🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पुरुषों को अखरोट खाने के फायदे | Benefits of Eating Walnuts for Men in Hindi

अखरोट पुरुषो के लिए बहुत फायदा पहुचने वाला शुष्क फल हैं। पुरुषों के लिए अखरोट लाभ वीर्य का स्वस्थ में सबसे अधिक हैं।


1 min read
पुरुषों को अखरोट खाने के फायदे | Benefits of Eating Walnuts for Men in Hindi

अखरोट पुरुषो के शरीर के कई भागो को लाभ पहुचने में मदद करता हैं कई पुरुष इससे शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए लाभ उठाते ह। ये एक अनमोल उपाए हैं जिससे आप भी अपना शुक्राणु स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते ह। यहां अखरोट के 13 विज्ञान-आधारित स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैंं।

अखरोट क्या होता हैं - What Is Walnut?

अखरोट एक प्रकार का ड्राई फ्रूट हैं जिसका पोषण मूल्य अधिक होता हैं। ये नट्स ओमेगा -3 वसा में समृद्ध हैंं और अधिकांश अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा में होते हैंं। अखरोट खाने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता हैं और हृदय रोग और कैंसर को रोका जा सकता हैं

अखरोट को अक्सर स्नैक के रूप में खाया जाता हैं, लेकिन सलाद, पास्ता, नाश्ते के अनाज, सूप और पके हुए सामानों में भी जोड़ा जा सकता हैं। अखरोट प्रत्यक्ष खाने के इलावा लोग इससे तेल निकल कर भी इस्तेमाल करते हैं। अखरोट का तेल बहुत ही महंगा होता हैंन लेकिन उसके भी फायदे अधिक होते हैंं, जिसके कारण लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। पुरुषों को अखरोट खाने के फायदे अधिक मिल सकते हैंं।


अखरोट के पोषण मूल्य - Nutritional Breakdown of Walnut

अखरोट के ३० ग्राम के अनुसार-

  • कैलोरी: १८५
  • पानी: ४%
  • प्रोटीन: ४.३ ग्राम
  • कार्ब्स: ३.९ ग्राम
  • चीनी: ०.७ ग्राम
  • फाइबर: १.९ ग्राम
  • वसा: १८.५ ग्राम
  • वसा: अखरोट में वजन के अनुसार लगभग 65% वसा होती हैं
  • फोलिक एसिड: फोलेट या विटामिन बी 9 के रूप में भी जाना जाता हैं, फोलिक एसिड में कई महत्वपूर्ण जैविक कार्य होते हैंं। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी से जन्म दोष हो सकता हैं।
  • फास्फोरस: आपके शरीर का लगभग 1% फास्फोरस से बना हैं, एक खनिज जो मुख्य रूप से हड्डियों में मौजूद होता हैं। इसके कई कार्य हैंं।
  • विटामिन बी 6: यह विटामिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता हैं और तंत्रिका स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता हैं। विटामिन बी 6 की कमी से एनीमिया हो सकता हैं।
  • मैंगनीज: यह ट्रेस खनिज नट्स, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों में उच्चतम मात्रा में पाया जाता हैं।
  • विटामिन ई: अन्य नट्स की तुलना में, अखरोट में विटामिन ई के एक विशेष रूप का उच्च स्तर होता हैं जिसे गामा-टोकोफेरोल कहा जाता हैं।

पुरुषों को अखरोट खाने के फायदे - Benefits of Eating Walnuts for Men

अखरोट एक पूरे भोजन के रूप में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट ओ होते हैंं। अन्य पोषक तत्व आवश्यक हैंं जो शुक्राणु स्वास्थ्य और कार्य को विकसित करने में मदद करते हैंं। यहाँ आप जान सकते हैंं पुरुषों के लिए अखरोट लाभ-

1) शुक्राणु के लिए अखरोट के लाभ

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता हैं। इससे शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गुणवत्ता के अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

2) लाभ मस्तिष्क स्वास्थ्य

अखरोट से पुरुषो के संज्ञानात्मक स्वस्थ को फायदा पोहचता हैं। यह सिर्फ एक संयोग हो सकता हैं कि अखरोट का खोल एक छोटे से मस्तिष्क की तरह दिखता हैं, लेकिन शोध से पता चलता हैं कि यह अखरोट वास्तव में आपके दिमाग के लिए अच्छा हो सकता हैं।

पशु और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया कि अखरोट में पोषक तत्व, जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई शामिल हैंं, आपके मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैंं।

3) पुरुष प्रजनन स्वास्थ्य का समर्थन करता हैं

आज के समय में लोग बहुत सारे प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैंं जिसमें चीनी और रिफाइंड अनाज की भरपूर मात्रा होती हैं। इसके परिणामस्वरूप शुक्राणु समारोह में कमी आती हैंं।

रिपोर्टों के अनुसार, जब ११७ स्वस्थ युवा पुरुषों ने तीन महीने के लिए अपने आहार में दैनिक ७५ ग्राम अखरोट शामिल किया, तोह उनमे शुक्राणु के आकार, जीवन शक्ति और गतिशीलता में सुधार पाया गया जो के अखरोट नहीं खाने वाले पुरुषों की तुलना में ज्यादा हैंं।

4) कुछ कैंसर के जोखिम को कम करें

टेस्ट-ट्यूब, पशु और मानव अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चलता हैं कि अखरोट खाने से प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कुछ कैंसर से आपके जोखिम को कम किया जा सकता हैं। अखरोट पोलीफेनोल ऐलागितांनिंस में समृद्ध हैंं। कुछ आंत रोगाणु इन्हें यूरोलिथिन नामक यौगिकों में परिवर्तित कर सकते हैंं।

5) वजन नियंत्रण का समर्थन करता हैं

अखरोट कैलोरी से भरे होते हैंं लेकिन अध्ययनों से पता चलता हैं कि उनसे अवशोषित ऊर्जा उनके पोषक तत्वों के आधार पर उम्मीद से २१% कम हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार १० लोगो को ४८ ग्राम्स अखरोट का स्मूथी पांच दिन पिलाये जाने पर उनके भूक में अधिक बदलाव पायी गयी उनके भूक काम होने के वजा वजन के घटने का भी आशा किया गय। और ये भी सच हैंं के अखरोट से बना स्मूथी उन लोगो को पीना चाइये जो अपने भरी वजन से परेशान हैंं।


अखरोट का पानी पीने के फायदे - Benefits of Drinking Walnut Water in Hindi

अखरोट का पानी पीने के भी अधिक फायदे हैंं। आप अखरोट का पानी बनाने के लिए थोड़ा अखरोट रात को पानी में डूबा कर रख d। सुभे यही पानी को पिए।

  • थायराइड ग्रंथि के लिए अखरोट का पानी अधिक फायदा दे सकता हैंं।
  • अखरोट का पानी अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में मदद करता हैंं।
  • अखरोट का पानी विश्राम के लिए अच्छा हैंं।
  • अखरोट का पानी मधुमेह के लिए फायदेमंद हैं।
  • अखरोट का पानी दिमाग के लिए फायदेमंद हैं।
  • अखरोट का पानी भोजन के पाचन के लिए फायदेमंद हैं।
  • अनिद्रा के लिए अखरोट का पानी फायदेमंद हैं। अगर आपको अच्छी नींद में समस्या हैं, तो आपको इस पानी को रोजाना पीना चाहिए।
  • अखरोट का पानी बालों के रोम को मजबूत करता हैं और इसके इलावा बढ़ने में भी मदद करता हैंं। यह उन पुरुषो के लिए फायदेमंद हैंं जिनके बाल जल्दी झरने लगे।

गुणवत्ता से भरे स्वस्थ जीवन के लिए हम अनुशंसा करते हैंं कि आप अखरोट के साथ अखरोट के रस का सेवन करें। गुणवत्ता से भरे स्वस्थ जीवन के लिए आप अखरोट का पानी या जूस पि सकते हैंं जिससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है - What Is the Right Way to Eat Walnuts in Hindi?

आप अखरोट को स्नैक्स के रूप में या नाश्ते के लिए खा सकते हैं। हालांकि अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें रात भर भिगोएं और सुबह खाएं। आप इस तरह से अखरोट से सबसे अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कई लोग इसे स्मूथी बनाकर पिटे भी है जो के जल्दी पांच जाता हैं।

अखरोट खाने के नुकसान - Disadvantages of Eating Walnuts in Hindi

अगर आप अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैंं तो आपको उनके साइड इफेक्ट भी पता होना चाहिए। आम तौर पर अखरोट को एक एलर्जेन के रूप में जाना जाता हैं, जो के आपको हानिकारक पहुचा सकता हैंं।

ये एलर्जी एक्जिमा, चकत्ते, खुजली और यहां तक कि लक्षणों के रूप में सांस लेने में कठिनाइयों के साथ थोड़ा से लेकर गंभीर तक हो सकती हैंं।

कुछ लोगों को संपर्क जिल्द की सूजन भी हो सकती हैं, जो अखरोट को छूने के तुरंत बाद त्वचा पर खुजली और चकत्ते का विकास हैंं। इसके इलावा अखरोट खाने के नुकसान या कोई गंभीर रोग नहीं हैं।

निष्कर्ष :

अखरोट को आप अपने आहार में जोड़ सकते हैं अगर वो अपने के लिए बेहतर हो तो। पुरुष अधिक माद्यम में अखरोट से लाभ उठा सकते हैंं और जितना के ये पुरुषो के लिए फाएदेमंद हैंं उतना महिलाओ के लिए नहीं। तोह आज ही अपने भोजन के साथी ही अखरोट लेना शुरू करे।

GO TOP