🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Premature Ejaculation Meaning in Hindi | शीघ्रपतन क्या है

शीघ्रपतन क्या है? पुरुषों में क्यों होती है यह समस्या। क्या इसका इलाज सम्भव है, जरूर जाने शीघ्रपतन का मुख्य कारण और इलाज।


1 min read
Premature Ejaculation Meaning in Hindi | शीघ्रपतन क्या है

शीघ्रपतन में वीर्य जल्दी स्खलित हो जाता है। सेक्स के दौरान या सेक्स के तुरंत पहले ही स्खलन होना शीघ्रपतन कहलाता है। वैसे तो यह किसी शारीरिक बीमारी में नहीं आता है लेकिन इससे आपकी सेक्स लाइफ पर प्रभाव पड़ सकता है। आपके साथी को निराशा हो सकती है इसके लिए आपको उसके पीछे के कारण और लक्षण जानना होंगे फिर यौन संबंध से जुड़े डॉक्टर से मदद लेना चाहिए।

शीघ्रपतन क्या है? - Premature Ejaculation Meaning in Hindi?

शीघ्रपतन को तेजी से स्खलन, जल्दी स्खलन या समय से पहले चरमोत्कर्ष के नाम से भी जाना जाता है।

स्खलन में लिंग से वीर्य का स्राव होता है। शीघ्र स्खलन या शीघ्रपतन (प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन) वह स्थिति है या यह तब होता है जब कोई पुरुष सेक्स करता है या संभोग से पहले या शुरू होने के एक मिनट से भी कम समय में प्रवेश से पहले शीघ्र ही नियंत्रण के बिना स्खलित कर देते है या उसका वीर्य निकल जाता है तो इस समस्या को शीघ्र स्खलन रोग कहते हैं।

जो पुरुष इस बीमारी से पीड़ित होते है उनमें सेक्स की अवधि काफी छोटी होती है। हालांकि सेक्स करने में कितना समय लगना चाहिए और कितने समय में वीर्य स्खलित होना चाहिए इसके लिए कोई निर्धारित मापदंड तैया नहीं किया गया है। समयपूर्व स्खलन का परिणाम दोनों भागीदारों के लिए असंतोषजनक होता है।

अगर आप जल्द ही स्खलन कर देते हैं, तो आपको और आपके साथी को यह महसूस हो सकता है कि इसका आनंद लेने के लिए यह पर्याप्त समय नहीं है। इससे पुरुषों को प्रदर्शन करने का दबाव मिलता है। लगभग सभी पुरुष को अपने यौन जीवन में एक बिंदु पर इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता हैं।

बहुत से पुरुषों के लिए यह निराशाजनक और शर्मनाक भी हो सकता है। लेकिन यह पुरुषों की एक आम समस्या है। ३०% से ४०% पुरुषों को उनके जीवन में कभी न कभी इसका सामना करना ही पड़ता है। अगर यह कभी-कभार ही होता है तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। सामान्यतः शीघ्रपतन से शारीरिक समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर यह सेक्स के आनंद को कम कर देता है तो आपके साथी के साथ के रिश्तों पर प्रभाव डालता है तो यह निराशाजनक हो सकता है।

इस समस्या को अक्सर मनोवैज्ञानिक माना जाता है, लेकिन इसके कुछ बायोलॉजिकल कारण भी हो सकते हैं। स्खलन का नियंत्रण केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा होता है। जब पुरुष को यौन उत्तेजना होती  हैं, तो उनके रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क को संकेत मिलते हैं। उत्तेजना के स्तर तक पहुँचने पर संकेत आपके दिमाग से आपके प्रजनन अंगों को प्राप्त होते हैं। इससे लिंग के माध्यम से वीर्य निकलता है, यानि स्खलन होता है।

शीघ्रपतन के प्रकार - Types of Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन २ प्रकार के होते हैं। इसके बारे में आपको आगे समझाया गया है।

१. प्राथमिक शीघ्रपतन

जिसमें आपको हमेशा समस्या रहती है। यह पहली बार हुए शीघ्रपतन से आजीवन शीघ्रपतन बना रहता है।


२. माध्यमिक शीघ्रपतन (या "अधिग्रहित शीघ्रपतन")

जो आपको हाल ही में हुआ हो।

प्राथमिक शीघ्रपतन के पीछे अक्सर मनोवैज्ञानिक कारण होते हैं। जैसे कि कम उम्र में दर्दनाक यौन अनुभव। माध्यमिक शीघ्रपतन मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों कारणों से हो सकता है। शारीरिक कारणों में आते है बहुत अधिक शराब पीना और प्रोस्टेट ग्रंथि (प्रोस्टेटाइटिस) की सूजन।

शीघ्रपतन के लक्षण - Premature Ejaculation Symptoms in Hindi

शीघ्रपतन के लक्षण ज्यादा तो नहीं होते है। सामान्यतः यह पुरुषों में समान ही होते है।

चिकित्सकीय रूप से शीघ्रपतन का अधिक स्थायी रूप, प्राथमिक या आजीवन शीघ्रपतन होता है इन तीन विशेषताओं की उपस्थिति से पता चलता है।

  • स्खलन हमेशा यौन प्रवेश प्राप्त होने से पहले या प्रवेश के लगभग एक मिनट में हो जाता है।
  • शीघ्रपतन का मुख्य लक्षण स्खलन में असमर्थता या स्खलन में देरी करने में असमर्थता से है। यौन क्रिया में यह समस्या होती है। हस्तमैथुन करने में भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
  • नकारात्मक व्यक्तिगत परिणाम उत्पन्न होने लगते हैं जैसे कि संकट और निराशा या यौन अंतरंगता से बचना।

माध्यमिक लक्षणों में शामिल हैं:

१. पारस्परिक कठिनाई

इससे आपस में एक-दूसरे को कठिनाई महसूस होने लगती है परस्पर रहने में कठिनाई होना।


२. रिश्तों में विश्वास कम होना

शीघ्रपतन की वजह से संबंध में निराशा आ जाती है और रिश्तों में विश्वास कम हो जाता है।


३. मानसिक संकट

पुरुषों को मानसिक संकट का सामना करना पड़ता है वह मन ही मन निराश हो जाते है।


४. शर्मिंदगी

शर्म महसूस होने लगती है पुरुषों के मन में इस बात को लेकर शर्मिंदगी होने लगती है।


५. डिप्रेशन

साथी को बताएं बिना मन ही मन डिप्रेशन का शिकार होने लगते है जो अन्य बिमारियों को भी जन्म देता है।


६. चिंता

बहुत से पुरुष चिंताग्रस्त हो जाते है।

जिन पुरुषों में स्खलन जल्दी हो जाता हैं वह मनोवैज्ञानिक संकट का अनुभव कर सकते है। १५२ पुरुषों और उनके सहयोगियों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि साथी शीघ्रपतन के बारे में कम चिंतित है।

शीघ्रपतन का मुख्य कारण? - Premature Ejaculation Causes in Hindi

शीघ्रपतन का सही कारण अब भी ज्ञात नहीं है। इसे केवल मनोवैज्ञानिक ही माना जाता था लेकिन अब डॉक्टर शीघ्रपतन के कारण को मनोवैज्ञानिक और जैविक दोनों मानते है।

यह किसी बीमारी से संबंधित नहीं होते हैं, बल्कि मनोवैज्ञानिक कारकों के कारण होते हैं। मनोवैज्ञानिक कारक जो भूमिका निभा सकते हैं उनमें शामिल हैं:  

१. अपराध बोध या अपर्याप्तता की भावना

इसमें पुरुषों को मन में किसी अपराध का बोध होता है या ऐसा महसूस होता है की यह अपर्याप्त है इस तरह की भावना महसूस होती है।


२. यौन शोषण

आज के समय में यौन शोषण सिर्फ महिलाओं तक ही सिमित नहीं रह गया है बल्कि पुरुषों को भी इसका सामना करना पड़ सकता है। जो पुरुष यौन शोषण का शिकार हुए है उनके लिए यह भी एक कारण हो सकता है।

३. डिप्रेशन

इसका एक कारण है डिप्रेशन अधिकतर यह उन पुरुषों में भी होता जो डिप्रेशन में रहते है डिप्रेशन लेने से शरीर में ऐसे हार्मोन्स बनते है जो शीघ्रपतन का कारण होते है। यौन प्रदर्शन का बेहतर ना होना भी एक कारण हो सकता है इसलिए डिप्रेशन में ना रहे अपने मन में चल रही दुविधा को अपनी साथी से साझा करें।


४. शरीर की खराब छवि

कुछ पुरुषों को अपने शरीर की छवि पसंद नहीं होती और मन में यही विचार आते रहते है जिसकी वजह से भी उनके साथ यह समस्या उत्पन्न हो जाती है।

 

५.  रिश्ते की नवीनता

प्रारंभिक यौन अनुभव या जब रिश्ता नया होता है, पहली बार यौन संबंध में आते है तब भी ऐसा हो सकता है। पहली बार यौन संबंध बनाने का उत्साह/ अति उत्साह या बहुत अधिक उत्तेजना भी एक कारण है।


६. संबंध तनाव

रिश्ते से संबंधित समस्या जैसे अगर आपके रिश्ते में कोई समस्या है। आपका अपने साथी के साथ संबंध अच्छा नहीं चल रहा है तब भी पुरुषो को शीघ्रपतन हो जाता है।


७. शीघ्रपतन की चिंता

समय के पहले स्खलन होने की चिंता बनी रहना।

इस स्थिति का अक्सर प्रारंभिक आघात से पता लगाया जा सकता है जिसमें शामिल है।

  • सेक्स का दर्दनाक अनुभव होना।
  • सख्त यौन शिक्षण और पालन-पोषण प्राप्त होना।
  • जब किशोर हस्तमैथुन करते पाए जाने के डर से बचने के लिए जल्दी से स्खलन करना सीखता है।

चिकित्सा कारण - Medical Reasons

शीघ्रपतन के संभावित चिकित्सा कारण निम्न हो सकते हैं।

१. थायराइड की समस्या

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो अधिकांश लोगों को हो जाती है। इस बिमारी की वजह से कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। पुरुषों को थायराइड की वजह से शीघ्रपतन से भी जूझना पड़ सकता है। अगर आपको थायराइड है तो इसका इलाज करवाएं इलाज सफल होने पर आपको शीघ्रपतन का सामना नहीं काना पड़ेगा।


२. मधुमेह

जो लोग शुगर से पीड़ित है उनके जीवन में भी शीघ्रपतन की समस्या उतपन्न होती है। मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज ना किया जाये तो यह किसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है।

३. अत्यधिक शराब का सेवन

शराब शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। जो लोग शराब का सेवन करते है उनके शरीर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखे जाते है। शराब ने कई लोगों की जिंदगी को मौत की ओर धकेला है। यदि आप भी शराब का सेवन करते है तो इसे अभी बंद कर दे नहीं तो आपको भी शीघ्रपतन से गुजरना पड़ सकता है।

४. अवैध नशीली दवाओं का प्रयोग

नशीली दवाओं में ऐसे केमिकल्स होते है जिससे पुरुषों को शीघ्रपतन हो जाता है। इसके साथ ही यह शरीर के लिए कष्टदायी भी होती है और आपको खतरे में डाल सकती है।

५. प्रोस्टेट रोगविश्वसनीय स्रोत

प्रोस्टेट का संक्रमण भी इसका एक मुख्य कारण है।


६. आनुवंशिक

यह आनुवंशिक भी हो सकता है। यदि आपके परिवार में किसी को इस तरह की समस्या रही है तो यह आपको भी हो सकता है।

७. असामान्य हार्मोन का स्तर

जब हार्मोन का स्तर असामान्य हो जाता है तब भी यह समस्या हो सकती है। जिसकी पुरुषों में यौन क्रिया में भूमिका होती है। हार्मोन का प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है जिससे कई सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होते है।

८. न्यूरोट्रांसमीटर के अनियमित स्तर

मस्तिष्क के रसायनों के असामान्य स्तर जिन्हें न्यूरोट्रांसमीटर कहा जाता है। जब इसका असंतुलन होता है जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में संदेश या आवेग भेजता है तो यह भी शीघ्रपतन का कारण बनता है।


९. प्रोस्टेट या मूत्रमार्ग की सूजन और संक्रमण

अगर आपको प्रोस्टेट या मूत्रमार्ग में सूजन या संक्रमण है तो भी आप शीघ्रपतन की समस्या से घिर सकते है।

शीघ्रपतन  से बचाव - Prevention of Premature Ejaculation in Hindi

अगर आप नहीं चाहते की आपको शीघ्रपतन की समस्या हो तो कुछ आसान से उपाय करके इससे बचाव कर सकते हैं।

  • सेक्स करने के दौरान बीच में रुके और कुछ उबाऊ चीज का विचार करें।
  • स्खलन रिफ्लेक्स, यह शरीर का एक अपने आप होने वाला रिफ्लेक्स है जिसके दौरान स्खलन होता है।  इसे रोकने के लिए एक गहरी सांस लें।
  • सेक्स करते समय दूसरे यौन सुखों पर ध्यान केंद्रित दें। इससे आपकी चिंता कम होगी और आप स्खलन पर बेहतर नियंत्रण पा सकेंगे।
  • जब आप सेक्स कर रहे हो तब अपने साथी को ऊपर रहने के लिए कहें।  जिससे की स्खलन नजदीक होने पर वह आपसे दूर हट सके।

शीघ्रपतन का परीक्षण - Diagnosis of Premature Ejaculation in Hindi

जब किसी पुरुष को यह लगता है कि स्खलन होने पर उसका नियंत्रण नहीं है और यदि पुरुष या उसके यौन साथी द्वारा यह चिंता की बात है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए निदान इस बात से निर्धारित किया जाएगा कि स्खलन जल्दी, देर से या बिल्कुल नहीं होता है।

डॉक्टर शारीरिक परीक्षण और आपसे बात करने के बाद शीघ्रपतन का निदान करेगा। उनके द्वारा पूछे जा सकने वाले कुछ प्रश्न हैं:

  • आपको यह समस्या कब से है?
  • आपकी सेक्स लाइफ या आपके रिश्तों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • आप किस प्रकार की यौन गतिविधि जैसे : फोरप्ले, संभोग, हस्तमैथुन, दृश्य संकेतों का उपयोग करते हैं और कितनी बार?
  • क्या आपको यह समस्या हमेशा रही है या यह एक नई बात है?
  • आपके शारीरिक स्वास्थ्य का क्या इतिहास रहा है?
  • शारीरिक परिक्षण भी कर सकता है।
  • आपके व्यक्तिगत संबंध कैसे हैं?
  • क्या हर बार सेक्स के दौरान शीघ्रपतन होता है?
  • शीघ्रपतन कितनी बार होता है?

अगर आपको समय से पहले स्खलन करने में और उत्तेजना लाने में परेशानी होती है तो डॉक्टर पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) के स्तर या अन्य परीक्षणों की जांच के लिए रक्त परीक्षण कर सकते है।

अगर आपके डॉक्टर को यह लगता है की भावनात्मक समस्याओं की वजह से आपको शीघ्रपतन हो रहा है तो वह आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास भेज सकते हैं। यदि किसी शारीरिक समस्या की वजह से ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर आपको सुझाव देंगे की आप एक मूत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाएँ। जो आपके मूत्र तंत्र को प्रभावित करने वाली स्थितियों में विशेषज्ञता रखते है।

शीघ्रपतन का इलाज - Premature Ejaculation Treatment in Hindi

शीघ्रपतन का इलाज कारण के आधार पर किया जा सकता है इनमें व्यवहार चिकित्सा, परामर्श और दवाएं मुख्य उपचार हैं। शीघ्रपतन का इलाज आमतौर पर पहले व्यवहार चिकित्सा या परामर्श के साथ किया जाता है एक ही समय में एक से ज्यादा इलाज किया जा सकता है।


१. मनोवैज्ञानिक चिकित्सा

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा भावनाओं के माध्यम से की जाती है। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का उद्देश्य समस्याओं के स्रोत को जानना और शीघ्रपतन का इलाज करने के लिए समाधान खोजना। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा से आपको यौन प्रदर्शन को लेकर चिंता नहीं सताएगी। इसका उपयोग चिकित्सा या व्यवहार चिकित्सा के साथ किया जा सकता है।

यह युगलों  को करीब लाने में भी मदद कर सकता है। यह आपके साथी को भी संतुष्ट करने में मदद करता है जिससे आपका यौन आत्मविश्वास और समझ बेहतर होगी।


२. व्यवहार चिकित्सा

इस चिकित्सा का लक्ष्य शरीर और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना होता है। इसकी विधियों में शामिल हैं:

  • शुरू और बंद - इस तकनीक में आप या आपका साथी अपने लिंग को संभोग तक पहुँचने के करीब तक उत्तेजित करते हैं, फिर उत्तेजना को ३० सेकंड तक रोक देते हैं। अपने आप को कामोन्माद की अनुमति देने से पहले इसे "शुरू और रोकें" तकनीक को ३ या ४ बार दोहराएं। इस विधि का अभ्यास तब तक करना है जब तक आप अच्छा नियंत्रण नहीं पा लेते।
  • स्क्वीज़ थेरेपी - इसमें आप या आपका साथी अपने लिंग को संभोग के बिंदु तक पहुँचने के करीब उत्तेजित करते हैं फिर लिंग के सिर को ३० सेकंड तक निचोड़ते हैं ताकि आप अपना इरेक्शन खोना शुरू कर दें। अपने आप को कामोन्माद की अनुमति देने से पहले इस तकनीक को थोड़ी देर तक दोहराएं। इसे तब तक करे जब तक आप अपने संभोग में देरी पर नियंत्रण प्राप्त नहीं कर लेते।

३. दवाएं

कई प्रकार की दवाओं के द्वारा इलाज किया जा सकता है।

  • एनेस्थेटिक (सुन्न) क्रीम और स्प्रे - यह लिंग के सिर और शाफ्ट पर लगाया जाता है। फिर इसे१० से ३० मिनट तक अवशोषित करने के लिए ऐसे ही लगा रहने देते है। अपने साथी की योनि में सुन्नता या आपके इरेक्शन के नुकसान को रोकने के लिए सेक्स से पहले अपने लिंग को धोना महत्वपूर्ण है।
  • एंटीडिप्रेसेंट - विशेष रूप से चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर जैसे कि एस्सिटालोप्राम (लेक्साप्रो), सीतालोप्राम (सेलेक्सा), फ्लुओक्सेटीन (प्रोज़ैक), पैरॉक्सिटाइन (पैक्सिल) और सेराट्रलाइन (ज़ोलॉफ्ट) या ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट क्लोमीप्रामाइन (एनाफ्रेनिल), देरी में मदद कर सकते हैं। एक "ऑफ-लेबल" उपयोग है। यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं इसके लिए अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाएं -  शीघ्रपतन के इलाज के लिए यह दवाएं भी है। जिनमें तडालाफिल (सियालिस), वॉर्डनफिल (लेविट्रा), सिल्डेनाफिल (वियाग्रा) और अवानाफिल (स्टेंद्र) शामिल हैं।

४. कंडोम

यह  पर्याप्त रूप से आपको निष्क्रिय कर सकता है ताकि आप ज्यादा समय रुक सकें।

५. परामर्श लें

मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक की मदद भी ले सकते है जो आपको अवसाद, चिंता या तनाव जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते है।

निष्कर्ष :

शीघ्रपतन क्या है इसके  में आपको पूरी जानकारी मिली। यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित है तो किसी अच्छे डॉक्टर से इसका इलाज करवाएं। इसमें किसी तरह की घबराने वाली बात नहीं है सही उपचार आपकी मदद कर सकता है।

GO TOP