🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Sambhog Kya Hai in Hindi | सम्भोग क्या है और शारीरिक संबंध कैसे बनाए

फर्स्ट टाइम संभोग कर रहे है तो जरूर जान लें इसकी पूरी जानकारी सम्भोग क्या है और शारीरिक संबंध कैसे बनाए।


1 min read
Sambhog Kya Hai in Hindi  |  सम्भोग क्या है और शारीरिक संबंध कैसे बनाए

संभोग यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो मानव को सुख प्रदान करती है। संभोग का सुख अन्य सुखों से भिन्न होता है। यह किसी भी जोड़े के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। संभोग करने के पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है। पूर्ण जानकारी आपको संभोग का अच्छा आनंद देती है और आपके साथी को भी संतुष्टि मिलती है।

संभोग क्या है - What Is Sex in Hindi

इस क्रिया में पुरुष का लिंग महिला की योनि में प्रवेश करता है। जब कोई महिला और पुरुष शारीरिक संबंध बनाते है तो उसे सम्भोग कहते है। प्रत्येक मनुष्य अलग-अलग प्रकार से सम्भोग करते है। सम्भोग का सबसे मुख्य उद्देश्य है संतान को जन्म देना। सम्भोग मनुष्यों में प्रेम की प्राप्ति या सुख प्राप्ति का भी एक तरीका है।

सेक्स की मात्रा निश्चित नहीं होती है यह बिल्कुल सामान्य है। सभी एक दूसरे से अलग है आप कितनी बार सेक्स कर सकते है यह इन बातों पर निर्भर करता है की आपके जीवन में क्या चल रहा है अच्छा समय या बुरा समय, आपकी सेक्स ड्राइव कितनी ।है सभी की सेक्स ड्राइव अलग होती है। सेक्स ड्राइव आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं, तनाव, अन्य शारीरिक, भावनात्मक और जीवन शैली कारकों के अनुसार परिवर्तन भी हो सकती है। बहुत से लोग प्रत्येक दिन सम्भोग करते है और कुछ नहीं।

सम्भोग से पहले की जाने वाली क्रिया फ़ोर-प्ले में शरीर से कुछ गन्ध उत्सर्जित होती है जो आपके साथी को सेक्स करने के लिये उत्तेजित करती है। फ़ोर-प्ले करने से लेकर परम सुख की प्राप्ति तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया को ही सम्भोग कहते है।

सम्भोग के कुछ प्रकार ऐसे भी है जिसमें लिंग का उपयोग पुरुष और महिला नहीं करते है जैसे मुख मैथुन अथवा गुदा मैथुन यह मैथुन की श्रेणी में तो आते है लेकिन सम्भोग नहीं होते है। यह मैथुन अप्राकृतिक व्यवहार के अन्तर्गत आते हैं  कुछ विशेष प्रकार के यौन कृत्यों पर विभिन्न देशों में प्रतिबंध भी है। सभी धर्मों और सम्प्रदायों के सम्भोग पर अपने अलग - अलग विचार होते है।

संभोग कैसे करें - How to Have Sex in Hindi

आप भी पहली बार सेक्स करने जा रहे है बहुत से लोगों के लिए पहली बार सेक्स करना हिचकिचाहट से भरा होता है। लेकिन कुछ खास टिप्स का पालन करके आप जान पाएंगे की संभोग कैसे करते है

१. तैयार रहे

शुरू में यह आपके लिए अजीब हो सकता है की शारीरिक संबंध कैसे बनाए लेकिन यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है की आप तैयार है या नहीं सम्भोग प्राकृतिक, शारीरिक गतिविधि से परे एक भावनात्मक गतिविधि भी है। अगर आप घबराए हुए हैं तो इस बारे में सोचने के लिए एक मिनट का समय निकालें की आप तैयार है या नहीं। आप किसी दबाव में तो नहीं है और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कर रहे है जिस पर आप भरोसा करते हैं। आपको भावनात्मक रूप से तैयार रहना होगा। यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) और गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करें।

२. विभिन्न प्रकार के सेक्स

सभी लोगों के लिए सेक्स का मतलब अलग-अलग हो सकता है और कुछ अलग तरीके से आप सेक्स कर सकते हैं। जैसे : मुख मैथुन में दूसरे व्यक्ति के जननांगों को अपने मुंह का उपयोग करके किया जाता है। गुदा सेक्स में जब लिंग गुदा में प्रवेश करता है तो उसे गुदा सेक्स कहते है। योनि सेक्स में लिंग योनि में जाता है उसे योनि सेक्स कहते है। आम तौर पर जब लोग पहली बार यौन संबंध बनाते हैं तो वे योनि या गुदा मैथुन करते हैं।

३. सहमति

यह जानना जरुरी है की आप दोनों साथी वास्तव में सेक्स करना चाहते हैं। सबसे जरुरी है आपके साथी की सहमति यदि किसी भी समय आप में से कोई एक असहज महसूस कर रहा है तो आप रुक भी सकते है। सेक्स करने के लिए सबसे अच्छी बात है सहमति। इसके लिए आपको संवाद कायम रखना होगा एक-दूसरे से पूछें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं।

४. फोरप्ले

फोरप्ले पर जितना समय आप देंगे वास्तव में आपको और आपके साथी दोनों को सेक्स का आनंद लेने में उतना ही अच्छा लगेगा। जितना हो सके अपने साथी को चूमें, उत्तेजित करें ताकि आप उसे महसूस कर सके।

५. बात करें

सेक्स मजेदार तब होता है जब आप अपने साथी के साथ संवाद करते है। हो सकता है कि कुछ चीज़ें अच्छी न लगें आप चाहते है की आप उन्हें धीमा या बंद करना चाहें। या आपका साथी उन चीजों को जारी रखे जो आपको पसंद है। उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, और उन्हें भी ऐसा करने के लिए कहें। इसलिए बात करना अपनी पसंद व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

सेक्स के फायदे - Benefits of Sex in Hindi?  

  • सेक्स के दौरान शरीर ऑक्सीटोसिन छोड़ता है जिसे "प्यार" या "अंतरंगता" हार्मोन के नाम से जानते है और एंडोर्फिन हार्मोन भी। इन हार्मोनों का संयोजन अच्छी नींद के लिए काम कर सकता है।
  • लोगों में प्रतिरक्षा के एक अध्ययन में पाया की जिन लोगों ने बार-बार सेक्स किया (सप्ताह में एक से दो बार) उनकी लार में इम्युनोग्लोबुलिन अधिक था। यानि की यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।
  • यौन गतिविधि माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द से पूर्ण या आंशिक राहत प्रदान कर सकती है।
  • हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि होती है हृदय रोग का जोखिम कम होता है जैसे : अन्य हृदय रोग, स्ट्रोक।
  • इससे आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: Kegel Exercise for Men in Hindi | पुरुषों के लिए कीगल एक्सरसाइज करने के फायदे

सेक्स के नुकसान - Side Effects of Sex in Hindi

महिलाओं में सेक्स के दुष्प्रभाव निम्न हैं।

  • सेक्स महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बनता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि सेक्स महिलाओं में जागरुकता बढ़ाता है अगर वे सोने की कोशिश कर रही हैं तो उन्हें समस्या हो सकती है।
  • सेक्स प्रतिरक्षा को प्रभावित करता है खासकर जो महिलाएं उदास है।
  • कुछ अध्ययनों ने उच्च एस्ट्रोजन के स्तर के बारे में बताया है जो अत्यधिक सेक्स से प्राप्त होता है जो एंडोमेट्रियल कैंसर के बढ़ते जोखिम का कारण बनता है।

निष्कर्ष :

संभोग किसे कहते है यह अब आपको पता चल गया। अब जब भी आप शारीरिक संबंध बनाएंगे तो आपको आसानी होगी। इससे आप आपके साथी की भावना को भी आहत नहीं करेंगे और उन्हें संतुष्टि भी मिलेगी। आप भी अपने साथी को संभोग के फायदे बताएं जिससे उनका डर खत्म होगा।

GO TOP