🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Vitamin E Capsule Ke Fayde in Hindi | विटामिन ई कैप्सूल के फायदेऔर नुकसान

क्या आप जानते हैं विटामिन इ कैप्सूल के माध्यम से आप क्या क्या लाभ उठा सकते हैं? जाने विटामिन ई कैप्सूल के फायदे।


1 min read
Vitamin E Capsule Ke Fayde in Hindi | विटामिन ई कैप्सूल के फायदेऔर नुकसान

हम भोजन में वभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का सेवन लरते हैंं। ये मिलकर हमारे शरीर को अनगिनत फायदे देते हैंं। लेकिन क्या आप जानते हैंं इनमे से कुछ पोषक तत्व ऐसे भी हैंं जिनको न सिर्फ खाने से बल्कि लगाने से भी अधिक लाभ पहुँच सकता हैंं? विटामिन इ एक ऐसी ही नुट्रिएंट हैंं जिसके फायदे त्वचा और बालो के लिए अधिक हैंं।

विटामिन इ कैप्सूल आप अपने त्वचा और बालो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई से क्या होता है ये जानकारी के लिए निचे पढ़े।


विटामिन ई कैप्सूल के फायदे - Benefits of Vitamin A Capsule

विटामिन ई सिर्फ एक विटामिन नहीं हैं, यह एक वसा में घुलनशील विटामिन हैं जो आपके स्वास्थ्य के अलावा आपकी त्वचा और बालों के लिए भी कई लाभ प्रदान कर सकता हैं। विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे के साथ साथ आपके त्वचा और बालो को भी सुधरने में मदद करता हैं।

1) बालों के झड़ने को रोकें

विटामिन ई बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल कई हेयर मास्क और हेयर ऑयल में किया जा रहा हैं। विटामिन ई में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैंं, जो खोपड़ी से तनाव को कम करने में मदद करते हैंं, इसलिए बालों के झड़ने को रोकते हैंं।

2) खोपड़ी परिसंचरण में सुधार

विटामिन ई रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता हैं, जो खोपड़ी परिसंचरण में सुधार करता हैं और नए बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं। यह बालों के रोम को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।


3) शेष तेल उत्पादन

विटामिन ई को बालों को हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करने के लिए जाना जाता हैं। यह त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता हैं। यह बालों में नमी को बंद कर देता हैं और इसके तेल उत्पादन को संतुलित करता हैं।

4) डार्क स्पॉट के लिए विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन इ के साथ नारियल का तेल और एलो वेरा जेल मिला कर लगाने से दाग धब्बे ठीक होजाते हैं। आपकी वर्ण को टोन भी बनाने में मदद करता है।

5) स्वस्थ खोपड़ी

एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन ई स्कैल्प को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। यह बालों के आधार को मजबूत बनाता हैं और सुरक्षात्मक लिपिड परत को संरक्षित करता हैं।

6) बालो का चमक बढ़ाना

सबसे अच्छा सुस्त और क्षतिग्रस्त बालों में चमक जोड़ने के लिए जाना जाता हैं। बाल फ्रिजी और सूखे दिखते हैंं जब उनमें नमी की कमी होती हैं और वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैंं। हमारे बालों में बालों के बाहर की तरफ एक सुरक्षात्मक वसा परत होती हैं, जो बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाती हैं और चमक लाती हैं। विटामिन ई उस सुरक्षात्मक परत को बदलने के लिए जाना जाता हैं, जो बालों को वापस चमकने के लिए लाता हैं।

7) बालों का विकास

विटामिन इ बालो को बढ़ने और लम्बा करने में मदद करता हैं। बस कैप्सूल से तेल निचोड़ें और इसे अपने नियमित बालों के तेल के साथ मिलाएं। धीरे से अपने बालों में मिश्रण की मालिश करें और इसे २-३ घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैंपू और गर्म पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केवल २-३ धोने में परिणामों को नोटिस करना शुरू कर देंगे। शैम्पू और गर्म पानी के साथ। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केवल २-३ धोने में परिणामों को नोटिस करना शुरू कर देंगे।

8) सनबर्न को रोकता हैंं

शोधकर्ताओं के अनुसार, विटामिन ई सूजन को कम करने और सनबर्न को रोकने में मदद करता हैं। आप अपनी त्वचा और चेहरे पर विटामिन ई तेल का उपयोग कर सकते हैंं, जो सूखी और परतदार त्वचा को सुखदायक बनाने में मदद करता हैं, जिससे जलन को राहत मिलती हैं।

9) त्वचा को मॉइस्चराइज करता हैंं

त्वचा के लिए विटामिन ई हमें युवा दिखने में मदद करता हैं और हमारी त्वचा को भी कसता हैं। विटामिन ई तेल लागू करना या विटामिन ई पूरक होने से त्वचा को सूखापन, खुजली और फ्लैकिंग त्वचा को रोकने के लिए मॉइस्चराइज होता हैं।

10) नाखूनों के लिए लाभ

विटामिन ई तेल भंगुर नाखूनों को मजबूत कर सकता है। इसके अलावा, यह एसीटोन-आधारित नेल पॉलिश रिमूवर के अत्यधिक उपयोग के कारण क्षतिग्रस्त और सूखे नाखूनों की मरम्मत करके नाखून स्वास्थ्य में सुधार करता है।

11) घाव भरने में मदद करता हैं

विटामिन ई की खुराक का सेवन घाव भरने को बढ़ावा देता है। आप घावों पर विटामिन ई तेल की मालिश भी कर सकते हैं। यह मुक्त कणों और कोलेजन क्षति को बेअसर करता है।


12) ठीक लाइनों और झुर्रियों को रोकता हैं

यह कुछ नया और अलग है, यहां तक कि मुझे नहीं पता था कि विटामिन ई ठीक लाइनों और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। शुष्क त्वचा वाले लोगों में, ठीक लाइनों और झुर्रियों के होने की अधिक संभावना होती है।

13) शेष तेल उत्पादन

विटामिन ई को बालों को हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है। यह बालों में नमी को बंद कर देता है और इसके तेल उत्पादन को संतुलित करता है।


विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान - Disadvantages of Vitamin E Capsules in Hindi

उचित मात्रा में उपयोग करने पर विटामिन ई कैप्सूल का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, यदि आपके पास तैलीय त्वचा है, तो आपको उनका उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पिंपल्स और मुँहासे को बढ़ा सकता है।

चूंकि विटामिन ई कैप्सूल आपकी त्वचा पर वसा की परतें बना सकता है, इसलिए यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है और इस प्रकार मुँहासे की संभावना को बढ़ा सकता है। यदि आपके पास मुँहासे-प्रवण त्वचा है, तो अपनी त्वचा पर विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग न करें। दूसरी ओर, आपको विटामिन ई कैप्सूल से एलर्जी भी हो सकती है। उस स्थिति में, उपयोग बंद कर दें।

इसके इलावा विटामिन इ के कुछ ऐसी नुकसान भी दिख सकते हैं जिसमे आपको तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी होगी। इसमें दस्त, पेट में ऐंठन, चोट या रक्तस्राव, थकान, असामान्य कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर आना, हल्के दाने, दृष्टि परिवर्तन, जी मिचलाना, आदि हैं।

लगाने के लिए ये लाभदायक होगा के आप पहले थोड़ा सा इस्तेमाल करके देख ले। अगर इससे आपको एलर्जी हो तो इस्तेमाल करना बंद करदे।

विटामिन ई कैप्सूल से किसे बचना चाहिए?

  • एक्जिमा या सोरायसिस होने पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से बचें।
  • विटामिन ई की खुराक लेने से बचें यदि आपको रक्तस्राव विकार हैं।
  • विटामिन ई कैप्सूल से बचें यदि आपको उनसे एलर्जी है।
  • फिन।


निष्कर्ष :

विटामिन इ कैप्सूल आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगा। यह एक सस्ती सी कैप्सूल हैं जो आपको अधिक मात्रा में भी नहीं इस्तेमाल करना पड़ेगा। विटामिन ई कैप्सूल को फेस पर कैसे लगाये इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सहायता ले सकते हैं। और इसको लगाने के लिए यह भी ध्यान में रकना आवश्यक हैं के आप किस वजा से इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि आपसे बालो के लिए लगाना हैं तो आप इसको किसी भी तेल में मिला कर लगा सकते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल का सेवन करना या उन्हें अपने चेहरे पर लगाने से किसी न किसी त्वचा की बनावट को चिकना किया जा सकता है, सूखी और उम्र बढ़ने वाली त्वचा को हाइड्रेट किया जा सकता है, और त्वचा को मोटा, बेदाग और चमकदार दिख सकता है।

GO TOP