🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi | सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और उपयोग


1 min read
Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi | सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और उपयोग

सेब से बना एक तरल मिश्रण जिसे सेब का सिरका कहते है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग भोजन पकाने में भी किया जाता है और यह कई तरह से उपयोग में लाया जाता है। इसके इतने फायदे है की पूरी दुनिया में आज सेब के सिरके का उपयोग किया जाने लगा है। यह मोटापा दूर करने, त्वचा की समस्याओं आदि में भी फायदेमंद है।

एप्पल साइडर सिरका क्या है? - What Is Apple Cider Vinegar?

सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जानते है। इसका स्वाद अम्लीय होता है जिसके कारण इसका सीधे सेवन नहीं किया जा सकता। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है यह दिल के लिए लाभकारी होता है। एप्पल साइडर विनेगर में बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंजाइम, विटामिन, प्रोटीन होते है।

खाने में इसे चटनी, सलाद पर डालने, मैरिनेड आदि में प्रयोग करते है। सेब के सिरके को फिल्‍टर और पॉश्‍चराइज करके इसमें से बैक्‍टीरिया को खत्म किया जाता है। इस कारण यह लम्बे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते है। बालों से डैंड्रफ कम करने, कैंसर का खतरा कम करने में, ब्‍लड प्रेशर कम करने में और सबसे ज्यादा मोटापा कम करने में इसे उपयोग में लाया जाता है।

एप्पल साइडर विनेगर के औषधीय गुण - Medicinal Properties of Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब के सिरके में ऐसे औषधीय गुण होते है जो बहुत से रोगों हमारे शरीर की रक्षा करते है कई वर्षों से इसका एक उपाय के रूप में प्रयोग किया जा रहा है प्राचीन यूनानियों ने घावों के इलाज में इसका उपयोग किया यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है

हाल के वर्षों में, वजन घटाने के लिए सेब का सिरका सर्वाधिक उपयोग किया जाता है सेब के सिरके के एंटी बैक्टीरियल गुण मुंहासो को खत्म करने और त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने का काम करते है , हृदय स्वास्थ्य में सुधार, डायबिटीज और कैंसर का इलाज करने के तरीके के रूप में सेब के सिरके की खोज की है।

शोध में किये गए प्रयोग में पाया गया की एसिटिक एसिड कई तरह की स्थितियों में मदद करते है

एक अध्ययन के अनुसार, सिरका टाइप २ मधुमेह के मरीजों में रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में सुधार करता है।

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे- Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi

सेब के सिरके का कई तरह से सेवन कर सकते है। आप अपने कार्य, बीमारी और समस्या के अनुसार इसका सेवन करे। आइये जानते है कुछ प्रमुख सेब के सिरके के फायदे के बारे में।

१. सलाद विनैग्रेट बनाने में

सेब साइडर सिरका का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के लिए कर सकते है। साधारण सलाद पर आप सेब साइडर सिरका डालकर इसे एक नया रूप और स्वाद दे सकते है। यह अक्सर स्वादिष्ट भी होते हैं।

२. रक्त शर्करा को कम करने में

ऐप्पल साइडर सिरका मधुमेह के मरीजों के रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है की उच्च कार्ब का भोजन करने के बाद ऐप्पल साइडर विनेगर पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता में ३४% तक सुधार हो सकता है और रक्त शर्करा के स्तर में काफी कमी आ सकती है। अगर आप मधुमेह की दवाएं ले रहे है तो सिरके का सेवन करने के पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

३. एक गंधहारक के रूप में

सेब के सिरके में जीवाणुरोधी गुण जिससे की यह खराब गंध को खत्म करने में मदद करता है। लेकिन इसे आप दुर्गन्ध दूर करने वाला स्प्रे बना सकते है। इसे बनाने के लिए १ भाग सेब साइडर सिरका लें और १ भाग पानी दोनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। यह गंध उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। पैरों की गंध से छुटकारा पाने के लिए पानी और एप्सम साल्ट में सेब के सिरके को मिलाकर इसमें पैरों को भिगो सकते है।

४. भरा हुआ महसूस कराता है

यह आपको भरा हुआ महसूस करा सकता है। इसे वजन घटाने के लिए मददगार माना जाता है। सेब साइडर सिरका में वजन कम करने, कम कैलोरी खाने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। अगर आप इसका सेवन करते है तो पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ पाते है।

५. भोजन को संरक्षित करने के लिए

सेब साइडर सिरका एक प्रभावी परिरक्षक के रूप में कार्य करता है। हजारों वर्षों से ही खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने में इसका उपयोग किया जाता रहा है। अचार बनाने वाले एजेंट के रूप में सिरके का उपयोग किया है।

६. फल मक्खियों को फंसाने के लिए

फलों की जो मक्खियाँ होती है वह कीट हो सकती हैं। सस्ते फ्रूट फ्लाई ट्रैप के लिए सेब साइडर सिरका एक बेहतरीन विकल्प है। १ कप में सेब साइडर सिरका डालें। इसमें डिश सोप की कुछ बूँदें डालें। इसमें फँसी हुई मक्खियाँ आसानी से डूब जाएंगी।

७. सर्व-उद्देश्यीय क्लीनर

ऐप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक सफाई एजेंट है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते है। १ कप पानी में आधा कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। बस आपका सर्व-उद्देश्यीय क्लीनर बनकर तैयार है। यह बैक्टीरिया को मारने के लिए एक अच्छा विकल्प है।


८. फेशियल टोनर के रूप में

कई लोग सेब का सिरका स्किन टॉनिक बनाने के लिए इस्तेमाल करते है। यह त्वचा की स्थिति को ठीक करता है और उम्र बढ़ने के असर को कम करता है। १ भाग सेब का सिरका लें और २ भाग पानी लें। अब कॉटन पैड की मदद से इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसमें पानी थोड़ा ज्यादा मिला लें।

९. गले की खराश में दिलाएं आराम

इसमें जीवाणुरोधी गुण होते है जिसकी वजह से यह गले की खराश को ठीक करने में भी मददगार है। पानी में  सेब के सिरके को मिलाकर गरारे करने से आराम होता है। गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में यह मदद करता है।

१०. अंडे उबालने के लिए

सेब का सिरका अंडे उबालने के लिए भी अच्छा है। अम्लीय तरल होने की वजह से अंडे की सफेदी में प्रोटीन अधिक तेज़ी से बनता है। अंडे उबालने वाले पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका डाल लें। इससे अंडे की सफेदी जल्दी से जल्दी सख्त हो जाएगी और सफेदी की जमावट भी अच्छे से होगी।

११. दांतों को साफ करने के लिए

सेब के सिरके से दांतों को साफ किया जा सकता है। अन्य सफाई एजेंटों की तुलना में मुंह की त्वचा के लिए सेब के सिरका कम हानिकारक हो सकता हैं।

१२. बाल धोने में

एप्पल साइडर विनेगर बालों को सुलझाने, बालों की चमक बढ़ाने का काम करता है। १ भाग एप्पल साइडर विनेगर लें इसे १ भाग पानी में मिलाएं। इसे बालों पर डालें। बाल धोने के पहले कुछ मिनट के लिए इसे ऐसे ही बालों पर छोड़ दें।

१३. अचार के रूप में

खाना पकाने में भी सेब साइडर सिरका उपयोग किया जाता है। अचार बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर मैरिनेड्स में एक लोकप्रिय घटक है। यह मांस को मीठा और खट्टा स्वाद देता है। एप्पल साइडर विनेगर को स्वादिष्ट स्वाद देने के लिए सोया सॉस, वाइन, प्याज, लहसुन और लाल मिर्च के साथ मिलाएं।

१४. नहाने में  

जो लोग होममेड फेशियल टोनर के रूप में इसका इस्तेमाल करते है, वह नहाने के पानी में भी एप्पल साइडर विनेगर डाल सकते है। नहाने के पानी में आधा कप सेब का सिरका डालें। ध्यान रखे इसे ज्यादा ना डालें नहीं तो यह परेशानी का कारण बन सकता है।

१५. फलों और सब्जियों को धोने के लिए

फलों और सब्जियों पर किट लगे होते है। फलों और सब्जियों को धोने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते है। यह पानी की तुलना में अधिक रासायनिक अवशेषों को हटा देता है। भोजन पर लगे खतरनाक बैक्टीरिया को मारने में यह मददगार होता है।

१६. सूप में मिलाएं

सेब का सिरका सूप में मिलाने से इसके स्वाद में जान आ जाती है। घर पर बने सूप में इसे डालें यह स्वाद को बढ़ा देगा। इसे एकदम ज्यादा ना डालें थोड़ा - थोड़ा मिलाएं और चखे।

१७. डैंड्रफ के उपचार में

जो लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान है उन्हें सेब का सिरका अपने सिर पर मालिश करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। इसे अपने शैम्पू या बाल धोने के पानी में भी मिला सकते है।

१८. खरपतवार नाशक के रूप में

घर के बगीचे में अवांछित खरपतवारों से छुटकारा पाने के लिए उन पर सेब साइडर सिरका छिड़कना फायदेमंद साबित हो सकता है। घर का बना खरपतवार नाशक के रूप में इसे प्रयोग करें। साबुन और नींबू के रस के साथ सेब का सिरका मिलाएं यह इसे अधिक प्रभावी बना सकता है।

१९. सॉस में

ऐप्पल साइडर विनेगर भोजन को चटपटा बनाने में बेहतरीन सामग्री हो सकती है। इसे टोमेटो सॉस में मिलाने से यह ज्यादा स्वादिष्ट लग सकता है।

२०. घर के बने केक और कैंडी में

बेकिंग में ऐप्पल साइडर सिरका स्वाद और बनावट बढ़ाने वाला होता है। शाकाहारी व्यंजन के स्वाद को यह बढ़ा देता है। होममेड कैंडी और कारमेल में अतिरिक्त स्वाद को जोड़ देता है।

२१. एक प्राकृतिक डिओडोरेंट्स के रूप में

अंडरआर्म्स के लिए सेब साइडर सिरका प्राकृतिक डिओडोरेंट्स का एक घरेलू विकल्प माना जाता है।

२२. मुँहासे का इलाज

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाते है। एप्पल साइडर विनेगर को चेहरे पर लगाया जा सकता है। सेब का सिरका अत्यधिक अम्लीय होता है इसलिए इसे सीधे त्वचा पर ना लगाए इससे जलन हो सकती है।

२३. गर्म पेय में

हॉट चॉकलेट या गर्म चाय के विकल्प के रूप में आप यह ट्राई कर सकते है। हॉट चॉकलेट या गर्म चाय के विकल्प के लिए, २ चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, १ बड़ा चम्मच शहद, १ चम्मच दालचीनी और २ चम्मच नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं और इसका आनंद लें।

२४. टूथ ब्रश साफ करने के लिए

साफ दांत के लिए टूथब्रश का साफ़ होना जरुरी है। एप्पल साइडर विनेगर में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। टूथब्रश क्लीनर बनाने के लिए आधा कप पानी में २ बड़े चम्मच सेब का सिरका और २ चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में अपने टूथब्रश के सिर को आधे घंटे के लिए भिगोने के लिए ब्रश को इस्तेमाल करने से पहले पानी से अच्छी तरह से धो लें।

२५. माउथवॉश के रूप में

एप्पल साइडर विनेगर को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह सांसों की दुर्गंध को दूर करता है। माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इसमें पानी मिलाएं।

२६. पिस्सू से छुटकारा पाने के लिए

आपके पालतू जानवरों को पिस्सू ना हो उसके लिए ऐप्पल साइडर सिरका मदद कर सकता है। १ भाग पानी और १ भाग सेब साइडर सिरका के मिश्रण का छिड़काव अपने पालतू जानवरों पर करें। इससे पिस्सू आपके पालतू जानवरों के आसपास भी नहीं घूमेंगे।

२७. मस्सों से छुटकारा पाने के लिए

सेब के सिरके को मस्सों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। अम्लीय प्रकृति के कारण मस्सों को हटाने के लिए यह उपयोगी है। ध्यान रखें कि यह विधि बहुत दर्दनाक है।

२८. डिश डिटर्जेंट के रूप में

सेब के सिरके से बर्तन धोने पर अवांछित बैक्टीरिया मर जाते है। अपने डिशवॉशर में सेब के सिरके को मिला सकते है।

सेब का सिरका बनाने की विधि - How to Make Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब साइडर सिरका घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाना बहुत ही सरल और सस्ता है। बस आपको थोड़े ही सामान चाहिए और आपका एप्पल साइडर विनेगर तैयार हो जाएगा।

उपकरण:

साफ क्वार्ट आकार का जार

कपड़े का टुकड़ा

रबर बैंड

सामग्री:

२ कप सेब के छिलके और सेब के टुकड़े(पल्प)

३ कप फिल्टर्ड वॉटर

२ बड़े चम्मच चीनी

सेब का सिरका बनाने की विधि:

  • सेब के टुकड़ों को कांच के जार में भरे।
  • इस जार में फ़िल्टर्ड पानी डालें।
  • अब इसमें चीनी डालें और घुलने तक इसे हिलाएं।
  • जार को कपड़े और रबर बैंड से ढक दें।
  • इस जार को अँधेरे में ३ से ४ सप्ताह के लिए रखे।
  • बीच-बीच में आपको इसे हिलाते रहना है सेब के टुकड़े पूरी तरह से डूबे हुए होने चाहिए।
  • ३ से ४ सप्ताह बाद सेब के टुकड़ों को छानकर इसकी खाद बना लें।
  • इसमें जो तरल है उसे ३ से ४ सप्ताह के लिए रखे रहने दे।
  • अब यह उपयोग के लिए तैयार है।

एप्पल साइडर सिरका उपयोग और खुराक - Apple Cider Vinegar Uses and Dosage in Hindi

एप्पल साइडर सिरका बेकिंग में, खाना पकाने में और सलाद ड्रेसिंग में व एक संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है। इस सिरके में एसिड अधिक मात्रा में होता है जिस वजह से इसे सीधे पीने के लिए मना किया जाता है।

अगर इसका ज्यादा सेवन कर लिया जाता है तो दांतों के इनेमल को नष्ट करने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है।

स्वास्थ्य कारणों से इसका उपयोग करने के लिए पानी में१ से २ चम्मच मिलाकर पी सकते है।

एप्पल साइडर सिरका साइड इफेक्ट्स हिंदी में  -  Apple Cider Vinegar Side Effects in Hindi

यह अम्लता में उच्च होता है। जिसके कारण सेब साइडर सिरका पीने की वजह से गले में चोट, दांत खराब होने की समस्या हो सकती है और पेट खराब हो सकता है।

सेब साइडर सिरका कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन कुछ मामलों में सेब के सिरके के साइड इफेक्ट हो सकते है। इसका ज्यादा सेवन नुकसान का कारण बन सकता है।

1) इसका सेवन करने के दौरान यदि आप कुछ दवाओं का भी सेवन कर रहे है तो हो सकता है की उन दवाओं का कोई प्रभाव ना हो। इनमें हृदय रोग और मधुमेह की दवाओं के साथ मूत्रवर्धक और जुलाब शामिल हैं।

2) जिन लोगों को टाइप १ मधुमेह है उन पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि सेब का सिरका दर को धीमा कर देता है। तरल पदार्थ पेट से आंतों में चले जाते है। धीमा पाचन से रक्त शर्करा के स्तर का नियंत्रण कठिन हो जाता है।

3) इसके सेवन से पोटेशियम का स्तर बहुत कम हो जाता है। मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को उन सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जिससे वह बेहतर तरीके से काम कर सके।

4) इसका सीधा इस्तेमाल करना दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, दांतों में पीलेपन की समस्या हो जाती है। इसमें जो एसिड होता है वह दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ाने वाला होता है। जो खाने-पीने में परेशानी का कारण बनता है। जब भी आप सेब के सिरके का प्रयोग करे तो तुरंत बाद साफ़ पानी से अच्छे से कुल्ला करें उसके बाद ही कुछ खाएं।

5) सेब के सिरके का ज्यादा सेवन टूथ इनेमल, इसोफोगस और पेट की समस्यायें खड़ी कर सकता हैं। सीधे त्वचा पर लगाने से त्वचा में जलन, खुजली और रैशेज हो सकते हैं। इसलिए इसका उपयोग जूस, पानी, शहद, बेकिंग सोडा  के साथ करना चाहिए।

6) सेब के सिरके का अधिक उपयोग हड्डियों में मौजूद मिनरल घनत्व भी कम कर देता है। ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को सेब के सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष :

ऐप्पल साइडर सिरका बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है लेकिन इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए उपभोग की जाने वाली मात्रा उचित होनी चाहिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करना हानिकारक भी हो सकता है।

GO TOP