🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

त्वचा पर लाल धब्बे के कारण | Reason's for Red Spots on the Skin in Hindi

क्या आपके त्वचा में कबि ला धब्बे हुए हैं? अगर हाँ, तोह ये ज़रूर पढ़े - त्वचा पर लाल धब्बे के कारण


1 min read
त्वचा पर लाल धब्बे के कारण | Reason's for Red Spots on the Skin in Hindi

लाल धब्बे जो आपकी त्वचा पर कई कारणों से दिखाई देते हैं, जिनमें संक्रमण, चिकित्सा स्थिति, त्वचा की जलन या एलर्जी शामिल है। कुछ लाल धब्बे अपने आप चले जाते हैं, लेकिन दूसरों को उपचार की आवश्यकता हो सकती है। तो आइये जाने त्वचा पर लाल धब्बे के कारण।

त्वचा पर लाल धब्बे के कारण - Reason for Red Spots on the Skin in Hindi

आपकी त्वचा पर कई कारणों से लाल धब्बे दिखाई देते हैं, जिनमें संक्रमण, चिकित्सा स्थिति, त्वचा की जलन या एलर्जी शामिल हैं। कुछ लाल धब्बे अपने आप चले जाते हैं, लेकिन दूसरों को उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी त्वचा की स्थिति के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, यही कारण है कि आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या त्वचा विशेषज्ञ (एक डॉक्टर जो त्वचा, बाल और नाखूनों के विकारों में माहिर है) से निदान की तलाश करना एक अच्छा विचार है। यहां इस भयानक त्वचा की स्थिति के पीछे 13 कारण हैं।

१. पीटीरिऑसिस रोज़ा

एक भड़काऊ स्थिति है जो अक्सर एक झुके हुए पेड़ की तुलना में होती है क्योंकि यह कैसा दिखता है। यह आमतौर पर पहली बार में आपकी त्वचा पर एक बड़े, अंडाकार पैच के रूप में दिखाई देता है जो बाद में छाती, धड़, पीठ और पेट पर छोटे लाल धब्बे के साथ होता है। धब्बे खुजली या पपड़ीदार हो सकते हैं।

लक्षण

  • पैच दिखाई देने से पहले सिरदर्द, मतली और थकान
  • आपकी पीठ, छाती या पेट में छोटे लाल धब्बे
  • खुजली दाने
  • पपड़ीदार लाल धब्बे, अक्सर एक बढ़ी हुई सीमा के साथ।

२. एक्ने

मुँहासे चेहरे, छाती और ऊपरी पीठ पर लाल धब्बे सूजन है जो तब बनते हैं जब छिद्र तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया द्वारा अवरुद्ध हो जाते हैं।

हल्के पिम्पल्स अक्सर ओवर-द-काउंटर मुँहासे उत्पादों के साथ घर पर इलाज किया जा सकता है। मुँहासे का एक अधिक गंभीर रूप, जिसे सिस्टिक मुँहासे कहा जाता है, को त्वचा विशेषज्ञ द्वारा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

उपचार में सामयिक मुँहासे दवाएं, मौखिक एंटीबायोटिक्स आइसोट्रेटिनोइन, स्टेरॉयड इंजेक्शन, रासायनिक छिलके और हार्मोनल गर्भ निरोधक शामिल हैं।

लक्षण

  • चेहरे, गर्दन, पीठ या छाती पर छोटे, लाल धक्कों
  • दर्दनाक, लाल धक्कों / अल्सर
  • पिंपल जैसे लाल धब्बे
  • आमतौर पर एक सफेद सिर होता है।

३. हीट रैश

ऐसा तब होता है जब पसीने की ग्रंथियों को त्वचा के नीचे अवरुद्ध कर दिया जाता है, जिससे छोटे, लाल, कांटेदार धक्कों का कारण बनता है जो खुजली या दर्दनाक हो सकते हैं। यह आमतौर पर त्वचा की सिलवटों में या त्वचा के उन क्षेत्रों में दिखाई देता है जहां पसीना जमा होता है, जैसे कि बगल, छाती, पीठ, बाहें और कमर।

लक्षण

  • त्वचा की सतह पर लाल धक्कों
  • खुजली और दर्दनाक धक्कों
  • त्वचा के ठंडा होने पर कम हो जाता है।

४. एलर्जी

यदि एलर्जी चेहरे पर लाल धब्बे का कारण बनती है, तो इसका मतलब है कि त्वचा ने एक रक्तस्रावी रोग विकसित किया है जिसे पुरपुरा कहा जाता है। पुरपुरा तब होता है जब त्वचा के नीचे आंतरिक रक्तस्राव विकसित होता है जो पेटीचिया की ओर जाता है। एलर्जी से संबंधित धब्बों को ट्रिगर करने वाले कारक धूल, पराग, कीट के डंक / काटने और डैंडर हैं। भोजन, रासायनिक (जैसे मेकअप), और सूर्य एलर्जी भी धब्बों में योगदान कर सकते हैं।

लक्षण

  • त्वचा पर लाल धब्बे
  • खुजली और दर्दनाक पैच या धब्बे
  • तब होता है जब किसी पदार्थ के संपर्क में होता है
  • कुछ ही दिनों में बस जाता है।

५. कांटेक्ट डर्मेटाइटिस

संपर्क जिल्द की सूजन एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब आपकी त्वचा किसी ऐसी चीज के संपर्क में आती है जो परेशान होती है या जिससे आपको एलर्जी होती है। यह आमतौर पर धक्कों के साथ एक खुजली वाले लाल दाने के रूप में दिखाई देता है, लेकिन इसमें शरीर के किसी भी हिस्से पर सूजन, शुष्क, परतदार त्वचा भी शामिल हो सकती है।

त्वचा पर लाल धब्बे के लिए घरेलू उपचार - Home Remedies for Red Spots on Skin in Hindi

यहां आपकी त्वचा पर लाल धब्बों के लिए कुछ घर-आधारित उपचार दिए गए हैं-

१. नारियल का तेल

नारियल का तेल विरोधी भड़काऊ और त्वचा सुरक्षात्मक लाभ प्रदान करता है। यह न केवल त्वचा को शांत और पोषित करता है, बल्कि इसे यूवी विकिरण और जीवाणु संक्रमण से भी बचाता है।

२. केले का छिलका

लाल धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपचार केले का छिलका है। केले के छिलके पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो त्वचा पर लाल धब्बों के कारण लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। धीरे से अपनी त्वचा पर एक केले के छिलके रगड़ने से निशान और लालिमा कम हो सकती है।

३. दही

त्वचा के किसी विशेष क्षेत्र पर मेलेनिन सामग्री में वृद्धि भी लाल या भूरे रंग के धब्बों के पीछे एक कारण हो सकती है। सादे दही को घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल करके इस समस्या को संतुलित किया जा सकता है।

४. नींबू का रस

नींबू के अर्क का उपयोग विभिन्न त्वचा को हल्का करने वाले उत्पादों में उनकी त्वचा के ब्लीचिंग गुणों के कारण किया जाता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो त्वचा पर एंटी-पिगमेंटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग प्रभाव डालता है। यह त्वचा पर लाल धब्बों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।

५. खीरा

खीरे में शीतलन और आराम करने वाले गुण होते हैं जो लाल धब्बों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसमें विरोधी भड़काऊ होता है जो उन लाल और सूजन वाले धब्बों को कम करने के लिए आपकी त्वचा में गहराई से सोखता है। आप प्रभावित क्षेत्र पर खीरे के पतले स्लाइस रखकर इस सरल घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

सामान्य कारणों के अलावा, कुछ लोगों के जन्म से उनकी त्वचा पर लाल निशान होते हैं, उदाहरण के लिए, बर्थमार्क। ये आनुवांशिक कारकों का परिणाम हैं। ऐसे मामलों में, इन लाल धब्बों को स्वाभाविक रूप से फीका या हल्का करना बहुत मुश्किल है। कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं इन धब्बों को हटाने का एकमात्र तरीका हैं।

GO TOP