🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Nightfall Meaning in Hindi? | नाईट फॉल क्यों होता है?

नाईट फॉल क्यों होता है? आखिर क्या है इसके पीछे का कारण परेशानी ज्यादा बढ़ने पर कैसे करे नाइटफॉल का इलाज।


1 min read
Nightfall Meaning in Hindi? | नाईट फॉल क्यों होता है?

पुरुषों का किशोरावस्था से युवावस्था की ओर आने पर शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते है। उन्हीं में से एक है नाईट फॉल यह पुरुषों में होने वाली एक आम क्रिया है। जो लगभग सभी पुरुषों को होती है। नाईटफॉल किसी तरह का रोग नहीं है बल्कि एक प्राकृतिक क्रिया है, लेकिन यह महीने में ३ बार से ज्यादा होने लगे तो इसका इलाज करवाना चाहिए।

नाईट फॉल क्यों होता है? - Nightfall Meaning in Hindi?

सोने के दौरान वीर्य का अपने आप ही निकल जाना नाईट फॉल होता है। जिसे सेक्स ड्रीम या स्लीप ऑर्गेज्म के रूप में भी जाना जाता है। यह सोने के बाद स्वतः ही होने वाली क्रिया है यह एक सहज संभोग है जिसमें पुरुषों के लिए स्खलन और नींद के दौरान महिलाओं के लिए योनि का गीलापन या एक संभोग होना शामिल है। यह कोई रोग नहीं है बल्कि एक युवावस्था की सामान्य प्राकृतिक क्रिया है।

क्या नाईट फॉल होना जरुरी है? हाँ, किशोरावस्था से युवावस्था में प्रवेश करने पर नवयुवको को इसका सामना करना ही पड़ता है। यह आमतौर पर रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) नींद के दौरान तीन से पांच बार होता है और ऐसा कहा जाता है कि यह व्यक्ति के लिंग (या भगशेफ) के स्वास्थ्य में योगदान देता है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है की जिन पुरुषों की यौन जाग्रत होती है जैसे : किसी अश्लील मूवी देखने से,  अश्लील विचार आने से या कोई यौन संबंधित किताब पढ़ने से भी ऐसा होता है।


क्या नाइटफॉल होना सामान्य है? - Is It Normal to Have Nightfall?

यह पूरी तरह से सामान्य है। जब पुरुषों में किशोरावस्था और युवा वयस्कता की शुरुआत होती है तब यह समस्या होती है। विवाहित पुरुषों के लिए महीने में एक बार इसे सामान्य माना जाता है और युवा पुरुषों के लिए दो बार सामान्य माना जाता है। नाइटफॉल यौवन के बाद किसी भी उम्र में हो सकती हैं।

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें पुराने शुक्राणु द्रव से छुटकारा पाया जाता है जो पूरी तरह से शारीरिक प्राकृतिक तरीका है। इसलिए आपको इसके लिए किसी तरह की शर्म महसूस करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन यह समस्या बार - बार हो रही है और इसके साथ ही आप किसी अन्य लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो आपको नाईटफॉल के साइड इफेक्ट हो सकते है इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लेने की जरूरत है।

नाईट फेल होने के कारण - Why Does Nightfall Happens

स्वप्नदोष कई कारणों से होता है यह आम तौर पर हानिरहित ही होती है। जो उम्र के साथ ठीक भी हो जाती है लेकिन अगर यह बहुत बार होती है तो यह चिंता का कारण हो सकता है। नाईट फेल होने के कारण पर डालते है नजर-

१. जननांगों का रगड़ना

सोते समय नींद में बिस्तर या चादर से जननांगों के रगड़ने पर अत्यधिक उत्तेजना होने लगती है जिसके परिणामस्वरूप इरेक्शन और अनैच्छिक स्खलन हो सकता है बहुत से पुरुष सोते समय एक मुद्रा में नहीं सोते और कई तरह से अपने शरीर को पुरे बिस्तर पर इधर-उधर कर लेते ऐसा नींद की वजह से होता है तो इसके दौरान ही नाइटफॉल हो जाता है


२. पेशाब करके ना सोना

अगर रात में पेशाब करके सोया जाये तो इस समस्या को कम किया जा सकते है लेकिन इसके उलट ही जो पुरुष पेशाब करके नहीं सोते या जिन्हें पेशाब जैसा महसूस होता है फिर भी वह मूत्र त्याग करके नहीं सोते उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है

३. कमजोर जननांग

जननांग तंत्रिकाओं का कमजोर होना भी एक कारण है जिससे यौन क्रिया के दौरान पर्याप्त स्खलन नहीं हो पाता और अपर्याप्त स्खलन के परिणामस्वरूप वीर्य का संचय हो जाता है जो कि रात के समय जारी हो सकता है।


४. यौन गतिविधि की कमी

आमतौर पर नाईटफॉल लंबे समय तक यौन अनुपस्थिति या यौन गतिविधि की कमी के कारण होता है। अगर बहुत लम्बे समय तक यौन क्रिया नहीं की गई हो तो सकता है यौवन अवस्था के बाद शुक्राणु लगातार बनते रहते हैं और अंडकोष के भीतर जमा अतिरिक्त शुक्राणु नाइटफॉल के माध्यम से निकल जाते हैं।


५. यौन सामग्री ज्यादा देखना

बहुत ज्यादा यौन सामग्री देखना, पोर्नोग्राफी देखना या बहुत अधिक सेक्स पर चर्चा करना युवा लड़कों और पुरुषों में नाईटफॉल का कारण बन सकता है यह नाइटफॉल के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

६. साथी का पास ना होना

जब साथी पास में नहीं होती है तब भी पुरुषों में यह समस्या होती है प्रेमिका या पत्नी से दुरी होने की वजह से नाईट फॉल शुरू हो जाता है और अगर प्रेमी-प्रेमिका का एक - दूसरे के प्रति प्रवल आकृषण है तो भी ऐसा हो सकता है कुछ लोगों में समय पर शादी नहीं होना भी एक कारण हो सकता है।


७. मानसिक दबाव के कारण

कभी-कभी अचानक भय लगने के कारण भी शरीर बहुत निर्बल सा हो जाता है परिणामस्वरूप शरीर के अंग की कार्यप्रणाली पर दिमाग ठीक से ध्यान नहीं दे पाता ऐसे में भी नाईट फॉल हो सकता है।


८. अश्लील कल्पना या विचार

नारी स्मरण करना, अश्लील कल्पना या अश्लील विचार करना भी इसका एक प्रमुख कारण है जिन पुरुषों के मन में भोग-विलास के वासनात्मक ख्याल आते है या काम-वासना के ख्याल आते है तो वह नाईट फॉल की वजह बनते है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है सेक्स के बारे में विचार किये बिना भी नाईट फॉल हो जाता है।


९. मिल्क प्रोडक्ट्स

जो पुरुष अधिक मात्रा में दूध से बने पदार्थ का सेवन करते है उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे : दूध, दही, पनीर, घी, मिठाई आदि रात में दूध पी कर सोने से भी नाईट फॉल होता है।

१०. दूषित  खान-पान और कब्ज

अधिक तला-भुना खाना, मिर्च मसाले युक्त भोजन इस समस्या को जन्म देते है साथ ही जिन पुरुषों को कब्ज की शिकायत रहती है वह भी इसके शिकार हो जाते है सोने से पहले ज्यादा खाना खाकर ना सोएं सोने के २ घंटे पहले भोजन करे।


११. मोटापा और आलस्य

जो पुरुष मोटापे से ग्रसित है या जो आलस्य से भरे होते है वह भी इस स्थिति का शिकार बना सकते है। अपने दैनिक जीवन को सक्रीयता दें और मोटापे पर नियंत्रण पाए।


१२. दवाओं की भारी खुराक

जो व्यक्ति दवाओं या शामक की भारी खुराक ले रहे है तो उनका शरीर पर रासायनिक प्रभाव हो सकता है और वीर्य रिसाव हो सकता है। जिन पुरुषों की कमजोर नसें होती है उनमें नाइटफॉल एक कारण हैं।

१३. प्रोस्टेट ग्रंथि की भीड़ / सूजन

अगर प्रोस्टेट ग्रंथि भीड़भाड़ वाली है तो वीर्य रिसाव का कारण बन सकती है क्योंकि रात में ही आपका शरीर शिथिल होता है जिसकी वजह से वीर्य बाहर निकलने के लिए प्राकृतिक मार्ग ढूंढ सकता है।


१४. तंत्रिका क्षति

नाइटफॉल का एक और कारण है तंत्रिका क्षति जैसे:  ब्रेन ट्यूमर, रीढ़ की हड्डी में चोट, मधुमेह, या मल्टीपल स्केलेरोसिस। बेडवेटिंग जैसे मामलों में पुरुष बिना इसकी जानकारी के ही बिस्तर पर पेशाब कर देता है।

१५. उच्च सेक्स ड्राइव

सेक्स हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) की खुराक ज्यादा लेना नाइट फॉल की समस्या कारण है। जो पुरुष टेस्टोस्टेरोन दवाओं की उच्च खुराक का सेवन करते  है उन्हें सोने के दौरान अधिक संख्या में स्खलन हो सकता है।

Also Read: Masturbation Meaning in Hindi | मैस्टबेट / मैस्टर्बैट मतलब हिंदी में

नाइटफॉल कैसे रोकें? - How to Stop Nightfall?

स्वप्नदोष को रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव करना सबसे अच्छा तरीका है आगे बताये गए तरीके प्राकृतिक रूप से नाइटफॉल को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे।

१. व्यायाम और योग

आपको अपने प्रतिदिन के रूटीन में व्यायाम और योग को शामिल करना चाहिए इससे मन, शरीर और आत्मा पर पूर्ण नियंत्रण रखा जा सकता हैं। नियमित रूप से योग और व्यायाम करे इससे सेक्स से संबंधित गतिविधियों को रोक कर नाइटफॉल से बचा जा सकता है।


२. सोने से पहले योग और ध्यान

बिस्तर पर जाने से पहले कुछ समय के लिए योग और ध्यान करें। इससे आपको बेहतर और शांति महसूस होगी। सोते समय कोई अनावश्यक विचार आपके दिमाग में नहीं आएगा नहीं रखेंगे।

३. एसेंशियल ऑइल

जब भी आप रात में सोने जाएँ एसेंशियल ऑइल से शरीर की मसाज करें यह शरीर और दिमाग को आराम देता है और अच्छी नींद आती है।


४. खान-पान में बदलाव

खान-पान में बदलाव करके नाइटफॉल को रोका जा सकता है। जो पुरुष इस समस्या से पीड़ित है उन्हें अम्लीय भोजन से बचना चाहिए।

५. ध्यान

ध्यान करने से एकाग्रता बढ़ती है और आंतरिक भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह पुरुषों को अवांछित गतिविधियों में शामिल होने से भी बचाता है और नाइटफॉल को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है।


६. सोने से पहले पेशाब करें

जब भी आप उसने जाये तो पेशाब करके ही सोएं यह तरीका भी आपकी मदद करेगा।


७. अश्लील सामग्री देखने से बचे

अत्यधिक अश्लील वीडियो और साहित्य ना देखे इससे यह आपको अत्यधिक उत्तेजित करेगा जिससे कुछ समय के लिए अपने अवचेतन मन में बने रहेंगे।


८. सोने से पहले नहाए

सोने से पहले नहाना वास्तव में मददगार होगा इससे आपकी इंद्रियों को आराम मिलेगा और अच्छी नींद का आनंद ले पाएंगे।

नाईटफॉल रोकने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Stop Fightfall in Hindi

नाईटफॉल रोकने के घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं, जो नाइटफॉल ट्रीटमेंट में फायदेमंद साबित होते हैं।

  • लौकी में शीतलन प्रभाव होता है अगर रात में लौकी के पके पत्तों का सेवन किया जाये तो अनिद्रा और इरेक्शन को ठीक किया जा सकता है। सोने से पहले लौकी का जूस पियें या फिर इसके रस को तिल के तेल में मिलाकर मालिश करे।
  • दही खाना भी फायदेमंद होता है हर दिन २-३ कटोरी दही का सेवन करे। क्योंकि इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।
  • आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। आंवले का सेवन एक उपयुक्त उपचार है यह एंटीऑक्सिडेंट के स्रोत के रूप में नाइटफॉल को रोकते है। एक गिलास आंवले का रस पीने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिलता है।
  • प्याज और लहसुन का सेवन भी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। स्वप्नदोष को ठीक करने के लिए ३-४  कली कच्चे लहसुन और प्याज को सलाद के रूप में सेवन करना चाहिए। या आप जैसे इसका सेवन करना चाहते है कर सकते है।
  • अजवाइन और मेथी का रस भी इसमें राहत देता है स्वप्नदोष के साथ यह शीघ्रपतन में भी बहुत सहायक होता है। अजवाइन और मेथी का रस शहद के साथ २:१ के अनुपात में मिलाकर सेवन करें।

निष्कर्ष :

नाईट फॉल किसी तरह  बिमारी नहीं है यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो लगभग सभी पुरुषों को होती है। लेकिन जब यह ज्यादा होने लगे तो परेशानी का कारण बन सकती है तब इसके लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

GO TOP