🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए | Shatavari Benefits for Men in Hindi

शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए बहुत ही असरदार यह जड़ी-बूटी पुरुषों की सभी समस्याओं को दूर करने में है बेहद फायदेमंद।


1 min read
शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए | Shatavari Benefits for Men in Hindi

शतावरी पुरुषों की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह पुरुषों की यौन समस्याओं का उपचार करने वाली जड़ीबूटी है। शतावरी कोई दवा नहीं है लेकिन किसी दवा से कम भी नहीं है। पुरुषों को जाने अनजाने में ऐसी बीमारियां हो जाती है जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता। तो अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित है तो शतावरी का सेवन जरूर करें।

शतावरी क्या है? - What Is Shatavari in Hindi?

शतावरी को सतावरी, सतावर या शतावरी रेसमोसस (एस्पैरागस रेसमोसस) के नाम से भी जानते है यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। एशियाई देशों के मूल निवासी शतावरी परिवार से एक पौधे आधारित जड़ी बूटी है यह शतावरी परिवार का सदस्य है।

जो हिमालयी क्षेत्रों में पायी जाती है। यह भारत, नेपाल और श्रीलंका में प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। शतावरी बेल के या झाड़ के रूप में होती है इसकी लताएं झाड़ीदार होती है। यह एक अच्छे से फैलने वाली जड़ी-बूटी है। इसका स्वाद कड़वा और मीठा दोनों तरह का मिश्रण है।

यह प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती है इसके पौधों की ऊंचाई १-२ मीटर के बीच होती है। शतावरी की सिर्फ एक बेल के नीचे १०० से भी अधिक जड़े होती है। इस जड़ की लम्बाई  ३० से १०० सेमी और मोटाई १ से २ सेमी होती हैं। जड़ी बूटी को एडाप्टोजेनिक माना जाता है जिसका अर्थ हम इस तरह समझ सकते है कि यह शरीर की प्रणालियों को विनियमित करने और तनाव के प्रतिरोध में सुधार करने में मदद कर सकती है।

आपके शरीर को शारीरिक और भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करती हैं। इस जड़ी बूटी में तैलीय भौतिक गुणों के साथ ठंडी शक्ति भी होती है। शतावरी को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है और यह पुरुषों के लिए कई गुना स्वास्थ्य लाभ वाली एक उत्कृष्ट आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है।

शतावरी को पुरुषों की जीवन शक्ति में सुधार के लिए एक सामान्य स्वास्थ्य टॉनिक माना जाता है, जो इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक प्रधान बनाता है।

शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए - Shatavari Benefits for Men in Hindi?

पुरुषों को शतावरी से कई तरह के लाभ मिलते है यह यौन समस्याओं से लेकर अन्य शारीरिक समस्याओं को दूर करती है। आइये विस्तार से जानते है शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए


१. स्वप्नदोष दूर करने में

अगर आप स्वप्नदोष से पीड़ित है तो आपको शतावरी का सेवन करना चाहिए। इससे पुरुषों की स्वप्नदोष खत्म हो जाती है स्वप्न दोष की समस्या को खत्म करने के लिए ताजी शतावर की जड़ का चूर्ण बना लें। इस चूर्ण की २५० ग्राम मात्रा लें और इसमें २५० ग्राम मिश्री को मिलाकर पीसे। इससे आपको स्वप्न दोष की परेशानी से छुटकारा मिलेगा नियमित तौर से इसका सुबह-शाम सेवन करें।


२. गुर्दे की पथरी का इलाज

गुर्दे की पथरी आपके गुर्दे में बनती है। जब यह आपके मूत्र पथ से गुजरती हैं तो वह कष्टदायी दर्द का कारण बनती हैं। गुर्दे की पथरी ज्यादातर ऑक्सालेट से बनी होती है। ऑक्सालेट एक तरह के यौगिक होते है जो कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जैसे कि पालक, चुकंदर और फ्रेंच फ्राइज़।


३. पाचन में सुधार

यह एक उत्कृष्ट पाचक जड़ी बूटी है। इसकी जड़ के चूर्ण का पेट फूलना जैसे विरोधी गुण आहार नली में गैस के निर्माण को कम करता है, इस प्रकार पेट फूलना, सूजन को रोकता है। इससे अपच भी कम होती है जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उनमें भूख बढ़ाता है और शरीर में पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देता है। जड़ के पाउडर में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिससे कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं में सुधार होता है।

४. लो स्पर्म काउंट में वृद्धि

जो पुरुष लो स्पर्म काउंट की समस्या से जूझ रहे है उनके लिए भी शतावरी लाभकारी हो सकता है। इससे इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती है। रोज रात को सोने से पहले शतावरी का सेवन करे जिससे यौन शक्ति में वृद्धि होती है। अगर आपका स्पर्म काउंट काफी कम है, तो एक बार एक्सपर्ट से उचित सलाह जरूर लें।


५. वजन घटाए

जो पुरुष अपना वजन कम करना चाह रहे हैं उनके लिए शतावरी रामबाण से कम नहीं है शतावरी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं शतावरी में फैट और कैलोरी बहुत ही कम होते हैं जो वजन कम करने के दौरान एक अच्छा आहार भी होता है।


६. बढती उम्र का असर होता है कम

इसमं एंटीऑक्सीडेंट और ग्लूटाथियोन नामक तत्व होते है जो बढ़ती उम्र के असर को धीमा करने में मदद करते है। अगर पुरुषों द्वारा नियमित रूप से इसका सेवन किया जाये तो यह झुर्रियों की परेशानी और शारीरिक कमजोरी को दूर करती है। इसका सेवन सूर्य की हानिकारक  किरणों से भी रक्षा करती है।


७. रक्त शर्करा नियंत्रण

जिन लोगों को टाइप २ मधुमेह है और उसमें वृद्धि हो रही है तो इसे कम करने के लिए शतावरी का सेवन करना शुरू कर दें यह रक्त शर्करा का स्तर बनाए रखने में मददगार है शतावरी में जो यौगिक होते है वह इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करते है।

८. कामेच्छा बढ़ाए

पुरुषों के लिए शतावरी का सबसे बढ़िया फायदा है की यह कामेच्छा को बढ़ाने वाली होती है। यह हार्मोन को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद करता है जिससे कम कामेच्छा में वृद्धि होती है और पुरुषों की सेक्स ड्राइव में सुधार होता है। शतावरी पुरुषों में कामेच्छा और कामेच्छा बढ़ाने के लिए एक अत्यधिक प्रभावी हर्बल दवा है।


९. शारीरिक क्षमता को बढ़ाए

यह पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाती है। इसका सेवन करने से पुरुषों के यौन जीवन में सकारात्मक बदलाव आते है। रात में सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ शतावरी का सेवन करे। इस औषधि से मांसपेशियां मजबूत होती है जिससे शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है।


१०. टेस्टोस्टेरोन और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

पुरुषों के लिए शतावरी का एक अन्य लाभ यह है कि यह पूरक टेस्टोस्टेरोन को स्तर बढ़ाता है और पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में शतावरी आपकी मदद कर सकती है। जिससे संक्रमण और वायरस से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है।


११. हैंगओवर होता है कम

शतावरी के फायदे हैंगओवर को कम करते है हैंगओवर की परेशानी को शतावरी से दूर किया जा सकता हैं। शतावरी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड शराब की लत कम करता है। भांग खाने के दौरान होने वाला हैंगओवर शतावरी से कम किया जा सकता है।


१२. एंटीऑक्सीडेंट गुण

एंटीऑक्सिडेंट मुक्त-कट्टरपंथी कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में भी सहायक है जो बीमारी का कारण बनता है।


१३. मूत्रवर्धक के रूप में

मूत्रवर्धक शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। जिन लोगों के दिल के आसपास से अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालने के लिए दिल की विफलता होती है उनके लिए यह मददगार साबित होते है।

पुरुषों को शतावरी का सेवन कैसे करना चाहिए - How Should Men Consume Shatavari in Hindi?

पुरुष कई तरह से शतावरी का उपयोग कर सकते है।

यहाँ आपको बताया गया है की आप किस तरह से शतावरी का उपयोग कर सकते हैं।

१. शतावरी टैबलेट और कैप्सूल

दोपहर और रात के खाने के बाद १-२ शतावरी गोलियां या कैप्सूल गर्म पानी के साथ लें।


२. शतावरी जूस और सिरप

इसका रस खाली पेट पिया जाये तो यह ज्यादा फायदा पहुंचाता है सुबह के समय खाली पेट पी सकते है।

३. शतावरी चूर्ण

चूर्ण को लंच और डिनर के बाद दूध या शहद के साथ ले सकते हैं। आधा चम्मच दिन में दो बार लें।


४. शतावरी गुलाम

यह एक जैम की तरह होता है शतावरी में गुड़ मिलाकर शतावरी गुलाम बनाया जाता है जिसका स्वाद मीठा होता है।

५. शतावरी बॉल्स

यह शतावरी चूर्ण से बनती हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है जिसे आप अपने भोजन के बाद गर्म पानी या दूध के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं।

शतावरी के नुकसान पुरुषों के लिए - Shatavari Side Effects in Hindi

यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है लेकिन शतावरी कुछ पुरुषों के लिए नुकसान का कारण बन सकती है।

शतावरी के नुकसान पुरुषों के लिए हो सकते है जो कुछ जोखिम पैदा कर सकती है।

  • बहुत से लोगों को शतावरी से एलर्जी होती है। यदि आपको भी ऐसा महसूस हुआ है की आपको भी इससे एलर्जी है तो इसका सेवन करना बंद कर दे।
  • इससे रक्त शर्करा का स्तर नीचे गिर सकता है।
  • शतावरी से सांस लेने में कठिनाई, खुजली वाली त्वचा, पित्ती, चक्कर आना, चकत्ते और हृदय की गति तेज हो सकती है।
  • इससे अस्थमा रोगी की स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है।
  • निर्जलीकरण का भी आप शिकार हो सकते है।

शतावरी को आप किसी अन्य दवा के साथ ना लें। शतावरी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

निष्कर्ष :

पुरुषों के लिए शतावरी इतनी तरह से फायदेमंद है। यदि आप भी यौन समस्याओं से गुजर रहे है तो शतावरी का सेवन करना लाभकारी रहता है। आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार शतावरी ले सकते है।

GO TOP