🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए | Right Time to Take a Multivitamin in Hindi

क्या आप जानते हैं मल्टीविटामिन क्या होता हैं और मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए? पढ़िए यहाँ और जाने कुछ महत्वपूर्ण चीज़े।


1 min read
मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए | Right Time to Take a Multivitamin in Hindi

मल्टीविटामिन और पोषण खुराक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। वह आपके शरीर को कई तरह का लाभ पोहचता हैं और रोगो को भी दूर रक्त हैं। मल्टीविटामिन और विटामिन की खुराक लेने के लिए सबसे अच्छा समय कई लोगो को नहीं पता, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण हैं के मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए। यहाँ आप इसका जवाब जान सकते हैं।

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए - Right time to Take a Multivitamin in Hindi

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए? मल्टीविटामिन्स लेने का सबसे अच्छा समय आपके द्वारा उपभोग किए जा रहे सप्लीमेंट्स के प्रकार के अनुसार भी बदल सकता हैं, यही कारण हैं कि आपको पहले अपने सेवन को हल करने की आवश्यकता हैं।

मल्टीविटामिन लेने के लिए सबसे अच्छा समय निकालने से पहले ध्यान में रखने वाली एक बात यह सुनिश्चित करना हैं कि आपके अधिकांश पोषण का सेवन प्राकृतिक और भोजन के पूरे स्रोतों से आ रहा हैं, जैसे कि गहरे पत्तेदार हरी सब्जियां और ताजे फल। न केवल पुरुषो में यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता हैं कि आपको विटामिन की खुराक की अत्यधिक खपत से अवांछित दुष्प्रभावों से निपटना न पड़े।

वास्तव में मल्टीविटामिन लेने का कोई समय स्थिर नहीं हैं, तोह आप इसे दिनभर में किसी भी समय ले सकते हैं।

क्या मल्टीविटामिन को खाली पेट लिया जा सकता हैं? - Can Multivitamins Be Taken on an Empty Stomach in Hindi?

कई पुरुष मल्टीविटामिन खली पेट में लेते हैं ताके वो इससे अधिक लाभ उठा सके। यदि वे खाली पेट पर उपभोग किए जाते हैं, तो आप उन मल्टीविटामिन का सेवन करने से कोई वास्तविक लाभ नहीं ले सकते हैं।

यदि आप मल्टीविटामिन खली पेट में लेते हैं तो आप इससे कोई फायदा उठाने की आशा न रखे क्यों के उसका कोई लाभ नहीं हैं। लाभ उठाने के लिए आप इसे कुछ खाने के बाद ले।


मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से क्या फायदा होता हैं? - Benefits of Eating Multivitamins Tablets in Hindi

मल्टीविटामिन लेने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए, यहां मल्टीविटामिन लेने के ५ लाभ दिए गए हैं।

१. दिल को स्वस्थ रखता हैं

हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और इसे स्वस्थ रखना आवश्यक हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता हैं कि उच्च गुणवत्ता वाले मल्टीविटामिन लेने से हृदय रोगों को कम किया जा सकता हैं। विटामिन बी १, बी २, बी ६, के १, नियासिन और मैग्नीशियम सभी हृदय स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं।

२. मांसपेशियों की ताकत बनाए रखता हैं

शरीर में मुक्त कण खतरनाक हैं क्योंकि वे मुख्य रूप से मांसपेशियों की उम्र बढ़ने से संबंधित समस्याओं के लिए जिम्मेदार हैं। इन मुक्त कणों को एंटीऑक्सिडेंट द्वारा नष्ट किया जा सकता हैं, जो मल्टीविटामिन कैप्सूल में मौजूद हैं। मल्टीविटामिन लेने से इन हानिकारक मुक्त कणों को जांच में रखने में मदद मिल सकती हैं।

३. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता हैं

जब हमारा शरीर पोषण संबंधी मानदंडों को पूरा नहीं करता हैं, तो हम कमजोर और सुस्त महसूस कर सकते हैं। आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार मल्टीविटामिन कैप्सूल का एक नियमित कोर्स आपको अपनी ऊर्जा को फिर से हासिल करने में मदद कर सकता हैं। मल्टीविटामिन लेना और स्वस्थ जीवनशैली रखना आपको ऊर्जावान और फिट रख सकता हैं।

४. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता हैं

मल्टीविटामिन कैप्सूल में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन डी-नो होता हैं। विटामिन सी और विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट हैं जो एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

५. कैंसर के जोखिम को कम करता हैं

कई परिणामों ने सुझाव दिया कि दैनिक मल्टीविटामिन लेने से सभी प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो सकता हैं। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार, आप तदनुसार मल्टीविटामिन ले सकते हैं।

६. मस्तिष्क समारोह में सुधार करता हैं

कुछ विटामिन और फैटी एसिड धीमी गति से होते हैं या स्मृति हानि को रोकते हैं। विटामिन बी १२ जैसे विटामिन, जिन्कगो बिलोबा जैसे हर्बल सप्लीमेंट्स, और ओमेगा -३ फैटी एसिड मस्तिष्क समारोह को बहाल करने में मदद करते हैं।

७. तनाव और अवसाद को कम करता हैं

आपके मल्टीविटामिन कैप्सूल में विटामिन और खनिज तनाव और अवसाद के लक्षणों को काफी कम कर सकते हैं। विटामिन बी तनाव को कम करने के लिए तनाव हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता हैं। पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने से आपके मूड के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क कार्यों में सुधार होता हैं।

निष्कर्ष :

हमारे शरीर को मल्टीविटामिन पूरकता की आवश्यकता नहीं होती हैं क्योंकि हम उन्हें अपने नियमित आहार से प्राप्त कर सकते हैं। मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले, हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। केवल आवश्यकता के अनुसार आप उन कैप्सूल ले सकते हैं। एक मल्टीविटामिन आपको मन की शांति देता हैं जो आपको तनाव के बिना अपनी सभी दैनिक विटामिन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मिल रहा हैं। इसके अलावा, एक मल्टीविटामिन लेने में दो सेकंड से भी कम समय लगता हैं। इसलिए, बेहतर स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन लेना शुरू करें।


Nightfall (Wet Dreams/ Swapandosh): Causes, Treatments & FAQs
Previous article

Nightfall (Wet Dreams/ Swapandosh): Causes, Treatments & FAQs

Nightfall, also known as nocturnal emissions, is a common problem that many men experience during their lifetime. It refers to the involuntary discharge of semen

रात में खांसी आने का कारण  | Cause of Cough at Night in Hindi
Next article

रात में खांसी आने का कारण | Cause of Cough at Night in Hindi

खांसी को दूर करने अथवा गले से कफ निकालने के उपाय के बारे में पूरी जानकारी काफी कम लोगों के पास है। खांसी की समस्या को दूर करने के लिए दवाइयों के अलावा हमारे रसोई घर में ही मौजूद कई इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे खांसी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।


GO TOP