🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

ड्रैगन फ्रूट्स के फायदे और नुकसान | Dragon Fruit Benefits & Side Effects In Hindi


1 min read
ड्रैगन फ्रूट्स के फायदे और नुकसान | Dragon Fruit Benefits & Side Effects In Hindi

फलों से प्राप्त पोषक तत्वों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। प्रत्येक फल के अपने अलग - अलग फायदे है। फल हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है लेकिन बहुत से फल ऐसे है जिनके बारे में कम लोग ही जानते है उनमें से एक है ड्रैगन फ्रूट। इसे खाने के भी अलग फायदे है।

ड्रैगन फ्रूट क्या है  - What Is Dragon Fruit in Hindi?

ड्रैगन फ्रूट जिसका वैज्ञानिक नाम है हायलोसेरियस अंडैटस। यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मिलता है जैसे यह दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट हायलोसेरियस नामक एक चढ़ाई वाले कैक्टस पर उगता है। यह फल एक किस्म की बेल पर लगता है। इसके पौधे का नाम ग्रीक शब्द "हाइले" से आया है, जिसका अर्थ है "वुडी," और लैटिन शब्द "सेरेस", जिसका अर्थ है "मोम।"

लेकिन गुजरात की सरकार ने इस फल का नाम बदलकर कुछ और रखने के बारे में विचार किया। जिसका कारण है किसी फ्रूट में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लगता। यह फल कमल की तरह दिखाई देता है। इस वजह से इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द 'कमलम' (Kamalam) रख दिया गया है। दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले इस फल के तने गूदेदार और रसीले होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट इसके फूल सिर्फ रात में खिलते है और सुबह तक झड़ भी जाते है। इसके फूल बहुत ही सुगंधित होते हैं। इसके इतने फायदे है की इसे पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, क्वींसलैंड,  पटाया, न्यू साउथ वेल्स में भी उगाया जाने लगा है।

यह फल बाहर से हॉट पिंक और पीले रंग के बल्ब की तरह दिखता है। इस पुरे फल के ऊपर हरी पत्तियां आग की लपटों की तरह लिपटी हुई होती है। इस फ्रूट का स्वाद मीठा होता है जो की रसदार होता है। इसका उपयोग मुरब्बा,जेली, सलाद और शेक बनाकर किया जा सकता है।

ड्रैगन फ्रूट न्यूट्रिशन - Dragon Fruit Nutrition in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की एक 6 औंस में इतने पोषक तत्व होते है।

प्रोटीन: 2 ग्राम

शक्कर: 13 ग्राम

वसा: 0 ग्राम

कैलोरी: 102

फाइबर: 5 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट: 22 ग्राम

इसमें यह विटामिन और खनिज भी होते है।

विटामिन सी: 4 मिलीग्राम

विटामिन ए: 100 अंतरराष्ट्रीय इकाइयां (आईयू)

आयरन: 0.1 मिलीग्राम

मैग्नीशियम: 68 मिलीग्राम

कैल्शियम: 31 मिलीग्राम

ड्रैगन फ्रूट्स के फायदे - Dragon Fruit Benefits in Hindi

आगे आपको ड्रैगन फ्रूट्स के फायदे बताये गए है यह आपको शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते है।

१. हृदय के लिए -

हृदय रोग में ड्रैगन फ्रूट बहुत फायदा करता है। हृदय रोग ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बढ़ने से होता है। ड्रैगन फ्रूट में पॉलीफेनोल्स,  बीटालायंस और एस्कॉर्बिक एसिड जैसे प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते है। जिसकी वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव कम होता है जो की हृदय को सुरक्षित रखने में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में जो छोटे-छोटे काले बीज होते है उनमें ओमेगा-३ और ओमेगा-९ फैटी एसिड पाए जाते हैं यह हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते है।

२. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण -

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना शरीर में कई तरह की बिमारियों को पैदा करता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने की सम्भावना रहती है। ऐसे में ड्रैगन फ्रूट कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। शोध के अनुसार : लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड, टोटल कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

३. डायबिटीज में -

ड्रैगन फ्रूट में डायबिटीज के मरीज को ठीक करने के गुण पाए जाते है। ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते है और इसके साथ ही एस्कॉर्बिक एसिड, फ्लेवोनोइड, फाइबर, फेनोलिक एसिड होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। साथ ही जो डायबिटीज के मरीज नहीं है वह अगर ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करते है तो डायबिटीज होने से खुद को बचा सकते है।

४. कैंसर में आराम -

ड्रैगन फ्रूट खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है। यह गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाते है।  

५. पेट संबंधी समस्या -

ड्रैगन फ्रूट खाने से पेट की बिमारियों में भी लाभ होता है। इसमें ओलिगोसैकराइड जो एक तरह का केमिकल कंपाउंड होता है के प्रीबायोटिक गुण से आंत में हेल्दी बैक्टीरिया के विकास करने में मदद करते है। यह पेट और आंत संबंधी विकारों को दूरकर पेट व आंत को स्वस्थ बनाता है। ड्रैगन फ्रूट्स में फाइबर और विटामिन भी होते है जो पाचन तंत्र में सुधार करते है।

६. त्वचा में लाभदायक -

घर पर बनाये गए फेस पैक में ड्रैगन फ्रूट्स को मिला सकते है। इसमें विटामिन बी - ३ होता है जिससे ड्राई स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद मिलती है और चेहरे पर चमक आती है।  

७. गठिया में फ़ायदा -

गठिया या आर्थराइटिस की बिमारी से जोड़ों को नुकसान होता है। यह बिमारी जोड़ों को प्रभावित करती है जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द होता है, सूजन आती है और उठने-बैठने तक में भी समस्या आती है। जब शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है तो गठिया का कारण बनता है। इसको नियंत्रण में करने के लिए ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करना लाभदायक होता है।

८. बालों की सुंदरता -

ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्व जिनमें फैटी एसिड शामिल है। यह बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। बालों को घना, लम्बा बनाता है।

९. बढ़ाए इम्युनिटी -

इसे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत होगी तो हमें बहुत से रोगों से लड़ने में मदद मिलेगी। इम्यून सिस्टम यदि बेहतर होता है तो यह संक्रमण को खत्म करता है। इम्यून सिस्टम पर ही हमारे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर होता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना बहुत जरुरी है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं।

१०. गर्भावस्था में -

ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरुरी है क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय महिला में खून की कमी हो जाती है। इसका कारण है एनीमिया जिससे की जन्म के समय शिशु की मृत्यु, गर्भपात या समय से पहले प्रसव होने का खतरा होता है। अगर आपके मन में भी यह सवाल था की ड्रैगन फ्रूट गर्भावस्था में खाना चाहिए या नहीं तो आप इसे जरूर खा सकती है।

११. डेंगू की बीमारी में -

डेंगू होने पर ड्रैगन फ्रूट के बीज से इसका उपचार किया जाता है  ड्रैगन फ्रूट के बीज डेंगू का इलाज करने में लाभकारी होते है इसके बीजों में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते है जो डेंगू के लक्षणों को कम करते है और डेंगू को ठीक करने में मदद करते है।  

१२. भूख बढ़ाने वाला फल -

जिन लोगों को भूख कम लगती है उन्हें ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए। ड्रैगन फ्रूट में जो विटामिन और फाइबर होते है वह पाचन क्रिया की समस्या को दूर करते है। जिससे की भूख बढ़ने में मदद मिलती है।

१३. अस्थमा रहेगा कंट्रोल में -

अस्थमा की बिमारी में सांस लेने में दिक्क्त आती है ड्रैगन फ्रूट का सेवन किया जाए तो अस्थमा की बिमारी में आराम मिलता है। अस्थमा की बिमारी क्रोनिक बीमारी है इसलिए इसका ख़ास ख्याल रखे। डॉक्टर की सलाह के बाद आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करे। इसके साथ ही यह किसी भी तरह की एलर्जी में भी फायदा करता है।


१४. मस्तिष्क के लिए -

ब्रेन से जुडी सभी बिमारियों में ड्रैगन फ्रूट लाभ पहुंचाता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक नुकसान भी बहुत होता है। जिसकी वजह से ब्रेन डिसफंक्शन जैसे : पार्किन्सन रोग, अल्जाइमर रोग व मिर्गी का दौरा भी पड़ने लगता है।


१५. हड्डियों और दांत बनाएं मजबूत -

ड्रैगन फ्रूट में इतने गुण होते है की यह विभिन्न तरह की बीमारी में फायदा करता है। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भी होती है। जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते है। अगर आप अपने दातों को मजबूत बनाना चाहते है जिससे की लम्बे समय तक आपके दांत टूटे नहीं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करे।

ड्रैगन फ्रूट का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें? - How to Choose Dragon Fruit and Preserve It for a Long Time in Hindi?

ड्रैगन फ्रूट्स खरीदने के पहले कुछ जरुरी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कैसे इसे ज्यादा समय तक सुरक्षित रख सकते है।

  • इसे खरीदते समय इसका रंग जरूर देख लें।
  • फल पर कोई दाग तो नहीं लग रहा है इस बात का विशेष ध्यान रखे क्योंकि फ्रूट  संबंधी बीमारी या कीड़े नुकसान पहुँचा सकते है।
  • ड्रैगन फ्रूट को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसे ठंडे स्थान पर रखे।
  • अगर इसे ७ से १० डिग्री सेल्सियस और ९०% से ९८% आर्द्रता वाले स्थान पर रखा जाए तो यह फल ३ महीने तक सुरक्षित रहता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने का तरीका – How to Eat Dragon Fruit in Hindi

ड्रैगन फ्रूट को अलग - अलग तरीकों से खाया जा सकता है। आप इसे सीधे नहीं खाना चाहते तो विभिन्न तरीके आजमाकर भी खा सकते है। चलिए जानते है ड्रैगन फ्रूट कैसे खाएं

  • इसे फ्रूट चाट में मिलाकर भी खा सकते है। कुछ तरह के फ्रूट्स की चाट बना लें और उसमें ड्रैगन फ्रूट के टुकड़े भी डालें।
  • सलाद के साथ भी यह स्वादिष्ट लगता है।
  • इसके टुकड़ों पर दही और कटे हुए मेवे डालकर खाएं।
  • अगर आप इसे सीधे ही काटकर खा सकते है तो ऐसे खा लीजिये।
  • इसका मुरब्बा बना लें और खाएं।
  • ड्रैगन फ्रूट्स की कैंडी भी बनती है।
  • अगर आपको शेक पसंद है तो शेक बनाकर पियें।
  • जेली बनाकर ब्रेड पर लगाएं और खाएं बच्चों को यह बहुत पसंद आएगी।

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान – Side Effects of Dragon Fruit in Hindi

वैसे तो ड्रैगन फ्रूट से अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है फिर भी कुछ बातों पर ध्यान देना जरुरी है जिसकी वजह से कुछ तरह के नुकसान हो सकते है।

  • इस फल की बाहरी परत को ना खाएं क्योंकि इस पर किट लगे हुए होते है।
  • ड्रैगन फ्रूट से वजन घटाने में मदद मिलती है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • अगर आप रेड ड्रैगन फ्रूट ज्यादा ही खाते है तो आपके मूत्र का रंग पिंक और रेड हो जाएगा। आप एक सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करे।

एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा

ड्रैगन फ्रूट में बहुत से तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

यह कोशिकाओं को अस्थिर अणुओं से बचाने में मदद करते है जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है। यह किसी पुरानी बिमारी या उम्र बढ़ने से जुड़े होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट में कुछ इस तरह के मुख्य एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है।

  • बिटालेंस - लाल ड्रैगन फल में जो गहरे लाल रंगद्रव्य होते है वह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से ऑक्सीकृत या क्षतिग्रस्त होने से बचाते है।
  • हाइड्रॉक्सिननामेट्स - यह एंटीकैंसर होता है।
  • फ्लेवोनोइड्स - यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

ड्रैगन फ्रूट के प्रकार - Types of Dragon Fruit

क्या आपको कीवी और नाशपती फल का स्वाद अच्छा लगता है अगर हाँ तो शायद आप ड्रैगन फ्रूट का स्वाद भी पसंद करेंगे यह स्वाद में मीठा होता है।

ड्रैगन फ्रूट के कुछ प्रकार होते है और यह कुछ अलग - अलग रंग में भी आते है।

  • सफेद गूदा के साथ गुलाबी त्वचा - यह सबसे ज्यादा खाया जाने वाला प्रकार है और यह मीठा भी सबसे कम ही होता है। इसे कॉस्मिक चार्ली, ऐलिस और गयूट सहित नामों से बेचा जाता है।
  • बैंगनी गूदा के साथ गुलाबी त्वचा - दुकानों में यह अमेरिकन ब्यूटी के नाम से बेचा जाता है।
  • सफेद गूदा के साथ पीली त्वचा - पीला ड्रैगन फ्रूट मिलना सबसे कठिन होता है लेकिन यह सबसे मीठा भी होता है।
  • लाल या गुलाबी गूदा के साथ गुलाबी त्वचा - यह सफेद ड्रैगन फ्रूट की तुलना में बड़ा और मीठा होता है। ड्रैगन फ्रूट की यह किस्म दुकानों में रेड जैन और ब्लडी मैरी जैसे नामों से बेची जाती है।

बीज से ड्रैगन फ्रूट कैसे उगाएं - How to Grow Dragon Fruit From Seed?

अगर बीजों से ड्रैगन फ्रूट को उगाना है तो इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं लगेगा। आपको बस ऑर्गेनिक ड्रैगन फ्रूट लेना है और उसके बीजों को निकाल लें। अब इन बीजों को धों लें और रात भर सूखने के लिए रख दे। इन्हें बीज वाली ट्रे में नम मिट्टी में रखें। बीज दो सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाना चाहिए।

इसकी रोपाई में कम से कम पानी दें। जब आप दोबारा पानी दे रहे हो तो देख लें की मिट्टी पूरी तरह से सूख गई है या नहीं। बीज से उगाए जाने वाले पौधे को परिपक्व होने में और फल पैदा करने में ५ से ७ साल लग जाते है।

ड्रैगन फ्रूट की कटाई कैसे करें - How to Harvest Dragon Fruit?

हमें यह पता होता है की जब पौधा फूलने लगता है तो फल आने वाला होता है। जब फल दिखाई देने लगे तो इसे पकने में लगभग चार सप्ताह का समय लगता है। आप देख पाएंगे की फल पक गया है जब फल की त्वचा गुलाबी रंग में बदल जाती है। जब फलों को काटना हो तो तेज सेकटर की एक जोड़ी का प्रयोग करें। इसे दो सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर करके रखे।

कटाई के बाद यह नहीं पकेगा इसलिए कटाई के पहले सुनिश्चित करें की यह पूरी तरह से पक गया है। यह फल लगभग दो सप्ताह तक चल सकता है इसे ७ से १० डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ रखने पर।

ड्रैगन फ्रूट के पौधों की देखभाल - How To Take Care of Dragon Fruit Plant in Hindi

अपने घर में लगाए गए ड्रैगन फ्रूट के पौधे की देखभाल जरुर करे किस तरह आपको इस पौधे की देखभाल करनी है जानिये आगे।

कीट - वैसे तो ड्रैगन फ्रूट के पौधे पर कीट नहीं आते लेकिन जब उनके फल दिखाई देने लगते हैं तब आपको अपने पौधे की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा पौधे को पक्षियों से बचाये इसके लिए आप पक्षी जाल का प्रयोग करें। पक्षी जाल का प्रयोग करें।

ड्रैगन स्पॉट - अगर ड्रैगन फ्रूट के पौधे के तनों और पत्तियों पर धब्बे दिखाइ दे तो यह संक्रमण का संकेत हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट में जीवाणु संक्रमण का खतरा रहता है। इस संक्रमण से तना सड़ जाता है। अगर आपको लग रहा  है की धब्बे की वजह से कुछ नुकसान नहीं हो रहा है तो ड्रैगन फ्रूट  का पौधा ही इससे सामना कर लेता है।

छंटाई - अगर आपको ड्रैगन फ्रूट प्लांट नियंत्रण से बाहर दिखाई दे रहा है तो गर्मी के महीनों में इसे वापस काट लें। यदि मौसम की स्थिति की वजह से ड्रैगन फ्रूट प्लांट पर सड़ांध दिखाई दे रही है तो इस पर ध्यान दे। पौधे के सड़ते हुए हिस्सों को काटकर सुरक्षित कर लें।

पानी - ड्रैगन फ्रूट को अधिक पानी ना दे अगर मिट्टी गीली है तो एक या दो दिन के लिए पानी देना बंद कर दें। पौधे को बहुत बार पानी देने पर जड़े सड़ सकती है।

खाद डालना - पौधे को प्राकृतिक आवास देने के लिए इसे पोषक तत्वों की जरुरत होती है जिसके लिए इसमें खाद डालना जरुरी है तो इसे बगीचे में पनपने के लिए उर्वरक की जरुरत होगी तो खाद जरूर डाले।


निष्कर्ष :

ड्रैगन फ्रूट्स खाने में जितना बढ़िया होता है उतने ही बढ़िया इसके फ़ायदे भी होते है आप भी इस शानदार फल को खा कर इसके लाभ प्राप्त कर सकते है यह प्रकृति का सबसे अद्भुत फल है इसे खाने से पहले अगर आप डॉक्टर से सलाह लेते है तो यह और भी अच्छा रहेगा।

GO TOP