🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Sperm Meaning in Hindi | शुक्राणु क्या है?

शुक्राणु क्या है और यह कैसे बनते है अगर आप में भी है शुक्राणु की कमी तो जाने शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए।


1 min read
Sperm Meaning in Hindi | शुक्राणु क्या है?

बच्चे के जन्म के लिए शुक्राणु और अंडे की आवश्यकता होती है। पुरुष प्रजनन प्रणाली शुक्राणु बनाते है। शुक्राणुओं का जो सिर होता है उनमें डीएनए पाया जाता है। इसका डीएनए अंडे के डीएनए के साथ मिलकर बच्चे को जन्म देता है। यदि आप बांझपन से पीड़ित है या आप पिता नहीं बन पा रहे है तो आपको शुक्राणुओं के बारे में और अधिक जानने की आवश्यकता है।

शुक्राणु क्या है? - Sperm Meaning in Hindi

शुक्राणु जिसे शुक्राणुजन भी कहा जाता है। पुरुष प्रजनन प्रणाली शुक्राणु का निर्माण करते है। शुक्राणु अंडकोष के भीतर वीर्य नलिकाओं में निर्मित होता है। शुक्राणु नए बच्चे को पैदा करने के लिए मादा के एक डिंब (अंडे) के साथ जुड़ता है (निषेचित करता है)। किसी पुरुष की प्रजनन प्रणाली को विशेष रूप से शुक्राणु के उत्पादन, भंडारण और परिवहन के लिए बनाया गया है। पुरुष प्रजनन के अंग श्रोणि गुहा के अंदर और बाहर दोनों ही तरफ होते है।

जो शुक्राणु परिपक्व हो जाते है उनके दो अलग-अलग भाग होते हैं। एक सिर और एक पूंछ सिर की नोक को एक्रोसोम कहते है। यह भाग शुक्राणु को अंडे में के भीतर ले जाने का कार्य  करता है ।शुक्राणु का सिर चपटा और बादाम के आकार जैसा होता है। सिर का भाग कोशिका केन्द्रक होता है जिसमें आनुवंशिक पदार्थ पाए जाते है जिन्हें क्रोमोसोम कहते है। यह किसी व्यक्ति की विशेषताओं जैसे आंखों, बालों और त्वचा के रंग को बनाते है। मनुष्य के शरीर की सभी कोशिका में ४६ गुणसूत्र होते हैं। यह व्यक्ति की सामान्य शारीरिक बनावट को बनाने का कार्य करते है।

शुक्राणु कोशिकाओं में X या Y गुणसूत्र भी होते हैं। यह गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग का निर्धारण करते हैं। शुक्राणु के मध्य भाग में माइटोकॉन्ड्रिया होता है। शुक्राणु की पूंछ को फ्लैगेलम कहा जाता है। यह तंतुओं का बालों जैसा पतला बंडल होता है जो सिर से जुड़ा होता है। पूंछ लगभग ५० माइक्रोमीटर लंबी होती है। पूंछ शुक्राणु कोशिका को गति देने का कार्य करते है। पूंछ लहराकर या तैरकर अपना कार्य करती है ताकि कोशिका को अंडे तक पहुँचाया जा सके।

शुक्राणु कैसे बनते है - How Sperm Is Produce in Hindi?

शुक्राणु निर्माण किस तरह से होता है आइये जानते है शुक्राणु कैसे बनते है

शुक्राणु पुरुष प्रजनन अंगों द्वारा निर्मित किए जाते हैं। शुक्राणु का उत्पादन जिस जगह होता है उसे वृषण कहते है। अंडकोष में छोटी नलियों की एक प्रणाली होती है। सेमिनिफेरस ट्यूबल में जर्म कोशिकाएं होती हैं जिसके कारण टेस्टोस्टेरोन, पुरुष सेक्स हार्मोन सहित शुक्राणु में बदल जाते है। जब तक रोगाणु कोशिकाएं एक सिर और छोटी पूंछ वाले टैडपोल के समान नहीं हो जाती तब तक वह बदलती रहती हैं। शुक्राणु को पूंछ वृषण के पीछे एक ट्यूब में धकेलती है। इस ट्यूब को एपिडीडिमिस कहते है।

यह शुक्राणु ३० से ३५ दिनों तक एपिडीडिमिस के माध्यम से यात्रा करते अपना विकास पूरा करते हैं। वृषण वास डिफेरेंस द्वारा पुरुष प्रजनन अंगों के बाकी हिस्सों से जुड़े होते हैं, एपिडीडिमिस से जब शुक्राणु बाहर निकलते है तो वास डिफेरेंस में चले जाते हैं। यह शुक्राणु को चिकनी मांसपेशियों के संकुचन के साथ आगे बढ़ने में मदद करता है। सबसे पहले शुक्राणु प्रोस्टेट ग्रंथि के ठीक ऊपर के एम्पुला में पहुंचते हैं।

जब कोई पुरुष यौन क्रिया के लिए प्रेरित होता है तब शुक्राणु को वीर्य के साथ मिश्रित किया जाता है। वीर्य द्रव को स्खलन नलिकाओं से मूत्रमार्ग की ओर आगे बढ़ाया जाता है। पुरुष उत्तेजना के परिणामस्वरूप वीर्य जिसमें ५०० मिलियन तक शुक्राणु होते है मूत्रमार्ग के माध्यम से लिंग से स्खलित किया जाता है।

शुक्राणु क्या करते हैं? - What Do Sperm Do in Hindi?

जो पुरुष यौवन अवस्था में पहुँच गए है वह प्रत्येक दिन लाखों शुक्राणु कोशिकाओं का उत्पादन करते है। प्रत्येक शुक्राणु बहुत छोटे केवल एक इंच के होते है। शुक्राणु अंडकोष में छोटी नलियों की एक प्रणाली में बनते है जिसे सेमिनिफेरस नलिकाएं कहते है। जन्म के दौरान इन नलिकाओं में साधारण सी गोल कोशिकाएँ होती हैं और यौवन के दौरान, टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन की वजह से यह कोशिकाएं शुक्राणु कोशिकाओं में बदल जाती हैं।

कोशिकाएं तब तक बदलती रहती हैं जब तक कि उनके पास एक सिर और छोटी पूंछ न हो। शुक्राणु एपिडीडिमिस में जाकर अपना विकास पूरा करते हैं। शुक्राणु तब वास डिफेरेंस या शुक्राणु वाहिनी में चले जाते हैं। वीर्य पुटिका और प्रोस्टेट ग्रंथि वीर्य द्रव बनाते है। जब पुरुष यौन उत्तेजित होता है तब लिंग में ऊतक रक्त से भर जाते हैं। वीर्य को मूत्रमार्ग के माध्यम से बाहर धकेल दिया जाता है इस प्रक्रिया को स्खलन कहा जाता है।

शुक्राणु की संख्या कितनी होनी चाहिए - What Should Be the Normal Sperm Count in Hindi?

एक सामान्य शुक्राणुओं की संख्या एक सामान्य शुक्राणुओं की संख्या १५ मिलियन शुक्राणुओं से लेकर २००  मिलियन से अधिक शुक्राणु प्रति मिलीलीटर वीर्य तक होती है। कम शुक्राणुओं की संख्या को ओलिगोस्पर्मिया कहा जाता है। १५ मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीलीटर या ३९ मिलियन शुक्राणु को कम माना जाता है। एक उच्च या औसत से ऊपर शुक्राणुओं की संख्या २०० मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीमीटर से अधिक है।

गर्भ धारण करने के लिए स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या अक्सर आवश्यक होती है। शुक्राणु की संख्या कितनी होनी चाहिए तो भले ही गर्भवती होने के लिए केवल एक शुक्राणु और एक अंडा काफी है, लेकिन जितने ज्यादा स्वस्थ शुक्राणु होंगे तो वह हर महीने आपके गर्भधारण की संभावना को बढ़ाएंगे।

यहां तक ​​कि अगर आप गर्भधारण नहीं कर रही है तो भी समग्र स्वास्थ्य के लिए आपका स्पर्म काउंट महत्वपूर्ण होता है। एक अध्ययन के अनुसार कम शुक्राणुओं वाले पुरुषों के शरीर में वसा का उच्च प्रतिशत पाया गया और उच्च शुक्राणुओं वाले पुरुषों की तुलना में उच्च रक्तचाप होने की संभावना भी ज्यादा पायी गई। इस अध्ययन में यह भी पाया गया की उनमें चयापचय सिंड्रोम की उच्च आवृत्ति या मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक के विकास की उच्च संभावना सामने आयी।

आप वीर्य विश्लेषण से अपने शुक्राणुओं की संख्या का पता कर सकते हैं। विश्लेषण अपने डॉक्टर के कार्यालय, प्रजनन क्लिनिक या घर पर कर सकते हैं।  शुक्राणुओं की संख्या का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर उस व्यक्ति को एक नमूना कप में स्खलन करने के लिए कहेंगे। इस नमूने को प्रयोगशाला में भेजा जाता है जहां इस नमूने का मूल्यांकन किया जाएगा। परिणाम प्रयोगशाला के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

शुक्राणु की कमी के लक्षण - Symptoms of Having Low Sperm Count in Hindi

शुक्राणुओं की संख्या कम होने विभिन्न लक्षण हो सकते है शुक्राणु की कमी के लक्षण में शामिल हैं।

१. कम सेक्स ड्राइव

यदि आपकी सेक्स ड्राइव कम है तो हो सकता है की यह भी शुक्राणु की कमी का एक लक्षण हो।

२. अंडकोष क्षेत्र में दर्द, सूजन या गांठ

इसमें अंडकोष में दर्द होने लगता है या सूजन और गांठ हो जाती है। अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

३. वृषण समस्या

आपको वृषण समस्या का अनुभव करना पड़ सकता है।

४. हार्मोन असंतुलन

पुरुष के शरीर में हार्मोन असामान्यता आने लगती है।।


५. चेहरे या शरीर के बालों में कमी

पुरुषों के चेहरे और बालों में कमी होने का एक कारण शुक्राणुओं की संख्या में कमी होना भी होता है।


६. नपुंसकता

आपको नपुंसकता का सामना भी करना पड़ सकता है।


७. गर्भ धारण करने में असमर्थता

अगर किसी महिला को गर्भ धारण करने में असमर्थता आ रही है तो इसका कारण पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी होना भी होता है।


८. स्तंभन दोष

पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने का यह मुख्य और सबसे स्पष्ट लक्षण है।


९. गुणसूत्र असामान्यता

एक गुणसूत्र असामान्यता भी इसमें शामिल है यह  शुक्राणु के अंडे के मार्ग को भी अवरुद्ध कर सकती है।

शुक्राणु की कमी का इलाज - Sperm Deficiency Treatment in Hindi

शुक्राणु की कमी का इलाज किस तरह किया जाता है जानिए कम शुक्राणुओं के उपचार में शामिल हैं।

१. दवाओं का सेवन

संक्रमण का इलाज करने में देर नहीं करना चाहिए। शुक्राणु बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा का भी आप सेवन कर सकते है लेकिन होम्योपैथिक डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करे।

२. हार्मोनल उपचार के द्वारा

टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन का स्तर जो या तो बहुत अधिक होता है या बहुत कम। यह भी शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकते हैं। दवाओं और अन्य उपचारों के साथ ही स्तरों को संबोधित करने से प्रजनन क्षमता के सुधार करने में मदद मिल सकती है।


३. सर्जरी से

अगर बड़े वैरिकोसेले, ब्लॉकेज या शुक्राणु के शरीर से बाहर निकलने की समस्या है तो सर्जरी इसका एक विकल्प है। कुछ अन्य मामलों में शुक्राणु को अंडकोष या एपिडीडिमिस से सर्जरी के द्वारा पुनः प्राप्त करके इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसी सहायक प्रजनन प्रक्रियाओं के लिए सीधे प्राप्त किया जा सकता है।


४. काउंसिलिंग करके

इरेक्टाइल डिसफंक्शन या शीघ्रपतन सहित संभोग के मुद्दे का इलाज परामर्श के संयोजन से किया जा सकता हैं।


५. वैकल्पिक चिकित्सा

विभिन्न प्रकार के विटामिन सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते है या सही आहार का सेवन करें पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। क्योंकि अगर आप कुछ अन्य दवाएं भी ले रहे हैं के साथ यह परस्पर क्रिया कर सकते हैं।


६. जीवन शैली में बदलाव

अगर कम शुक्राणु है और आप गर्भावस्था की संभावना को बढ़ाना चाह रहे है तो अधिक बार संभोग करना और ओव्यूलेशन के साथ समय पर सेक्स करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Semen Meaning in Hindi | सीमेन मीनिंग इन हिंदी

शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - What Foods Can Increase Your Sperm Count in Hindi

ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकते हैं। जानिए शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

१. पालक खाएं

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय में पालक भी बेहतर विकल्प है शुक्राणु के स्वस्थ विकास के लिए फोलिक एसिड  महत्वपूर्ण होता है। पालक में फोलिक एसिड पाया जाता है पत्तेदार सब्जियां फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। फोलिक एसिड का उच्च स्तर वीर्य में असामान्य शुक्राणुओं की संख्या को भी कम करता है जिससे शुक्राणु के अंडे में सफल प्रवेश की संभावना बढ़ जाती है।

२. मैका रूट्स

मैका जड़ों को शुक्राणुओं की संख्या और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। अगर कोई पुरुष पूरक के रूप में इस जड़ी बूटी का सेवन करते हैं तो उनमें वीर्य की मात्रा बढ़ जाती है और उनमें बेहतर गतिशीलता वाले शुक्राणु भी होते हैं।


३. अंडे खाएं

अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं। यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं शुक्राणु को मुक्त कणों के नुकसान से अंडे बचाते हैं और गतिशीलता में सुधार करते हैं। अंडे में पोषक तत्व मौजूद होते है जो मजबूत और स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन में मदद करते हैं।

४. डार्क चॉकलेट

यह स्वाद में तो बेहजतर है ही इसके साथ ही डार्क चॉकलेट में एल-आर्जिनिन एचसीएल नाम का एक एमिनो एसिड होता है। जो स्पर्म काउंट और वॉल्यूम बढ़ाने में मददगार है इसका सीमित मात्रा में सेवन करे।

५. केले

शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए तो इसका जवाब है केले, इसमें विटामिन ए, बी१ और सी होता है जो  शरीर को स्वस्थ और मजबूत शुक्राणु कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। केले में ब्रोमेलैन नामक एक दुर्लभ एंजाइम होता है।

शुक्राणु बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा - Homeopathic Medicine to Increase Sperm Count in Hindi

कम शुक्राणुओं की संख्या के लिए होम्योपैथिक दवाएं बहुत फायदेमंद होती है। कम शुक्राणुओं की संख्या के उपचार में उपयोग की जाने वाली कुछ होम्योपैथिक दवाएं हैं।

  • लाइकोपोडियम क्लैवाटम
  • पल्सेटिला निगरिकन्स
  • नेट्रम म्यूरिएटिकम
  • एनाकार्डियम ओरिएंटलिस
  • कोनियम मैक
  • एग्नस कास्टस
  • अर्जेंटीना नाइट्रिकम

यह भी पढ़ें: Masturbation Meaning in Hindi | मैस्टबेट / मैस्टर्बैट मतलब हिंदी में

1 दिन में कितने शुक्राणु बनते हैं? - How Many Sperm Are Produced in 1 Day in Hindi?

प्रति दिन शुक्राणुजनन के दौरान आपके अंडकोष कई मिलियन शुक्राणु बनाते हैं लगभग १५०० प्रति सेकंड। एक पूर्ण शुक्राणु उत्पादन चक्र के अंत तक ८ अरब शुक्राणु पुन: उत्पन्न हो सकते हैं। एक मिली लीटर वीर्य में कहीं भी २० से ३०० मिलियन शुक्राणु कोशिकाओं को छोड़ देते हैं।

निष्कर्ष:

शुक्राणु की पूर्ण जानकारी आपने जानी। संतान के जन्म के लिए शुक्राणु बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप में शुक्राणु की कमी है तो आपको डॉक्टर से अपना उपचार करवाना चाहिए और ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

GO TOP