🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Pumpkin Seeds Benefits in Hindi | कद्दू के बीज के फायदे

कद्दू के बीज शारीरिक स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है। जानिये कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें और कद्दू के बीज के फायदे क्या है।


1 min read
Pumpkin Seeds Benefits in Hindi | कद्दू के बीज के फायदे

लोग अक्सर स्वास्थ्य के लिए महँगी चीज़ो की खरीदारी करते है लेकिन वो ये नहीं जानते क सस्ती चीज़े से भी उतना ही लाभ उठाया जा सकता ह। खास कर तब जब बात स्वस्थ और सेहर की हो, क्या आप यह जानते है क कद्दू क बीज से कितना लाभ उठाया जा सकता है?

कद्दू एक बोहत ही आम सा सब्ज़ी है जिसके अनगिनत फायदे और खाने में भी बहुत बढ़िया स्वाद है। लेकिन कद्दू के बीज, जो अक्सर फेक दिए जाते है वो भी बहुत फायदेमंद है। आइये जाने उनके फायदा-


कद्दू के बीज के फायदे - Pumpkin Seeds Benefits in Hindi

कद्दू का बीज बोहोत ही सस्ता है और काम मूल्य में अधिक बहुत सारा मिल जाता है जिसे आप इस्तेमाल करने के लिए रख भी सकते है। आप अपने डाइट में कद्दू के बीज के बीज को जरूर शामिल करे। इससे आपको विभिन्न प्रकार के फायदे होंगे। कुछ फायदे यहाँ दिए गए है-


१. कार्डियो-सुरक्षात्मक

कद्दू के बीज हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। उनमें एंटीऑक्सिडेंट हमारे दिल को विभिन्न विकारों से बचाते हैं।

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम भी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

कद्दू के बीज में मौजूद फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, इस प्रकार हमारे दिल की रक्षा करता है।


२. कैंसर से बचाव

कद्दू के नीज को डाइट में रखने से बहुत प्रकार के कैंसर से बचाव हो जाता है। कद्दू के बीज में कैरोटीनॉयड ने प्रोस्टेट कैंसर को भी रोका।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी और शरीर के किसी हिस्से में भी हो सकता है। अगर आप कभी ऐसी बीमारी का शिकार नहीं बनना चाहते है तो आपके लाइट कद्दू के बीज के फायदे अनगिनत है।


३. प्रतिरक्षा बूस्टर

कद्दू के बीज विटामिन ई और जस्ता की उपस्थिति के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे हैं।

विटामिन हमारे शरीर में कई प्रकार के फायदे पहुँचते है। ये हमारे शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाते है जिससे हमें संक्रामक रोगो से सुरक्षित रह पाते है । यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है और मुक्त कणों को हमारे शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकता है।

जस्ता हमारे शरीर को सूजन, एलर्जी और हमलावर रोगजनकों से बचाता है, इस प्रकार संक्रमण को रोकता है और समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।


४. बेहतर नींद के लिए

कद्दू के बीज में मौजूद अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन नींद के लिए अच्छा होता है। यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के लिए एक अग्रदूत है। सेरोटोनिन और मेलाटोनिन दोनों नींद को प्रेरित करने में मदद करते हैं। अगर आप अपने नींद से परेशांन हो और दवाई से भी आपको अधिक फायदे नहीं मिल परहे, तो कद्दू से आप बहुत ही लाभ उठा सकते हो।


५. वजन घटाने के लिए

कद्दू के बीज प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध होते हैं जो हमें लम्बे समय तक भूक लगने नहीं देता। हमारे भोजन का सेवन कम करते हैं और अंत में खपत की गई कैलोरी की संख्या को कम करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।


६. पुरुषो में शारीरिक क्षमता को बढ़ाना

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं। जिंक पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार करता है। यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर और शुक्राणुओं की गुणवत्ता और मात्रा को भी बढ़ाता है।


७. गर्भावस्था के लिए अच्छा

कद्दू के बीज में जिंक की अच्छी मात्रा होती है। जिंक इम्यूनिटी को बढ़ाता है और बच्चे के स्वस्थ विकास में मदद करता है। गर्भावस्था में जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है।

८. हमारी त्वचा के लिए

कद्दू के बीज हमारी त्वचा को मुलायम और शिकन मुक्त बनाते हैं। यह संक्रमण को भी रोकता है और हमारी त्वचा को मुँहासे मुक्त रखता है।


९. हमारे बालों के लिए अच्छा

कद्दू के बीजों का सेवन करने से हमारे बाल मजबूत बनते हैं। यह हमारे बालों को रेशमी और चमकदार भी बनाता है।


१०. अवसाद और चिंता को कम करता है

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह हमारे मन को भी शांत करता है और इसी कारण इसको अपने डाइट में लेना अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें: Chuna Khane Ke Fayde | चूना खाने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

कद्दू के बीज का पोषण मूल्य - Nutritional Value of Pumpkin Seeds


  • कद्दू के बीज पोषक तत्वों, कैलोरी, वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं। १०० ग्राम बीज ५७४ कैलोरी ऊर्जा, ४९ ग्राम वसा, ६.६ ग्राम फाइबर और ३० ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं।
  • मौजूद वसा ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।
  • कद्दू के बीज में विटामिन बी१, विटामिन बी२, विटामिन बी३, विटामिन बी५, विटामिन बी६, विटामिन बी९, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे विटामिन अलग-अलग मात्रा में मौजूद होते हैं।
  • कद्दू के बीज में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक आदि जैसे खनिज भी है, जो के अधिक मात्रा में हमारा शरीर को मिलजाते है।


कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें? - How to Consume Pumpkin Seeds?

आप कद्दू के बीज को कई प्रकार के भोजन में इस्तेमाल कर सकते है। इसका सबसे आसान तरीका है उन्हें भून कर नाश्ते में खाना। इसके इलावा आप कद्दू के बीज के तेल और माखन का भी उपयोग कर सकते है। यह आपको किसी भी बाजार में मिल जाएगा।

इन बीजो को आप कई प्रकार के खाने में सजावट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे केक, दही, फल, दाल, स्मूदी, मिल्क शेक, आदि।

निष्कर्ष :

तो जो लोग कद्दू पसंद नहीं करते वह भी अब इसके फायदे जानकर जरूर कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे। कद्दू के बीज को आप आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते है और इसे कई तरह से इस्तेमाल भी कर सकते हैं जैसे कद्दू के बीज का तेल और मक्खन। तो जाने और भी कद्दू के फायदे और इसे अपने भिजा में शामिल करे ताके आपको कई प्रकार के फायदे मिले वो भी सस्ती बीजो से।

GO TOP