या है तो आपको डॉक्टर से बात करना चाहिए और कभी भी शर्म महसूस नहीं करना चाहिए यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।









GO TOP